scriptबेहद कारगर है फेंग्शुई (Feng shui) , घर में जरूर रखें ये चीजें (Feng shui product) लाएंगी खुशहाली | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

बेहद कारगर है फेंग्शुई (Feng shui) , घर में जरूर रखें ये चीजें (Feng shui product) लाएंगी खुशहाली

आपको बता दें कि (Feng shui) फेंग का अर्थ है वायु और शुई का अर्थ है जल। यानि फेंगशुई वास्तु शास्त्र जल तथा वायु पर आधारित है। मान्यता है कि फेंगशुई के उपाय करने से घर से वास्तु दोष संबंधी हर तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं। वहीं इनसे (Feng shui) घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। नौकरी में तरक्की के द्वार खुलते हैं…

Dec 15, 2022 / 06:20 pm

Sanjana Kumar

feng_shui_tips_for_home.jpg

भोपाल। वर्तमान में घर में वास्तुशास्त्र से संबंधित चीजें रखने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। इसमें चीनी वास्तुशास्त्र फेंग शुई (Feng shui) की चीजें भी शामिल हैं। आपको बता दें कि फेंग का अर्थ है वायु और शुई का अर्थ है जल। यानि फेंग शुई वास्तु शास्त्र जल तथा वायु पर आधारित है। मान्यता है कि फेंग शुई (Feng shui) के उपाय करने से घर से वास्तु दोष संबंधी हर तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं। वहीं इनसे (Feng shui) घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। नौकरी में तरक्की के द्वार खुलते हैं। सफलता आपके कदम चूमने लगती हैं। उपभोक्ताओं की बढ़ती डिमांड पर बाजार भी फेंग शुई (Feng shui) की तरह-तरह की वस्तुएं उपलब्ध कराते हैं। इनमें (Feng shui products) घोड़ों की मूर्ति, लव बर्ड, कॉइन, लाफिंग बुद्धा आदि। यहां patrika.com आपको बता रहा है खुशहाली और सौभाग्य की प्रतीक कुछ ऐसी ही फेंगशुई (Feng shui) की चीजें जिन्हें घर में रखकर आपकी किस्मत के दरवाजे भी खुल जाएंगे…

feng_shui_laughing_buddha.jpg

लाफिंग बुद्धा (Feng shui)
अगर आप घर में शांति चाहते हैं और चाहते हैं कि तनाव आपके घर से कोसों दूर रहे तो आप लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर में रख सकते हैं। इसे घर में रखने से न केवल घर का माहौल अच्छा होगा, बल्कि परस्पर प्रेम भी बढ़ेगा। तनाव छू मंतर हो जाएगा।

feng_shui_horse_pair.jpg

घोड़े की मूर्ति (Feng shui)
चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई के अनुसार घोड़े को तरक्की और सुख-समृद्धि का रूप माना जाता है। ऐसे मे अगर आपको नौकरी और व्यापार में तरक्की चाहिए तो घोड़े की मूर्ति को घर रख सकते हैं।

dhatu_ka_kachua.jpg

धातु का कछुआ (Feng shui)
फेंगशुई में वास्तु दोष को दूर करने में धातु का कछुआ बहुत काम आता है। घर पर कछुआ रखने से तमाम तरह की बीमारियों और छिपे हुए दुश्मनों पर आप जीत हासिल करते हैं। धन में बढ़ोतरी के लिए धातु से निर्मित कछुआ लेकर उसे पानी भरे जार में उत्तर दिशा में रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: दिशाशूल क्या होता है, इन्हें जानना क्यों है जरूरी

ये भी पढ़ें: मेष राशिफल 2023: मेष राशि के लोगों के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल

wind_chims.jpg

विंड चाइम्स (Feng shui)
फेंग शुई में घर पर लटकती हुई विंड चाइम्स का विशेष महत्व होता है। घर पर खुशनुमा वातावरण बनाने के लिए आप अपने घर में मुख्य द्वार या खिड़की के पास विंड चाइम्स को टांग दें। जब हवा चलेगी तो इससे जो आवाज पैदा होती है उससे घर का माहौल हमेशा सकारात्मक बना रहता है।

feng_shui_lucky_bamboo.jpg

बांस का पौधा (Feng shui)
फेंगशुई में घर पर बांस के पौधे रखने पर विशेष लाभ मिलता है। बांस के पौधे को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना हैं। इनसे परिवार के सदस्यों को पूर्ण आयु व अच्छी सेहत मिलती है। बांस का पौधा वहां लगाना चाहिए जहां पर परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठते हों। बांस के पौधे को पूर्वी कोने में रखना चाहिए।

feng_shui_dragon.jpg

चीनी ड्रेगन (Feng shui)
घर पर चीनी ड्रैगन की मूर्ति रखने पर बाहर से कभी भी नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती।

ये भी पढ़ें: बृहस्पतिवार व्रत कथा से मिलते हैं मनोवांछित फल, ऐसे करते हैं पूजा

ये भी पढ़ें: इस डेट से लग रहा है खरमास, बंद हो जाएंगे मांगलिक कार्य

feng_shui_lucky_coin.jpg

तीन सिक्के (Feng shui)
घर पर मुख्य दरवाजे के पास तीन चीनी सिक्कों को लाल रंग के धागे में लटकाकर रखने से सौभाग्य और संपत्ति में वृद्धि होती है। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए सिक्के दरवाजे के अंदर की ओर लटकाना चाहिए न कि बाहर की ओर।

feng_shui_piramid.jpg

पिरामिड (Feng shui)
घर पर पैसे की आवक बनाए रखने के लिए और आर्थिक सम्पन्नता पाने के लिए पिरामिड का रखना शुभ होता है। फेंगशुई पिरामिड को घर के पूर्वी दिशा में रखने पर आर्थिक स्थिति बेहतर होती जाती है।

feng_shui_love_pair.jpg

लव बर्ड या फिश का जोड़ा (Feng shui)
लव बर्ड जैसे प्रेम के प्रतीक माने जाते हैं ऐसे में पति-पत्नी के बीच मधुर संबंध बनाए रखने के लिए लव बर्ड की मूर्ति के जोड़े को बेडरूम में रखना शुभ होगा। फेंगशुई में लव बर्ड की तरह मछलियों के जोड़े को घर में लटकाने पर भाग्य में उन्नति और सुख का वास होता है। इनके प्रभाव से घर में धन की बरकत और कार्यक्षेत्र में प्रगति होती है।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / बेहद कारगर है फेंग्शुई (Feng shui) , घर में जरूर रखें ये चीजें (Feng shui product) लाएंगी खुशहाली

ट्रेंडिंग वीडियो