scriptCOVID-19: अमेरिका भी हुआ सतर्क, China सहित पांच देशों से आने वालों पर भारत की सख्ती | US India require negative Covid tests for travelers from China | Patrika News
एशिया

COVID-19: अमेरिका भी हुआ सतर्क, China सहित पांच देशों से आने वालों पर भारत की सख्ती

अमेरिका ने चीन से आने वालों के लिए कोरोनावायरस टेस्ट जरूरी कर दिया है। वहीं, ब्रिटेन भी सख्त उपायों पर विचार कर रहा है। भारत सहित कई देश चीन से आने वाले यात्रियों पर कड़े उपाय लागू कर रहे हैं।

Dec 29, 2022 / 12:36 pm

Amit Purohit

china5.jpg

China Eases Travel Rules as COVID Restrictions Lift

भारत ने चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए एक COVID-19 आरटी-पीसीआर नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य की है। उन देशों के यात्रियों को क्वारंटाइन में रखा जाएगा यदि उनमें कोविड-19 के लक्षण दिखाई देते हैं या परीक्षण पॉजिटिव आया है। भारत ने निगरानी बढ़ा दी है और राज्यों को कोविड मामलों में वैश्विक स्पाइक के मद्देनजर सतर्क रहने के लिए कहा है। पिछले दो दिनों में भारत में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों पर किए जा रहे रेंडम टेस्ट में 39 अंतर्राष्ट्रीय यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं। केंद्र ने नागरिकों से मास्क पहनने और शारीरिक दूरी बनाए रखने सहित कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया है। साल के अंत में त्योहारों का मौसम जोरों पर है, ऐसे में संक्रमण के किसी भी स्पाइक को रोकने के उपाय किए गए हैं। इस संबंध में, कर्नाटक ने रेस्तरां और बार, मूवी थिएटर, पब और क्लबों में मास्क अनिवार्य कर दिया है और नए साल के जश्न को 1 बजे समाप्त करने का निर्देश दिया है।
यह देश कर रहे विचार
ब्रिटेन (United Kingdom UK)ने चीन से अराइवल पर COVID-19 बचाव उपाय पर विचार की बात कही है। जिसमें कोरोनोवायरस के परीक्षण की आवश्यकता भी शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि परिवहन विभाग, गृह कार्यालय और स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग के अधिकारियों से गुरुवार को यह तय करने की उम्मीद है कि ब्रिटेन को चीन से यात्रियों के लिए कोविड प्रतिबंध लगाने में संयुक्त राज्य अमेरिका और इटली का पालन करना चाहिए या नहीं। ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने कहा कि वह चीन से आने वाले यात्रियों को अनुमति देने के अपने नियमों में कोई बदलाव नहीं कर रहा है। फिलीपींस (Philippines) ने कहा है कि हम बहुत सतर्क हैं, चीन से आगंतुकों पर परीक्षण आवश्यकताओं जैसे उपायों को लागू कर सकते हैं लेकिन एकमुश्त प्रतिबंध नहीं लगाएंगे।
अमेरिका में 5 जनवरी से सख्ती
अमेरिका (United States) 5 जनवरी से चीन के यात्रियों पर अनिवार्य COVID-19 नेगेटिव परीक्षण लागू करेगा। सभी हवाई यात्रियों 2 को चीन, हांगकांग या मकाऊ से प्रस्थान करने से दो दिन पहले की नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी। अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने भी कहा कि अमेरिकियों को चीन, हांगकांग और मकाऊ की यात्रा पर भी पुनर्विचार करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

China Covid-19: चलते-फिरते ‘कोरोना बम’ भेजने की तैयारी में चीन: भारत, जापान और मलेशिया के बाद अमेरिका भी करेगा चीनी यात्रियों पर सख्ती


जापान भी कर रहा उपाय
चीन से आने वाले यात्रियों को जापान (Japan) में नेगेटिव COVID-19 परीक्षण रिपोर्ट दिखानी होगी। पॉजिटिव पाए जाने वालों को सात दिनों के लिए क्वारंटीन करना होगा। चीन के लिए नए सीमा उपाय 30 दिसंबर की आधी रात से प्रभावी हो जाएंगे। सरकार चीन के लिए उड़ानें बढ़ाने के लिए एयरलाइंस के अनुरोधों को भी सीमित कर देगी। हांगकांग की सरकार ने जापान से उस प्रतिबंध को वापस लेने के लिए कहा है जिसके लिए हांगकांग से यात्री उड़ानों को सिर्फ चार नामित जापानी हवाई अड्डों पर उतर सकती है, यह कहते हुए कि निर्णय लगभग 60,000 यात्रियों को प्रभावित करेगा।
इटली में एंटीजन स्वैब व वायरस सीक्वेंसिंग
इटली (Italy) ने चीन से आने वाले सभी यात्रियों के लिए COVID-19 एंटीजन स्वैब और वायरस सीक्वेंसिंग का आदेश दिया है। मिलान के मुख्य हवाई अड्डे मालपेंसा ने पहले ही बीजिंग और शंघाई से आने वाले यात्रियों का परीक्षण शुरू कर दिया था। यात्रियों के लिए अनिवार्य परीक्षण की घोषणा करते हुए मंत्री ओरेजियो शिलासी ने कहा, “इतालवी आबादी की सुरक्षा के लिए वायरस के संभावित रूपों की निगरानी और पता लगाने के लिए उपाय आवश्यक है।
ताइवान ने कहा पीसीआर टेस्ट जरूरी
ताइवान (Taiwan) के सेंट्रल एपिडेमिक कमांड सेंटर ने कहा कि चीन से सीधी उड़ानों के साथ-साथ दो अपतटीय द्वीपों पर नाव से आने वाले सभी यात्रियों को आगमन पर पीसीआर परीक्षण कराना होगा। ताइवान 1 जनवरी से शुरू होने वाले COVID-19 के लिए चीन से आगमन का परीक्षण करेगा।

Hindi News/ world / Asia / COVID-19: अमेरिका भी हुआ सतर्क, China सहित पांच देशों से आने वालों पर भारत की सख्ती

ट्रेंडिंग वीडियो