scriptName Astrology: संघर्ष में तपकर कुंदन बनते हैं इन नाम वाले, कड़ी मेहनत से हासिल करते हैं मुकाम | A Name Astrology B naam akshar wala D Letter name personality P alphabet astrology R V Naam valon ka bhagya b naam wale ka bhavishya People with these names achieve goals with hard work | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Name Astrology: संघर्ष में तपकर कुंदन बनते हैं इन नाम वाले, कड़ी मेहनत से हासिल करते हैं मुकाम

Name Astrology: नाम के पहले अक्षर का हमारे जीवन में बड़ा महत्व होता है। इससे व्यक्ति के स्वभाव, व्यक्तित्व और किस्मत का भी पता चल जाता है। आज हम ऐसे नाम अक्षर वालों की चर्चा करेंगे जिनको अपने जीवन में कड़ा संघर्ष करना पड़ता है और संघर्ष में तपकर ही ये कुंदन बनते हैं और अपनी मेहनत के बल पर मुकाम हासिल करते हैं (b naam wale ka bhavishya) ।

भोपालJun 14, 2024 / 06:11 pm

Pravin Pandey

A Name Astrology B naam akshar wala

Name Astrology: संघर्ष में तपकर कुंदन बनते हैं इन नाम वाले, कड़ी मेहनत से हासिल करते हैं मुकाम

नाम का कैसे पड़ता है व्यक्तित्व पर असर

A Name Astrology: भारतीय ज्योतिष के अनुसार व्यक्ति का नाम जिन अक्षरों से शुरू होता है, उसका किसी न किसी ग्रह से संबंध होता है और इन ग्रहों का इन नाम वाले व्यक्तियों के जीवन पर गहरा असर पड़ता है। इसके पीछे की वजह बताई जाती है कि व्यक्ति का जन्म जब होता है, उस समय से व्यक्ति की राशि और नक्षत्र तय होता है। साथ ही हर राशि के प्रतीक अक्षर होते हैं, इसी राशि के अनुसार लोगों के नाम रखे जाते हैं। साथ ही हर राशि का स्वामी ग्रह भी होता है, जिसका असर उस राशि और नाम वाले व्यक्ति पर होता है। इसका दूसरे ग्रहों से संबंध आपका भाग्य निर्धारित करती है। आइये यहां जानते हैं ऐसे नाम वाले लोगों के बारे में जो जिंदगी में अपना मुकाम तो हासिल करते हैं, लेकिन इन्हें परिश्रम करना पड़ता है।

A से नाम शुरू होने वाले लोग

वैदिक ज्योतिष के अनुसार A नाम की राशि वाले (यानी ए, अ, आ) लोग अपने जीवन में आसानी से सफलता नहीं पाते हैं। इनके रास्ते में कई बाधाएं आती हैं लेकिन कई बार ये संघर्ष से अपने रास्ते की रूकावटें दूर करने में सफल होते हैं। जब भी ये लोग संघर्ष करने के बाद सफलता प्राते हैं तो लोगों के लिए मिसाल बन जाते हैं। इनकी एक प्रमुख विशेषता यह होती है कि ये लोग खुद को किसी भी परिस्थिति में ढाल लेते हैं और प्रयास करने से पीछे नहीं हटते। इससे ये लोग हर हाल में अपने मुकाम तक पहुंचते हैं। A नाम वाले प्रायः सरकारी नौकरी या आधिकारिक पदों पर मिलेंगे। यदि ये लोग किसी निजी कंपनी या प्राइवेट फर्म में काम करते हैं तो अपनी मेहनत और लगन से नई ऊंचाई छूते हैं।
A Name Astrology future
ये भी पढ़ेंः Gajkesari Yog: गजकेसरी योग बरसाएगा पैसा, इन राशियों के लोगों के फिर जाएंगे दिन

B नाम राशि वाले लोग

वैदिक ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों का नाम B यानी ब, भा, भी, भू, भो अक्षर से शुरू होता है, वे लोग लोग बहुत साहसी होते हैं। इसीलिए ये अक्सर सेना, पुलिस जैसी जोखिम भरी नौकरियों में नजर आएंगे। बी अक्षर नाम वाले लोग ईमानदार और काम के प्रति समर्पित रहते हैं। इससे ये लोग जो भी काम शुरू करते हैं, उसे किसी न किसी तरह पूरा करके ही दम लेते हैं। अपने मेहनती और जुझारू रवैये से ये अच्छा पैसा कमाते हैं और धनवान बन जाते हैं।
B naam akshar wala

D नाम अक्षर वाले लोग

भारतीय ज्योतिष के अनुसार D नाम की राशि यानी दी, दू, दो, धा नाम अक्षर वाले लोगों पर मां सरस्वती और माता लक्ष्मी की कृपा होती है, जिससे इनका बौद्धिक स्तर काफी ऊंचा होता है। तेज दिमाग होने से अगर कोई काम करने का मन बना लेते हैं तो उसे पूरा करके ही मानते हैं। हालांकि ये लोग कई विकल्प होने पर अक्सर गलत विकल्प चुन लेते हैं, जिससे इन्हें पछतावा भी होता है। हालांकि ये हर काम मेहनत और लगन से करते हैं लेकिन कई बार ये असफल होते हैं और इनके हाथ सफलता देर से लगती है। इनकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये रास्ते में आने वाली रूकावटों से हार नहीं मानते हैं और लगातार प्रयास करते रहते हैं, जिससे आखिर में सफलता हासिल करते हैं।
D Letter name personality
ये भी पढ़ेंः लोहे की रिंग पहनने से पहले जान लें यह बात, गलती पर शनिदेव नहीं करेंगे माफ

P नाम की राशि

वैदिक ज्योतिष के अनुसार P नाम की राशि यानी हिंदी में पा, पी, पू, पे, पो, फा नाम अक्षर वाले लोग दूसरों के बारे में बहुत सोचते हैं। इनका मानना है कि इनसे ऐसा कोई भी काम नहीं होना चाहिए जो सामने वाले को भावनात्मक रूप से चोट पहुंचाए। इन लोगों का पेशेवर जीवन उतार-चढ़ाव से भरा होता है क्योंकि ये लोग करियर के चुनाव में अक्सर गलतियां करते हैं। इससे इन्हें कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है। लेकिन अपनी मेहनत से ये लोग सभी परेशानियों का हल निकाल लेते हैं। P नाम की राशि वाले लोग अधिकतर खुद का व्यवसाय करना पसंद करते हैं।
P alphabet astrology

R नाम अक्षर वाले लोग

R नाम अक्षर वाले यानी हिंदी में रा, री, रु, रे, रो अक्षरों से शुरू ना वाले लोग अनोखे काम याने ऐसे काम करना पसंद करते हैं जो हर किसी के बस का न हो। साथ ये बड़े परिश्रमी होते हैं, R नाम वाले लोग परिश्रम करने में नहीं घबराते हैं। अपने परिश्रमी रवैये के कारण कार्यक्षेत्र में बहुत मेहनत करते हैं और इसके कारण इन्हें किसी न किसी प्रकार सफलता मिल ही जाती है। कार्यक्षेत्र में इनकी एक अलग पहचान होती है। ये लोग हर दिन कुछ नया सीखने की कोशिश करते हैं।
R alphabet astrology
ये भी पढ़ेंः R नाम वालों में होती हैं ये ढेर सारी खूबियां, भूलकर भी न करें रिजेक्ट

V नाम की राशि

V नाम वाले यानी वा, वी, वू, वे, वो अक्षर नाम वाले लोगों को बदलाव पसंद होता है। एक ही ढर्रे में चलते रहना इन्हें रास नहीं आता है। इसीलिए ये लोग हर चीज को नए तरीके से या एक अलग तरीके से करने की कोशिश करते हैं। V नाम की राशि वाले लोग आजाद ख्याल के होते हैं। ये लोग दूसरों के हिसाब से काम करना पसंद नहीं है। इन लोगों को हार बर्दाश्त नहीं होती है। साथ ही ये लोग संघर्ष करने से नहीं घबराते हैं। इसी कारण ये लोग हर हाल में सफलता प्राप्त करते हैं।
V Naam valon ka bhagya

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Name Astrology: संघर्ष में तपकर कुंदन बनते हैं इन नाम वाले, कड़ी मेहनत से हासिल करते हैं मुकाम

ट्रेंडिंग वीडियो