scriptVastu Tips: फेंगशुई, नमक के घरेलू वास्तु उपाय, दूर कर देंगे घर के वास्तु दोष | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Vastu Tips: फेंगशुई, नमक के घरेलू वास्तु उपाय, दूर कर देंगे घर के वास्तु दोष

Rahu Ketu Home Vastu Tips: घर के लोगों में मनमुटाव नहीं खत्म हो रहा है या सदस्यों की बीमारी छोड़ने का नाम नहीं ले रही है या धन और काम में सक्सेज की समस्या आ रही है तो एक बार आजमाएं फेंगशुई नमक जैसे राहु केतु के घरेलू वास्तु उपाय, जो घर में राहु और केतु के नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं।

Mar 01, 2024 / 03:09 pm

Pravin Pandey

rahu_ketu_home_vastu_tips.jpg

आज का शुभ मुहूर्त सोमवार 18 मार्च 2024

Rahu Ketu Home Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का निर्माण एक विज्ञान है। इसमें घर की दिशा, विभिन्न वस्तुओं की जगह का भी विज्ञान होता है, जिसका आध्यात्म और ग्रहों से गहरा नाता होता है। घर का हर कोना किसी न किसी ग्रह और देवता से संबंधित होता है। यदि इनका ध्यान न रखें तो पॉजिटिविटी की जगह निगेटिविटी बढ़ा सकते हैं। इसमें राहु केतु जैसे ग्रहों की अशुभ ऊर्जा को नियंत्रित करना भी जरूरी होता है तो आइये जानते हैं दक्षिण पश्चिम दिशा में राहु केतु के घरेलू वास्तु उपाय (South West Direction Feng Shui Salt Remedies) जो घर में इनकी निगेटिव ऊर्जा की जगह पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाएं।

दक्षिण-पश्चिम दिशा में क्रिस्टल ग्रिड लगाने से राहु और केतु की नकारात्मक ऊर्जा बेअसर होने लगती है। इससे राहु केतु के दुष्प्रभाव कम हो जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः महंगे रत्न ही नहीं ये देशी जड़ी बूटियां भी दूर करती हैं कुंडली के दोष, जानें पहनने का नियम
crystal_grid_rahu_ketu_upay.jpg

दक्षिण-पश्चिम दिशा में दीवारों को हल्के नीले या हल्के रंगों से रंगने से ऊर्जा को संतुलित करने और एक सामंजस्यपूर्ण वातावरण बनाने में मदद मिल सकती है।

south_west_wall_color.jpg

दक्षिण-पश्चिम दिशा में पर्याप्त लाइट व्यवस्था करें, इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर करने में मदद कर सकती है।
ये भी पढ़ेंः Home Vastu: दक्षिण पश्चिम में भूलकर भी न रखें घर का ऐसा वास्तु, परेशानी खत्म करने के लिए करें यह राहु केतु उपाय

feng_shui_remedies_to_reduce_rahu-ketu_effects.jpg

दक्षिण-पश्चिम दिशा में विंड चाइम्स या दर्पण जैसे फेंगशुई वस्तुओं को रखने से नकारात्मक ऊर्जा को हटाने और सकारात्मकता को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
feng_shui_remedies_to_reduce_rahu-ketu_effects.jpg

वास्तु यंत्र, जैसे राहु यंत्र या केतु यंत्र को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखने से इन ग्रहों के हानिकारक प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ेंः Daily Horoscope पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
rahu_vastu_yantra_upay.jpg

घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा को नियमित रूप से नमक के पानी से साफ करने से ऊर्जा को शुद्ध करने और सकारात्मक वातावरण बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

south_west_direction_cleaning.jpg

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Vastu Tips: फेंगशुई, नमक के घरेलू वास्तु उपाय, दूर कर देंगे घर के वास्तु दोष

ट्रेंडिंग वीडियो