scriptड्राइविंग लाइसेंस के लिए देना है टेस्ट? ध्यान रखें ये 5 बातें और नहीं होगी कोई परेशानी | Easy tips to follow before test for driving licence | Patrika News
ऑटोमोबाइल

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए देना है टेस्ट? ध्यान रखें ये 5 बातें और नहीं होगी कोई परेशानी

Test For Driving Licence: ड्राइविंग आना तो ज़रूरी है ही, लेकिन सेफ और कानूनी तरीके से ड्राइविंग करना भी ज़रूरी है। कानूनी तौर पर ड्राइविंग करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की ज़रूरत पड़ती है और ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट पास करना पड़ता है। कुछ आसान बातों का ध्यान रखकर ड्राइविंग टेस्ट बिना किसी परेशानी के पास किया जा सकता है।

नई दिल्लीJan 13, 2024 / 03:35 pm

Tanay Mishra

test_for_driving_licence.jpg

Driving Licence Test

आज के इस समय में ड्राइविंग करना एक कॉमन बात है। देशभर में ही नहीं, दुनियाभर में गाड़ियों की संख्या बढ़ रही हैं और इसके साथ ही ड्राइविंग करने वाले लोगों की भी। हालांकि ड्राइविंग सेफ और कानूनी का ध्यान रखते हुए करनी चाहिए। कानूनी तरीके से ड्राइविंग करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) का होना बहुत ज़रूरी है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना बहुत ही आसान होता है। घर बैठे-बैठे ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया जा सकता है। पर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट (Driving Test) पास करना ज़रूरी होता है। कई बार कुछ गलतियों की वजह से कई लोग ड्राइविंग टेस्ट में फेल भी हो जाते हैं। ऐसे में ड्राइविंग टेस्ट को पास करने के लिए कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।


इन आसान बातों का रखें ध्यान

ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए होने वाले ड्राइविंग टेस्ट को पास करने के लिए कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। इन बातों का ध्यान रखने से ड्राइविंग टेस्ट पास करने में परेशानी नहीं होती। आइए नज़र डालते हैं इन आसान बातों पर।

1) सही से ड्राइविंग की प्रैक्टिस करें

ड्राइविंग टेस्ट को पास करने के लिए सही से ड्राइविंग आना ज़रूरी है। ड्राइविंग स्कूल में या कहीं से भी ड्राइविंग सीखने के साथ ही ड्राइविंग की ज़्यादा से ज़्यादा प्रैक्टिस भी करनी चाहिए। ऐसा करने से ड्राइविंग स्किल्स सुधरती हैं और ड्राइविंग टेस्ट पास करने में आसानी होती है।

driving_licence_test.jpg


2) ड्राइविंग टेस्ट के लिए करें प्रैक्टिस

ड्राइविंग टेस्ट के दौरान इंस्ट्रक्टर आपसे कार से अलग-अलग तरह से ड्राइव करने के लिए कह सकता है। ऐसे में ड्राइविंग टेस्ट से पहले इसे पास करने के लिए भी प्रैक्टिस कर लेनी चाहिए।

3) जिस कार पर हो प्रैक्टिस, उसे ही लेकर जाएं

ड्राइविंग टेस्ट के लिए ऐसी कार लेकर जानी चाहिए जिस पर आपने प्रैक्टिस की हो। इसकी वजह है आपका उस कार से अच्छी तरह से परिचित होना। इससे ड्राइविंग करने में और टेस्ट पास करने में आसानी होती है।

4) पूरी तरह रहे कंफर्टेबल और दिमाग रखें शांत

ड्राइविंग टेस्ट के दौरान पूरी तरह से कंफर्टेबल रहना और दिमाग शांत रखना भी ज़रूरी है। इससे ड्राइविंग टेस्ट के दौरान फोकस बनाए रखने और सही से ड्राइव करने में मदद मिलती है जिससे ड्राइविंग टेस्ट पास करने में मदद मिलती है।

5) कार की कंडीशन हो सही और साथ रखें सभी ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स

ड्राइविंग टेस्ट के लिए जो कार लेकर जाएं, उसकी कंडीशन बिलकुल सही होनी चाहिए और यह भी ज़रूरी है कि वो सभी मानदंड पूरा करती हो। इसके साथ ही सभी ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स भी साथ रखने चाहिए। इससे ड्राइविंग टेस्ट के दौरान कार में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी और टेस्ट में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें

सर्दियों में कार वॉश के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियाँ, नहीं तो हो जाएंगी परेशानी

Home / Automobile / ड्राइविंग लाइसेंस के लिए देना है टेस्ट? ध्यान रखें ये 5 बातें और नहीं होगी कोई परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो