scriptसर्दियों में कार में हो सकती है ये समस्याएँ, समाधान नहीं किया तो ड्राइविंग के दौरान हो सकती है परेशानी | Common winter car issues that can cause problems while driving | Patrika News
ऑटोमोबाइल

सर्दियों में कार में हो सकती है ये समस्याएँ, समाधान नहीं किया तो ड्राइविंग के दौरान हो सकती है परेशानी

Common Winter Car Issues: सर्दियों में अक्सर ही कार में कुछ ऐसी समस्याएँ हो सकती हैं जिनसे ड्राइविंग के समय परेशानी होती है। कौनसी हो सकती हैं ये समस्याएँ और क्या है इनका समाधान? आइए जानते हैं।

Dec 27, 2022 / 06:30 pm

Tanay Mishra

winter_driving.jpg

Common Winter Car Issues

कार में समस्याएँ आने का कोई तय मौसम नहीं होता। पर सर्दियों के मौसम में इसकी रिस्क बढ़ जाती है। ठंड की वजह से कार में कुछ ऐसी समस्याएँ आ जाती हैं, जिनसे कार कई पार्ट्स में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इससे कार की परफॉर्मेंस में गिरावट देखने को मिलती है और ड्राइविंग करते समय भी परेशानी होती है।


कौनसी हैं ये समस्याएँ?

सर्दियों के मौसम में कार में कुछ ऐसी कॉमन समस्याएँ देखने को मिलती है जिनसे ड्राइवर ही नहीं, पैसेंजर्स को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आइए ऐसी ही कुछ समस्याओं पर नज़र डालते हैं।

1. डेड बैट्री

सर्दियों के मौसम में अक्सर ही कार की बैट्री की चार्जिंग कैपैसिटी 10% कम हो जाती है। इससे बैट्री सही से चार्ज नहीं होती और इसके डेड होने की रिस्क भी बढ़ जाती है। इससे ड्राइविंग के दौरान काफी परेशानी होती है।

2. स्पार्क प्लग में क्रैक

कार के इंजन में लगा स्पार्क प्लग सेरेमिक का बना होता है। ठंड की वजह से इसमें क्रैक पड़ जाते हैं और इंजन में स्पार्क का सही से ट्रांसफर नहीं होता। इससे भी ड्राइविंग के दौरान काफी परेशानी होती है।

winter_car_issues.jpg


यह भी पढ़ें

कार चोरी होने का लगता है डर? इन टिप्स को करें फॉलो और टेंशन को कहे बाय-बाय

3. कम टायर प्रेशर


सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से कार के टायर्स का एयर प्रेशर समय से पहले कम हो सकता है। सही समय पर इनके एयर प्रेशर लेवल का बैलेंस नहीं करने से उनका रबर सिकुड़ जाता है और फटने की रिस्क भी रहती है।

4. अल्टरनेटर बेल्ट में खराबी

सर्दियों के मौसम में कार के अल्टरनेटर बेल्ट में भी खराबी आ सकती है। इससे कार की बैट्री को चार्ज करने और इसमें करंट की सप्लाई में दिक्कत होती है और परेशानी का सामना करना पड़ता है।

5. थिक फ्लुइड

सर्दियों के मौसम में कार के इंजन में इस्तेमाल होने वाले लिक्विड जैसे इंजन ऑयल, कूलेंट और ट्रांसमिशन फ्लुइड के थिक (गाढ़े) और चिपचिपे होने की समस्या भी देखी जाती है। इससे कार इंजन की परफॉर्मेन्स कम हो जाती है और परेशानी का सामना करना पड़ता है।

समाधान

सर्दियों के मौसम में कार में होने वाली इन समस्याओं के समाधान के लिए कार की सही मेंटेनेंस और टाइम टू टाइम चेकअप ज़रूरी है। इससे परेशानी से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें

इन आसान टिप्स को अपनाएं और अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाएं

Hindi News / Automobile / सर्दियों में कार में हो सकती है ये समस्याएँ, समाधान नहीं किया तो ड्राइविंग के दौरान हो सकती है परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो