scriptनवसंवत्सर 2080: हिंदू नववर्ष के राजा बुध और मंत्री होंगे शुक्र, जानें क्या मिल रहे है नववर्ष को लेकर संकेत | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

नवसंवत्सर 2080: हिंदू नववर्ष के राजा बुध और मंत्री होंगे शुक्र, जानें क्या मिल रहे है नववर्ष को लेकर संकेत

– हिंदू नवसंवत्सर 2080 के दौरान पूरी दुनिया में रहेगी उथलपुथल! जानें ग्रहों का समीकरण

Dec 13, 2022 / 03:14 pm

दीपेश तिवारी

navamvatsar_2080-hindu_new_year_vikram_samvat_2080_1.jpg

Navamvatsar 2080: हिंदू पंचांग के अनुसार वर्तमान में सम्वत् 2079 चल रहा है, वहीं इसके ठीक बाद यानि 22 मार्च 2022 से सम्वत् 2080 (hindu new year) अस्तित्व में आ जागा। वहीं इस हिंदू (hindus) नवसंवत्सर 2080 के राजा बुध और मंत्री शुक्र होंगे। जानकारो के अनुसार इस नवसंवत्सर 2080 (hindu new year) में देश दुनिया की निराली ही तस्वीर देखने को मिलेगी। जिसके चलते मार्च 2023 तक देश दुनिया में काफी कुछ अजीब सा रहेगा। धन की भारी कमी के बीच लोग धान्य को लेकर भी बैचेन रहेंगे। इसके अलावा मुमकिन है कि इस दौरान राष्ट्र के प्रमुख का अंतर्मन बेचैन रहे। राष्ट्रों के मान-सम्मान और हितों पर चोट पहुंचती दिख रही है। साथ ही अपराधियों का उपद्रव बढ़ने की संभावना के बीच प्रशासन भी कई लोगों को हिंसक नजर आएगा।

वहीं नवसंवत्सर 2080 (hindu new year) के आगमन से जनता के स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलने के साथ ही लोगों के मन में दया पनपती दिखेगी। वहीं राष्ट्र में प्रशासनिक कार्यों की अधिकता होगी। इस वर्ष अकाल जैसी स्थितियों का दुनिया पर असर पड़ता दिख रहा है, वहीं खेती में चूहों और टिड्डियों का असर भी देखने को मिल सकता है। कुछ समय के लिए महंगाई में कुछ कमी की संभावना के बीच दूध के उत्पादन में कमी के बाद कीमतों में उछाल आएगा। बढ़ती समस्याओं के बीच लोग भगवान को याद करेंगे, वहीं इस दौरान यज्ञ व हवन के द्वारा संपत्ति व पद का योग-संयोग निर्मित किया जाएगा।

इस समय अधिकारी आम जनता की परेशानी का कारण बन सकते हैं। असमानता में भारी वृद्धि के बीच जनता त्रस्त रह सकती है। अपराध जैसे डकैती, अपहरण इत्यादि में वृद्धि देखने को मिल सकती है। ग्रहों का संयोग इशारा कर रह है कि इस दौरान किसी प्रमुख या बड़े व्यक्ति का अवसान जनमानस को स्तब्ध कर सकता है।

पश्चिमी राष्ट्रों में पुनः झड़प होने के चलते कई राष्ट्र युद्ध की तरफ़ बढ़ते हुए दिखेंगे, लेकिन इन्हें सुलझाने (hindus) के प्रयास भी तेज होंगे। इन युद्धों का सबसे बुरा असर पश्चिमी देशों पर पड़ता दिख रहा है। राष्ट्रों और राजनेताओं में परस्पर तनाव के चलते जनता बेचैन रहेगी। कोरोना जैसे किसी रोग के नए वेरियेंट लोगों की धड़कन में इजाफा करेंगे। इसके साथ ही इस दौरान कई तरह की दुर्घटनाओं का योग भी बनते दिख रहे हैं। सीमा पर तनाव के अलावा नवसंवत्सर 2080 (hindu new year) में तूफान व अग्निकांड से जनधन की क्षति के योग का भी निर्माण होता दिख रहा है।

इस दौरान राजनीतिक स्तर में लगातार गिरावट देखने को भी मिल सकती है। इस साल आकाल की संभावना के बीच दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में भयंकर बारिश की संभावना के साथ ही पूर्वी क्षेत्र में भी खेती को नुक्सान होता दिख रहा है।

इसके अलावा यदि कुछ खास विषयों पर बात करें तो इस नवसंवत्सर 2080 (hindu new year) में नई खोज की संभावना के साथ ही शिक्षा को लेकर कुछ विशेष कार्य होते दिख रहे है। परिवहन की स्थितियों में सुधार की संभावना के बीच कुछ अति विशेष भी इस समयावधि में होता दिख रहा है।

ये संवत्सर बाजार और अर्थ व्यवस्था में कभी गिरावट तो कभी उछाल भी लाता दिखेगा। लेकिन बाद में स्थितियां सामान्य होती दिखेंगी। वहीं आईटी सेक्टर में न तेजी दिखेगी, न ही बड़ी मंदी। शेयर बाजार का कोहराम बाजार में भारी घबराहट दिखाएगा। फिर लगातार कई सुधारों के बाद बाजार संभालेगा।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / नवसंवत्सर 2080: हिंदू नववर्ष के राजा बुध और मंत्री होंगे शुक्र, जानें क्या मिल रहे है नववर्ष को लेकर संकेत

ट्रेंडिंग वीडियो