scriptमहंगे रत्न ही नहीं ये देशी जड़ी बूटियां भी दूर करती हैं कुंडली के दोष, जानें पहनने का नियम | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

महंगे रत्न ही नहीं ये देशी जड़ी बूटियां भी दूर करती हैं कुंडली के दोष, जानें पहनने का नियम

Grah Shanti Jadi Buti In Hindi आपकी कुंडली में नवग्रह मंगल, बुध, बृहस्पति, शुक्र, शनि, सूर्य, राहु या केतु से संबंधित कोई भी ग्रह दोष हैं और महंगे रत्न नहीं खरीद पा रहे हैं तो 9 पेड़ों की जड़ ही आपको राहत दिला सकती है। आइये जानते हैं कौन से नौ पेड़ की जड़ ग्रह शांति में सहायक होती है।

Feb 29, 2024 / 09:26 pm

Pravin Pandey

jad_buti.jpg

महंगे रत्न ही नहीं ये देशी जड़ी बूटियां भी दूर करती हैं कुंडली के दोष, जानें पहनने का नियम

Grah Shanti Jadi Buti In Hindi ज्योतिषी आचार्य अंजना के अनुसार आपकी कुंडली में ग्रहों की स्थिति कमजोर है तो कई परेशानयां आती हैं। हालांकि इसके लिए कुछ रत्न पहनने से राहत मिलती है, पर आप कुंडली में ग्रह दोष से परेशान हैं और ग्रह शांति के लिए महंगे रत्न नहीं खरीद पा रहे हैं तो भी निराश न हों। आपके आसपास कई ऐसी देशी जड़ी बूटियां मिलेंगी, जिनको पहनने से ग्रह शांति के लिए महंगे रत्न जैसा ही लाभ मिलेगा।

क्योंकि सनातन परंपरा और ज्योतिष में जिस तरह रत्नों का संबंध ग्रहों से बताया गया है, उसी तरह हर ग्रह का खास जड़ी बूटी ये पेड़ की जड़ से भी संबंध बताया गया है। इसलिए ये जड़ी बूटियां और पेड़ों की जड़ तमाम पूजा में भी इस्तेमाल की जाती हैं। इन्हें पहनने से चमत्कारिक लाभ मिलता है। आइये जानते हैं किन नौ पेड़ों की जड़ से ग्रह दोष दूर होता है और कुंडली में ग्रह दोष के प्रभाव कम करने के लिए कौन सी जड़ पहनें और इन पेड़ की जड़ पहनने का नियम क्या है…

सूर्य की कृपा पाने और उससे संबंधित दोषों को दूर करने के लिए बेलपत्र की जड़, लाल या गुलाबी कपड़े में बांधकर रविवार के दिन बाजू में बांधना चाहिए।

belpatra.jpg

चंद्रमा की कृपा पाने और उससे संबंधित दोषों को दूर करने के लिए सफेद कपड़े में खिरनी की जड़ को सोमवार के दिन पहनना चाहिए।
ये भी पढ़ेंः नाम से ऐसे जान सकते हैं राशि, इस तरीके से मालूम हो जाएगा बॉयफ्रेंड का स्वभाव

vidhara_root_for_budh_blessings.jpg

मंगल ग्रह की शुभता पाने के लिए अनंतमूल या खैर की जड़ को लाल कपड़े में मंगलवार के दिन पहनना चाहिए। इससे आपका गुस्सा कम होगा और मंगल के गुण आपको शुभ फल दिलाएंगे।
khair_root_for_relief_mangal_dosha.jpg

यदि आपकी कुंडली में बुध दोष है और बुध अशुभ फल दे रहा है तो बुध ग्रह का आशीर्वाद पाने के लिए हरे कपड़े में विधारा की जड़ को बुधवार के दिन पहनें।

vidhara_root_for_budh_blessings.jpg

देव गुरु बृहस्पति यदि कुंडली में अनुकूल नहीं हैं तो आपको बृहस्पति ग्रह की कृपा पाने के लिए केले की जड़ को बृहस्पतिवार के दिन पीले कपड़े में बाजू में बांधना चाहिए।
ये भी पढ़ेंः Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा से जानें कैसे बनें धनवान, ये चार बातें बदल देंगी जीवन

banana_root_for_brihaspati_dosh_relief.jpg

शुक्र ग्रह की कृपा पाने के लिए गूलर की जड़ को सफेद कपड़े में शुक्रवार के दिन धारण करना चाहिए।
gular_root_for_shukra_dosh_relief.jpg

शनिदेव की कृपा पाने के लिए शमी की जड़ को शनिवार के दिन नीले कपड़े में धारण करना फायदेमंद होगा।

ये भी पढ़ेंः aaj ka rashifal पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

shami_tree_root_for_shani_dosh_relief.jpg

कुंडली में राहु से जुड़े दोषों को दूर करने के लिए सफेद चंदन के टुकड़े को नीले कपड़े में बुधवार के दिन धारण करना चाहिए, इससे राहु अशुभ प्रभाव डालना बंद कर देगा ।
ये भी पढ़ेंः प्रसिद्ध मंदिरों के विषय में जानने के लिए यहां क्लिक करें

sandalwood_root_for_rahu_shanti.jpg

छाया ग्रह केतु से जुड़ी बाधाओं को दूर करने के लिए अश्वगंधा की जड़ नीले रंग के कपड़े में बृहस्पतिवार के दिन धारण करना चाहिए।
ashwagandha_root_for_ketu_blessings.jpg

Hindi News/ Astrology and Spirituality / महंगे रत्न ही नहीं ये देशी जड़ी बूटियां भी दूर करती हैं कुंडली के दोष, जानें पहनने का नियम

ट्रेंडिंग वीडियो