scriptAyodhya News: अयोध्या में नवरात्रि के दौरान मांस-मदिरा की बिक्री पर रोक, CM योगी का सख्त फरमान | Ayodhya News Yogi bans sale of meat, liquor in Ayodhya during Navratri | Patrika News
अयोध्या

Ayodhya News: अयोध्या में नवरात्रि के दौरान मांस-मदिरा की बिक्री पर रोक, CM योगी का सख्त फरमान

Ayodhya News: सरकार ने नवरात्रि के अवसर पर अवैध शराब के खिलाफ अभियान को और तेज़ी से चलाने का निर्देश भी दिया है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया है कि अवैध या जहरीली शराब के निर्माण और बिक्री पर कड़ी नजर रखी जाए।

अयोध्याOct 03, 2024 / 02:50 pm

Ritesh Singh

CM Yogi Adityanath

CM Yogi Adityanath

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्रि के पावन अवसर पर शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल बनाए रखने के उद्देश्य से अयोध्या जिले में 9 दिनों तक मांस और मदिरा की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध 3 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक लागू रहेगा। इसके साथ ही खुले में मांस की बिक्री और अवैध स्लाटर हाउस पर भी सख्त रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

त्योहारी सीजन में सख्त नियमों का पालन आवश्यक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों से संवाद करते हुए कानून-व्यवस्था पर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान हर जिले में बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं, ताकि शारदीय नवरात्रि से लेकर छठ पूजा तक किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। उन्होंने जोर देकर कहा कि त्योहारों के समय शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए पुलिस बल को सतर्क रहना होगा।
यह भी पढ़ें

अयोध्या में रामलला के दर्शन के नियमों में बड़ा बदलाव, 3 अक्टूबर से नई व्यवस्था लागू

खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के तहत कार्रवाई

योगी सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, अगर कोई भी व्यक्ति या दुकानदार मांस की बिक्री करता पाया गया, तो उसके खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान, विशेष रूप से धार्मिक स्थलों के आसपास मांस और मदिरा की दुकानों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। वहीं, मदिरा की दुकानों को केवल निर्धारित समय के भीतर ही खोलने के निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें

Yogi Action: त्योहारों पर CM योगी की सख्ती: सुरक्षा बढ़ी, जन सुविधाओं पर विशेष ध्यान

अवैध शराब और स्लाटर हाउस पर नजर

सरकार ने इस अवसर पर अवैध शराब के खिलाफ अभियान को और तेज़ी से चलाने का निर्देश भी दिया है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया है कि अवैध या जहरीली शराब के निर्माण और बिक्री पर कड़ी नजर रखी जाए। साथ ही, किसी भी प्रकार के अवैध स्लाटर हाउस के संचालन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि धार्मिक और पवित्र स्थलों के आस-पास कोई भी मांस या मदिरा की बिक्री न हो।

मुख्य देवी स्थलों पर विशेष प्रबंध

नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश के प्रमुख देवी स्थलों पर बेहतर सुरक्षा और सुविधा के निर्देश दिए हैं। मिर्जापुर के मां विंध्यवासिनी धाम, सहारनपुर के मां शाकुम्भरी मंदिर, वाराणसी के विशालाक्षी मंदिर, और बलरामपुर के मां पाटेश्वरी धाम में विशेष व्यवस्था करने को कहा गया है। इन स्थलों पर पुलिस बल की तैनाती बढ़ाई जाएगी और साफ-सफाई के विशेष इंतजाम किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

Heavy Rain Alert: बदलेगा मौसम का मिजाज: अक्टूबर के अंत तक आएगी ठंड, चक्रवाती तूफान का अलर्ट

सुरक्षा और व्यवस्था पर जोर

योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों को पिछले वर्षों के अनुभवों से सीख लेने और संभावित घटनाओं से बचने के लिए पहले से तैयारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि हर जिले को इस बार त्योहारों के दौरान शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी। इसके लिए पुलिस और प्रशासन के अधिकारी सतर्क रहकर काम करेंगे।

सरकार का उद्देश्य

योगी सरकार का यह कदम धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुए राज्य में शांति और सुरक्षा का माहौल बनाए रखना है। नवरात्रि और अन्य धार्मिक आयोजनों के समय लोगों की भावनाओं को आहत न करने के लिए ये सख्त निर्देश दिए गए हैं, ताकि सभी नागरिक मिलजुलकर त्योहार मना सकें।
यह भी पढ़ें

रोम की संस्कृति में पले-बढ़े ‘एक्सीडेंटल हिंदू’ नहीं बर्दाश्त कर पा रहे राम मंदिर: सीएम योगी का कांग्रेस पर हमला

योगी सरकार के इस निर्णय का उद्देश्य नवरात्रि जैसे पवित्र पर्व के दौरान शांति और धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुए मांस और मदिरा की बिक्री को रोकना है, जिससे सौहार्दपूर्ण माहौल बने और त्यौहार उल्लासपूर्वक मनाया जा सके।

Hindi News / Ayodhya / Ayodhya News: अयोध्या में नवरात्रि के दौरान मांस-मदिरा की बिक्री पर रोक, CM योगी का सख्त फरमान

ट्रेंडिंग वीडियो