scriptKankali Mata Mandir यहां मां के चमत्कार देखने उमड़ती है श्रद्धालुओं की भीड़, दर्शन मात्र से होती है मुराद पूरी | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Kankali Mata Mandir यहां मां के चमत्कार देखने उमड़ती है श्रद्धालुओं की भीड़, दर्शन मात्र से होती है मुराद पूरी

राजधानी भोपाल से लेकर मध्यप्रदेश और देश में मां के ऐसे कई चमत्कारी मंदिर हैं, जहां उनके चमत्कार देखने श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। ऐसा ही एक मंदिर है Kankali Mata Mandir कंकाली माता मंदिर…

Dec 15, 2022 / 04:43 pm

Sanjana Kumar

kankali_mata_mandir.jpg

भोपाल। देवी मां के गुस्से और चमत्कारों की कहानियां हम बचपन से सुनते आए हैं। मां के कई रूपों की महिमा का गुणगान आपको आश्चर्य में डाल देता है। वहीं उनके चमत्कारों के किस्से आपकी आस्था को और गहरा कर देते हैं। राजधानी भोपाल से लेकर मध्यप्रदेश और देश में मां के ऐसे कई चमत्कारी मंदिर हैं, जहां उनके चमत्कार देखने श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। ऐसा ही एक मंदिर है Kankali Mata Mandir कंकाली माता मंदिर।

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के गुदावल गांव में खूबसूरत वादियों में यह Kankali Mata Mandir मंदिर बना है। यहां का शांत वातावरण और ताजी हवा आपको यहां खुशनुमा अहसास कराती है। इस मंदिर की महिमा दूर-दूर तक है। यह देवी मां का ऐसा मंदिर है जहां अक्सर चमत्कार होते रहते हैं। यहां स्थापित माता Kankali Mata Mandir की प्रतिमा का रूप चमत्कारों के कारण देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में प्रसिद्ध है। मंदिर की खास बात तो यह है की यहां विराजमान देवी मां की मूर्ति की गर्दन तिरछी है और वो अचानक सीधी हो जाती है। यह Kankali Mata Mandir चमत्कार देखने के लिए बड़ी संख्या में भक्त यहां पहुंचते हैं। यह भी कहा जाता है कि जो भक्त नवरात्र के दौरान माता की गर्दन को सीधा होते हुए देख लेता है उसके सभी बिगड़े काम बन जाते हैं। लेकिन ऐसा हर किसी के साथ नहीं होता, हजारों लाखों में एक व्यक्ति को ऐसा सौभाग्य प्राप्त हो पाता है।

 

जमीन खोदी तो मिली देवी मां की मूरत
मंदिर Kankali Mata Mandir की स्थापना को लेकर यह भी मान्यता है कि स्थानीय निवासी हर लाल मेडा को इस Kankali Mata Mandir मंदिर को लेकर एक सपना आया था। सपनों में उन्होंने जो देखा उसके मुताबिक उक्त जमीन पर खुदाई करवाई गई, तो उन्हें देवी मां की मूर्ति मिली। उन्होंने वह Kankali Mata Mandir मूर्ति यहां स्थापित करवा दी। तब से ही यह मंदिर अस्तित्व में है।


कला का अद्भुत नमूना
बता दें कि मंदिर Kankali Mata Mandir परिसर के अंदरूनी हिस्से में 10 हजार वर्गफीट का एक हॉल है। इस हॉल में एक भी पिलर नहीं है। यह अपने आप में ही कला का एक अद्भुत नमूना है।

rahasyamay_murti.jpg

 

दिखे सीधी गरदन, तो मिले वरदान
अपने आकर्षण और चमत्कारों के यह मंदिर कारण देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में प्रसिद्ध है। मंदिर की खास बात तो यह है की यहां विराजमान देवी मां की मूर्ति की गर्दन तिरछी है और वो अचानक सीधी हो जाती है। यह चमत्कार देखने के लिए बड़ी संख्या में भक्त इस स्थान पर पहुंचते हैं। माना जाता है कि जो भक्त नवरात्र के दौरान माता की गर्दन को सीधा होते हुए देख लेता है उसके सभी बिगड़े काम बन जाते हैं।

 

20 हाथों वाली काली मां का रूप
रायसेन में स्थित यह मंदिर Kankali Mata Mandir कंकाली मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है और मंदिर में मां काली की मूर्ति स्थापित है। यह मां काली का Kankali Mata Mandir प्राचीन मंदिर है, यहां मां काली की 20 भुजाओं वाली मूर्ति के साथ भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश की प्रतिमाएं विराजमान हैं। वैसे तो यहां सालभर ही भक्तों की भीड़ लगती है, लेकिन नवरात्र में मंदिर Kankali Mata Mandir में भक्तों का तांता लग जाता है।

ऐसे होती है मन्नत पूरी
मान्यता है कि जिन महिलाओं की गोद सूनी होती है, वह श्रद्धाभाव से यहां Kankali Mata Mandir गोबर से उल्टे हाथ लगाती हैं और उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है। मनोकामना पूरी होने पर हाथों के सीधे निशान बना दिए जाते हैं। यहां Kankali Mata Mandir हाथों के हजारों निशान बने हुए हैं।

कार या बाइक से आराम से जा सकते हैं वहां
कंकाली माता मंदिर Kankali Mata Mandir तक आप कार या बाइक से आराम से आ सकते हैं। मंदिर तक आने के लिए पक्की सड़क है। यहां Kankali Mata Mandir पर पार्किंग के लिए भी अच्छी जगह है, जहां पर आप अपनी गाड़ी खड़ी कर सकते हैं।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Kankali Mata Mandir यहां मां के चमत्कार देखने उमड़ती है श्रद्धालुओं की भीड़, दर्शन मात्र से होती है मुराद पूरी

ट्रेंडिंग वीडियो