scriptइमरान सरकार का बड़ा फैसला, PAK में भारतीय टीवी चैनलों के कंटेंट प्रसारण पर लगाई रोक | Pakistan bans content broadcasting of Indian TV channels | Patrika News
एशिया

इमरान सरकार का बड़ा फैसला, PAK में भारतीय टीवी चैनलों के कंटेंट प्रसारण पर लगाई रोक

PEMRA ने कहा है कि पाकिस्तान में भारतीय टीवी चैनल के प्रसार पर रोक लगा दी गई है
भारतीय अभिनेताओं के फिल्मों के प्रोमो, गाने, न्यूज रिपोर्ट, राजनीतिक बहस और विश्लेषण पर भी लगा बैन

Sep 30, 2019 / 08:05 am

Anil Kumar

banpak.jpg

पाकिस्तान में भारतीय टीवी चैनल बैन (सांकेतिक तस्वीर)

इस्लामाबाद। कश्मीर मामले पर पूरी दुनिया में मात खाने के बाद अब तिलमिलाए पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एक और कदम उठाया है। दरअसल, पाकिस्तान ने अपने देश में भारत से जुड़ी हुई किसी भी तरह के कंटेंट के प्रसार पर रोक लगा दी है।

पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक अधिकरण (PEMRA) ने इस बाबत एक नोटिस जारी करते हुए इसकी घोषणा की है। PEMRA ने अपने बयान में कहा है कि पाकिस्तान में तत्काल प्रभाव से हर भारतीय टीवी चैनल के प्रसार पर रोक लगा दी गई है, इसमें न्यूज चैनल्स भी शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर मसले से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत में बंद की डाक सेवा

PEMRA ने जो लेटर जारी किया उसमें सभी संबंधित मीडिया संस्थानों के अथॉरिटी से कहा गया है कि सरकार ने किसी भी प्रकार के भारतीय कंटेंट को दिखाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी है।

लेटर में आगे बताया गया है कि पाकिस्तान में भारतीय टीवी चैनलों के किसी भी क्लिप, प्रोमो, गानें, न्यूज रिपोर्ट, राजनीतिक बहस और विश्लेषण आदि का प्रसारण नहीं किया जाएगा। इसके अलावा भारतीय अभिनेताओं और उनकी फिल्मों के प्रोमो को दिखाने पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

pemra.jpeg

2018 में भी लगी थी पाबंदी

आपको बता दें कि इस साल यह दूसरा ऐसा मौका है जब पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है। इससे पहले मार्च में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने भारत के निजी टीवी चैनलों के फिल्में और टीवी शो के प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया था।

पाकिस्तान की इस यूनिवर्सिटी में लड़का-लड़की के साथ घूमने पर लगा बैन, इस्लाम का दिया गया हवाला

वहीं इससे पहले बीते साल अक्टूबर 2018 में भी पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने लाहौर हाईकोर्ट के 2017 के एक आदेश को पलटते हुए रोक लगाई थी। उस वक्त अदालत ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि भारत हमारे बांध निर्माण में बाधा डालने की कोशिश कर रहा है और हम उनके टीवी चैनलों पर बैन तक नहीं लगा सकते हैं?

इससे पहले PEMRA ने 2016 में स्थानीय टीवी और एफएम रेडियो चैनलों पर भारतीय कंटेंट प्रसारित करने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि लाहौर हाईकोर्ट ने 2017 में इस प्रतिबंध को हटा दिया था। जिस फैसले को बाद में सुप्रीम कोर्ट ने पलट दिया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Hindi News/ world / Asia / इमरान सरकार का बड़ा फैसला, PAK में भारतीय टीवी चैनलों के कंटेंट प्रसारण पर लगाई रोक

ट्रेंडिंग वीडियो