scriptGajkesari Yog: गजकेसरी योग बरसाएगा पैसा, इन राशियों के लोगों के फिर जाएंगे दिन | Gajkesari Yog June 2024 astrology rashi parivartan Chandrama Gochar Chandrama Guru sanyog effect Gajkesari Yog will shower money these zodiac signs will have better days | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Gajkesari Yog: गजकेसरी योग बरसाएगा पैसा, इन राशियों के लोगों के फिर जाएंगे दिन

Gajkesari Yog: एक निश्चित समय में सभी ग्रह अपनी राशि बदलते रहते हैं। इसके कारण कई योग भी बनते हैं, जिसका लोगों पर शुभ अशुभ असर पड़ता है। 14 जून को एक बड़े ग्रह के राशि परिवर्तन से ऐसा ही दुर्लभ गजकेसरी योग बनने वाला है। इससे तीन राशियों की किस्मत पलट जाएगी और उनके दिन बदल जाएंगे।

भोपालJun 14, 2024 / 03:36 pm

Pravin Pandey

Gajkesari Yog June 2024

गजकेसरी योग जून 2024

इन ग्रहों की युति डालेगी असर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अभी गुरु बृहस्‍पति वृषभ राशि में गोचर कर रहे हैं और गुरु के गोचर काल में कई ग्रहों के साथ उनकी युति होने वाली है। फिलहाल 14 जून को सुबह 11.54 बजे चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेगा और इस पर वृषभ राशि में गोचर कर रहे गुरु की शुभ दृष्टि पड़ेगी। इसके कारण गजकेसरी राज योग बनेगा। हालांकि इसकी अवधि बहुत छोटी होगी, क्योंकि चंद्रमा करीब ढाई दिन में ही गोचर कर देता है। 16 जून को चंद्रमा अपनी स्थिति बदल देंगे। बहरहाल, 14 जून को गुरु और चंद्रमा के कारण बन रहा गजकेसरी योग अत्‍यंत शुभ योग है और इसके प्रभाव से कई तरह की खुशियां घर में दस्तक दे सकती हैं। विशेष यह है कि गजकेसरी योग से 3 राशि के लोगों को विशेष लाभ मिलेगा।

इन राशि के लोगों के बहुरेंगे दिन
कर्क राशि

ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्णेय के अनुसार गजकेसरी योग के कारण कर्क राशि वालों को इस समय भाग्‍य का साथ मिलेगा। आप नए काम को पूरे जोश और उत्‍साह के साथ पूरा करेंगे। आप पूरे मन से काम करेंगे और आपको काम में सफलता भी मिलेगी। आपके भाई-बहनों के साथ रिश्‍ते बी मजबूत होंगे। इस समय आप अपने करियर के संबंध में सही निर्णय ले पाएंगे और मन की उलझन खत्‍म होगी। ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से आपको सफलता मिल सकती है। हायर एजुकेशन पाने की इच्‍छा है तो आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है। आपके लिए तीर्थयात्रा के योग भी बन रहे हैं।
ये भी पढ़ेंः Saptahik Rashifal (16 to 22 June): नए सप्ताह में इन 4 राशियों की आर्थिक स्थिति में सुधार, साप्ताहिक राशिफल में पढ़ें तुला से मीन तक का भविष्यफल

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों के लिए भी यह समय बहुत शुभ फल देने वाला है। इस समय मिथुन राशि वालों की सुख-सुविधा के साधनों में वृद्धि होगी। इस समय आपका मानसिक तनाव भी कम हो सकता है। परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा। यदि प्रॉपर्टी को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो इस समय खत्म हो सकता है। यदि आप अपने लिए घर या वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इस समय मनोकामना पूरी हो सकती है। संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में आपके उच्‍च अधिकारी आपसे प्रसन्‍न होंगे।

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए भी गजकेसरी योग शुभ फल देगा। इस समय धनु राशि वालों को सभी प्रकार के भौतिक सुख मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय अच्‍छा है। करियर में उन्‍नति पाने के लिए आप जो भी प्रयास कर रहे हैं उसमें आपको सफलता मिलेगी। आप कोई नया काम भी इस समय शुरू कर सकते हैं। गजकेसरी योग धनु राशिवालों को मान-सम्‍मान भी दिलाएगा। साथ ही कार्यक्षेत्र में उच्‍च अधिकारियों से अच्‍छे संबंध बनेंगे। सरकार की तरफ से धन लाभ भी हो सकता है। व्‍यापारियों के लिए भी यह लाभ का समय है।
ये भी पढ़ेंः Weekly Horoscope (16 June to 22 June): नए सप्ताह में 3 राशियों पर धन वर्षा, करियर में सफलता, साप्ताहिक राशिफल में बाकी भी जानें कैसा है आने वाला कल

कब बनता है गजकेसरी योग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब गुरु चंद्रमा से केंद्र स्‍थान यानी पहले, चौथे, सातवें और दसवें भाव में हों तो इस स्थिति में गजकेसरी योग बनता है। कुंडली में केंद्र को सबसे शक्‍तिशाली स्थिति माना जाता है। अगर केंद्र मजबूत हो तो जातक शत्रु पर भी विजय प्राप्‍त करता है और सभी अड़चनों को पार करने में सफल होता है।
अगर गुरु और चंद्रमा की कर्क राशि में युति हो और कोई अशुभ दृष्टि न पड़ रही हो तो इसे सबसे शक्‍तिशाली गजकेसरी योग माना जाता है। ऐसी स्थिति में व्‍यक्‍ति को सुख-समृद्धि प्राप्‍त होती है। वहीं अगर चंद्रमा और गुरु केंद्र भाव में हों और इनकी एक-दूसरे पर दृष्टि पड़ रही हो तो इस स्थिति में शुभ गजकेसरी योग बनता है। यदि गुरु की चंद्रमा पर पंचम, सप्‍तम और नवम भाव से दृष्टि पड़ रही हो तो जातक को अपार संपत्ति मिलती है।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Gajkesari Yog: गजकेसरी योग बरसाएगा पैसा, इन राशियों के लोगों के फिर जाएंगे दिन

ट्रेंडिंग वीडियो