scriptShani in Shatbhisha Nakshatra 2023: राहु के घर शतभिषा नक्षत्र में गोचर कर रहे हैं शनि, अक्टूबर तक इन राशियों पर टूटेगा मुसीबत का पहाड़ | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Shani in Shatbhisha Nakshatra 2023: राहु के घर शतभिषा नक्षत्र में गोचर कर रहे हैं शनि, अक्टूबर तक इन राशियों पर टूटेगा मुसीबत का पहाड़

Shani Gochar 2023 in Aquarius in Shatbhisha Nakshatra impact on zodiac: माना जाता है कि शनि जिसकी कुंडली में बैठ जाएं, तो वह व्यक्ति को कंगाल बना देते हैं, इसके विपरीत यदि शनि शुभ स्थिति में रहें तो व्यक्ति सारा जीवन ऐश-ओ-आराम में बीताता है। फिलहाल राहु और शनि की युति कई राशियों पर भारी पडऩे वाली है। भोपाल के ज्योतिषाचार्य पं. जगदीश शर्मा के मुताबिक राशि चक्र की 12 राशियों में से कुछ राशियां ऐसी हैं, जिन्हें शनि और राहु की युति के दौरान यानी अक्टूबर 2023 तक कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है…

Apr 25, 2023 / 11:39 am

Sanjana Kumar

shani_in_shatbhisha_nakshatra_impact_on_all_zodiac_sign.jpg

Shani Gochar 2023 in Aquarius in Shatbhisha Nakshatra impact on zodiac : कर्मों और न्याय के देवता शनि देव फिलहाल शतभिषा नक्षत्र में गोचर कर रहे हैं। कुंभ राशि में विराजे हैं। ज्योतिष शास्त्र में शतभिषा नक्षत्र का स्वामी राहु को माना जाता है। ऐसे में शनि और राहु की युति बन रही है। यह युति 17 अक्टूबर यानी अगले 6 महीने तक बनी रहेगी। वहीं ज्योतिष में यह भी माना जाता है कि राहु या शनि की तिरछी नजर एक बार किसी पर पड़ जाए, तो उस व्यक्ति का सारा जीवन दुखों और बीमारियों से घिरा रहता है। माना जाता है कि शनि जिसकी कुंडली में बैठ जाएं, तो वह व्यक्ति को कंगाल बना देते हैं, इसके विपरीत यदि शनि शुभ स्थिति में रहें तो व्यक्ति सारा जीवन ऐश-ओ-आराम में बीताता है। फिलहाल राहु और शनि की युति कई राशियों पर भारी पडऩे वाली है। भोपाल के ज्योतिषाचार्य पं. जगदीश शर्मा के मुताबिक राशि चक्र की 12 राशियों में से कुछ राशियां ऐसी हैं, जिन्हें शनि और राहु की युति के दौरान यानी अक्टूबर 2023 तक कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है…

 

कर्क
कर्क राशि के लोगों के लिए शनि और राहु की युति खतरनाक साबित हो सकती है। इस समय कर्क राशि वालों पर शनि की ढैया भी चल रही है, जो बहुत खतरनाक है। इस अवधि में इनकी सेहत में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है। अचानक खर्च बढ़ेंगे, जिससे बजट बिगड़ सकता है। बिजनेस की वजह से यात्रा करनी पड़ सकती है। इस अवधि में इस राशि के लोगों को मानसिक तनाव परेशान कर सकता है। शत्रु इस समय आपको हानि पहुंचा सकते हैं। इस दौरान आपको किसी भी तरह के निवेश से बचना चाहिए।

कन्या
कन्या राशि के लोगों को शनि-राहु की युति के कारण आर्थिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं। कर्ज के बोझ से परेशान हो सकते हैं। इस अवधि में आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। कन्या राशि वालों पर कर्ज बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। मानसिक तनाव बना रहेगा। इस दौरान आपको सभी फैसले सोच-समझकर लेने चाहिएं। सेहत को लेकर भी आपको अलर्ट रहना होगा। इस अवधि में आप आत्मविश्वास की कमी महसूस कर सकते हैं। परिवार के साथ आपका मतभेद हो सकता है।

वृश्चिक
वृश्चिक राशि से जुड़े लोगों के लिए राहु की युति पैतृक सम्पत्ति को लेकर मुश्किलें बढ़ाने वाली साबित होगी। इस अवधि में आपको मां की सेहत को लेकर अलर्ट रहना होगा। जिन लोगों ने गलत तरीके से धन कमाया है, उन्हें इस अवधि में बेहद सावधान रहना चाहिए। इस अवधि में आपके खर्च बढ़ सकते हैं। वैवाहिक जीवन में मन-मुटाव हो सकता है। किसी से भी किसी भी तरह के विवाद में न उलझें, वरना आपके मान-सम्मान को ठेस पहुंच सकती है। वाहन चलाते समय भी सावधान रहें, दुर्घटना के योग बन रहे हैं।

 

कुंभ
शनि-राहु की युति के कारण कुंभ राशि के लोगों के जीवन में उतार-चढ़ाव लगातार बना रहेगा। इस अवधि में यानी 17 अक्टूबर तक अपने अंदर अहंकार न आने दें। हालांकि इस अवधि में आपके अपने आपके साथ खड़े रहेंगे। सेहत को लेकर आपके खर्च बढ़ सकते हैं। दांपत्य जीवन में कड़वाहट आ सकती है, जिससे पार्टनर नाराज हो सकता है।

मीन
मीन राशि के लोगों पर शनि की साढ़ेसाती का पहला चरण शुरू हो चुका है। मीन राशि के लोगों को 17 अक्टूबर तक सेहत से जुड़ी परेशानियां होंगी। लापरवाही के कारण आर्थिक मामले परेशान कर सकते हैं। लाइफ पार्टनर से विवाद हो सकता है। इस अवधि में दुर्घटना होने की भी आशंका है। पैर में चोट और तकलीफ महसूस कर सकते हैं।

इन राशियों पर बरसेगी कृपा

मेष
यह समय उन लोगों के लिए शुभ रहने वाला है, जा नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर अपने बिजनेस के विस्तार के बारे में सोच रहे हैं। जो लोग प्राइवेट सेक्टर में कॅरियर बनाना चाहते हैं और किसी अच्छे अवसर की तलाश में हैं, तो उन्हें अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी। दरअसल शनि देव अपनी मूल त्रिकोण राशि और राहु के नक्षत्र में विराजे हैं। इस अवधि में शनि देव की कृपा से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। लेकिन प्रेम जीवन को लेकर आपको सावधान रहना चाहिए। दरअसल पंचम भाव पर शनि देव की दृष्टि आपके रिलेशनशिप में वाद-विवाद का कारण बन सकती है। यदि आप अपने पार्टनर को किसी भी तरह से धोखा दे रहे हैं तो, इस दौरान आप रंगेहाथ पकड़े जा सकते हैं। इसका असर आपके प्रेम जीवन पर पड़ेगा।

वृष
वृष राशि के लोगों के लिए शनि देव दशम भाव यानी कि कॅरियर के भाव में रहकर शतभिषा नक्षत्र में विराजे हैं। इस दौरान आप अपने बिजनेस और नौकरी में नए मौके तलाशेंगे। अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आएंगे और अपनी पेशेवर लाइफ के साथ ही अपने व्यक्तित्व विकास पर भी फोकस करेंगे। हो सकता है कि इस दौरान आपकी नौकरी में बदलाव हो जाए या आपका तबादला हो जाए। शिक्षा के लिहाज से देखें तो स्टूडेंट को मन मुताबिक रिजल्ट पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

मिथुन
मिथुन राशि के लोगों के लिए शनि का राहु के नक्षत्र में आना इनकी राशि के नवम भाव में हो रहा है। ऐसे में आपको किसी काम या बिजनेस के सिलसिले में विदेश यात्रा करनी पड़ सकती है। जो स्टूडेंट किसी विशेष कोर्स की पढ़ाई करने के लिए किसी श्रेष्ठ संस्थान या फिर विदेशी युनिवर्सिटी में एडमिशन की योजना बना रहे हैं, तो उनके लिए यह समय शुभ रहेगा। हालांकि इसके लिए आपको काफी भागदौड़ करनी पड़ सकती है। जो लोग पीआर आवेदनस्वीकार होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें भी खुश खबरी मिल सकती है।

सिंह
आपकी राशि से शनि देव कुंडली के सप्तम भाव में विराजे हैं। इसलिए यह अवधि आपके नौकरीपेशा लाइफ के लिए शानदार रहने वाली है। कार्यक्षेत्र में आपकी पदोन्नति होने के योग बनेंगे। हालांकि आपके काम का शेड्यूल बदल सकता है। स्थानांतरण के योग भी बन रहे हैं। जो लोग नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें बेहतर अवसर मिलेंगे। बिजनेस करने वालों के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा। हालांकि पार्टनरशिप में बिजनेस करने वालों को अलर्ट रहना होगा। वाद-विवाद की आशंका बनी रहेगी।

 

तुला
शनि और राहु की युति की इस अवधि में आपके नौकरी पेशा लाइफ की बात करें, तो कार्य स्थल पर आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। आपको नए और अच्छे अवसर मिल सकते हैं। इस अवधि में आपके प्रमोशन के योग भी बन रहे हैं। जो लोग बिजनेस करते हैं उन्हें कई नए अवसर मिलेंगे। बिजनेस विस्तार करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है। लेकिन ज्यादा पैसा कमाने के फेर में जल्दबाजी से बचें वरना नुकसान हो सकता है। स्टूडेंट्स को मेहनत और लगन से अच्छे परिणाम मिलेंगे।

धनु
शनि के कुंभ राशि में रहते हुए राहु के घर शतभिषा नक्षत्र में गोचर से इस राशि के कुछ विशेष उद्योग करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। नौकरी करने वालों को उन्नति मिल सकती है। नौकरी की तलाश करने वालों को नए मौके मिल सकते हैं। बिजनेस करने वालों को भी प्रगति मिलेगी। जो लोग स्टार्ट अप शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए यह अवधि लाभ देने वाली रहेगी। स्टूडेंट्स को मनचाही सफलता मिलेगी।

मकर
इस राशि के लोगों के लिए शनि और राहु की यह युति कुंडली के दूसरे भाव में हो रही है। इसीलिए यह अवधि बिजनेस करने वाले लोगों के लिए अनुकूल रहने वाली है। नौकरीपेशा लोगों को अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी। जो लोग पदोन्नति के इंतजार में हैं उन्हें प्रमोशन मिलेगा। हालांकि शिक्षा के लिहाज से यह अवधि बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं है। इसलिए इस राशि के लोगों को मन मुताबिक सफलता के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करनी होगी। वहीं जो लोग विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं, उनका इंतजार लंबा हो सकता है। इस अवधि में इस राशि के लोगों को वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, वरना इनके बनते काम बिगड़ सकते हैं।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Shani in Shatbhisha Nakshatra 2023: राहु के घर शतभिषा नक्षत्र में गोचर कर रहे हैं शनि, अक्टूबर तक इन राशियों पर टूटेगा मुसीबत का पहाड़

ट्रेंडिंग वीडियो