scriptRahu Dosh: कष्ट दे रहे राहु से बचाएंगे पं प्रदीप मिश्रा के ये उपाय, जानें कैसे पहचानें दुष्ट ग्रह की शरारत | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Rahu Dosh: कष्ट दे रहे राहु से बचाएंगे पं प्रदीप मिश्रा के ये उपाय, जानें कैसे पहचानें दुष्ट ग्रह की शरारत

rahu dosh kya hota hai ज्योतिष में राहु को क्रूर और अशुभ ग्रह माना जाता है, मान्यता है कि यह ग्रह जिस व्यक्ति की कुंडली में खराब स्थिति में होता है, उसके जीवन में अशुभ घटनाएं घटती हैं। अच्छा काम करने की कोशिश करते हैं और बुरा हो जाता है, स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता और जिंदगी नर्क बन जाती है। क्या आपको पता है कि कैसे पहचान सकते हैं कि राहु आपको परेशान कर रहा है, सीहोर के पं प्रदीप मिश्रा ने बताए हैं राहु दोष की पहचान और राहु के दुष्प्रभाव से बचाव के उपाय, आइये जानते हैं..

Jan 04, 2024 / 07:13 pm

Pravin Pandey

rahu_dosh_upay.jpg

राहु से बचाव के उपाय प्रदीप मिश्रा से जानें

कैसे पहचानें राहु दोष
पं. प्रदीप मिश्रा के अनुसार कुंडली में राहु अशुभ होने पर व्यक्ति के नाखून और बाल कमजोर होने लगते हैं। इसके अलावा राहु के अशुभ प्रभाव से घर में मौजूद पालतू जानवर या फिर पक्षी अचानक मरने लगते हैं। इसके अलावा राहु के कारण परिवार के सदस्यों में बिना कारण मतभेद और मनमुटाव होने लगता है। राहु दोष लगने पर पति-पत्नी के संबंधों में दरार आती है और कभी- कभी तलाक तक की नौबत आ जाती है। राहु से पीड़ित व्यक्ति में उत्साह कम होता है और वह डिप्रेशन में जाने लगता है।

कई बार राहु के अशुभ होने पर व्यक्ति को घर के आसपास सांप दिखाई देता है, व्यक्ति भ्रमित रहता है और दिमाग असंतुलित हो जाता है। इसके अलावा मरी छिपकली देखना, मरा सांप देखना भी इसके लक्षण हैं। इसके अलावा राहु से पीड़ित व्यक्ति को इलाज के बाद भी पेट संबंधित समस्याएं बनी रहती हैं, सीहोर वाले पंडित प्रदीप मिश्रा का कहना है कि व्यक्ति को ऐसे लक्षण दिखाई दें उसे सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि यह राहु दोष के कारण हो सकता है।
ये भी पढ़ेंः क्या माइग्रेन से पाना चाहते हैं छुटकारा, अपनाएं ज्योतिष के ये उपाय

राहु दोष से बचाव के सीहोर वाले पं प्रदीप मिश्रा के उपाय
1. सीहोर वाले पं प्रदीप मिश्रा के अनुसार हमारे धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है कि राहु हो या शनि यदि आपके लिए अशुभ फल दे रहा है तो शिव मंदिर जाइये और 51 बेलपत्र को लच्छा, सूत या मौली में बांधकर शिवजी का नाम लेकर प्रणाम कर शिवलिंग को पहना दीजिए, इनकी वक्रता समाप्त हो जाएगी यानी ये अशुभ फल देना बंद कर देंगे और आपके जीवन में उत्पात नहीं बचाएंगे।
2. राहु केतु के अशुभ फल से बचने के लिए सफेद फूल लीजिए और 21 बार खुद पर से उतारकर राहु का स्मरण कर शिवलिंग से जहां से पानी गिरता है वहां नीचे रख दीजिए राहु केतु कष्ट नहीं देंगे, बल्कि शुभ फल देने लगेंगे।
ये भी पढ़ेंः Saturn Sade Sati 2024: साल 2024 में इन पर साढ़ेसाती का साया, ये लोग रहें संभलकर

राहु दोष दूर करने के अन्य उपाय
1. कुंडली में राहु की स्थिति ठीक करने के लिए हर सोमवार और शनिवार के दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और काले तिल अर्पित करें। रोजाना सुबह स्नान करने के बाद ‘ऊँ रां राहवे नम:’ मंत्र का 108 बार जाप करें। वहीं पानी में कुश डालकर नहाने से भी राहु दोष का प्रभाव कम होता है।
2. मान्यता है कि बुधवार से शुरू करके सात दिन तक काले कुत्ते को मीठी रोटी खिलाने से राहु दोष का दुष्प्रभाव कम होता है। ऐसे व्यक्ति जिनकी कुंडली में राहु पीड़ित अवस्था में है उनको नीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए और शराब-मांस के सेवन से परहेज करना चाहिए।

3. ऐसे लोग जो राहु के अशुभ प्रभाव से परेशान हैं, उन्हें शिवजी की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। सच्चे मन से भगवान शिव की आराधना करने से शिवजी प्रसन्न होते हैं और राहु का नकारात्मक प्रभाव कम होता है। जबकि राहु की महादशा से परेशान लोगों को शिवजी की चर्चा करनी चाहिए, शिवपुराण का पाठ करना चाहिए।
4. पक्षियों को बाजरा खिलाने, और राहु कवच का पाठ करने से भी राहु दोष में कमी आती है।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Rahu Dosh: कष्ट दे रहे राहु से बचाएंगे पं प्रदीप मिश्रा के ये उपाय, जानें कैसे पहचानें दुष्ट ग्रह की शरारत

ट्रेंडिंग वीडियो