scriptNorth-South Korea : उत्तर कोरिया ने फिर दागी 3 बैलेस्टिक मिसाइल, कुछ दिन पहले उड़ाए थे ड्रोन | North Korea fires 3 missiles amid tensions over drone flights | Patrika News
एशिया

North-South Korea : उत्तर कोरिया ने फिर दागी 3 बैलेस्टिक मिसाइल, कुछ दिन पहले उड़ाए थे ड्रोन

उत्तर कोरिया ने शनिवार को अपने पूर्वी जलक्षेत्र की ओर तीन छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। दक्षिण कोरियाई हवाई क्षेत्र में कथित तौर पर ड्रोन उड़ाने से तनाव बढ़ने के कुछ दिनों बाद यह घटना हुई है। उत्तर कोरिया ने शनिवार को अपने पूर्वी जलक्षेत्र की ओर तीन छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। दक्षिण कोरियाई हवाई क्षेत्र में कथित तौर पर ड्रोन उड़ाने से तनाव बढ़ने के कुछ दिनों बाद यह घटना हुई है। इस साल, उत्तर कोरिया ने 70 से अधिक बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया है।

Dec 31, 2022 / 01:00 pm

Amit Purohit

n_korea.jpg

North Korea again fired 3 ballistic missiles /symbolic photo

दक्षिण कोरिया की सेना का कहना है कि उत्तर कोरिया ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्व में समुद्र की ओर कम दूरी की तीन बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। यह आठ दिनों में उत्तर कोरिया का पहला मिसाइल प्रक्षेपण था और दक्षिण कोरिया द्वारा उत्तर कोरिया पर 2017 के बाद पहली बार दक्षिण कोरिया के हवाई क्षेत्र में पांच ड्रोन उड़ाने का आरोप लगाने के पांच दिन बाद आया था। उत्तर कोरिया ने इस साल पहले से कहीं अधिक मिसाइलें दागी हैं। वाशिंगटन ने कहा कि नवीनतम मिसाइल प्रक्षेपण अमेरिका या उसके सहयोगियों के लिए तत्काल खतरा पैदा नहीं करता है।
उकसा रहा उत्तर कोरिया
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि तीन छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को राजधानी प्योंगयांग के दक्षिण में उत्तर ह्वांगहे प्रांत से स्थानीय समयानुसार (23:00 GMT) लगभग 08:00 बजे दागा गया। उन्होंने कहा, उत्तर कोरिया का बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च एक गंभीर उकसावा है जो कोरियाई प्रायद्वीप के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय की शांति और स्थिरता को कमजोर करता है। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि मिसाइलों ने लगभग 350 किमी (217 मील) की उड़ान भरी। जापान के तट रक्षक ने पहले कहा था कि एक मिसाइल समुद्र में गिर गई थी।
यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में प्लास्टिक की थैलियों में भर कर बेच रहे रसोई गैस, वीडियो में देखे चलते-फिरते बम

ड्रोन भेजने के बाद हुई यह घटना
दक्षिण कोरिया की सेना इस सप्ताह उन पांच ड्रोनों को मार गिराने में विफल रहने रहा था, जिन्हें उत्तर कोरिया ने अपनी आपसी सीमा के पार उड़ाया था। सेना ने मंगलवार को इसके लिए एक दुर्लभ सार्वजनिक माफी मांगी। सियोल ने चेतावनी के शॉट दागे और विमान को मार गिराने के लिए जेट और हमलावर हेलीकॉप्टर भेजे, जिनमें से एक ने राजधानी के करीब उड़ान भरी। इस महीने की शुरुआत में, अमेरिका और उसके एशियाई सहयोगियों ने देश के हालिया मिसाइल परीक्षणों से जुड़े तीन वरिष्ठ उत्तर कोरियाई अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए।
ज्यादा बिगड़े दोनों देशों के संबंध
मई में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल की रूढ़िवादी सरकार के सत्ता में आने के बाद से उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच संबंध बिगड़ गए हैं, प्योंगयांग के प्रति सख्त रुख का वादा किया है। किम जोंग-उन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया अधिक मुखर हो गया है, जिसने हाल ही में अपने हथियार कार्यक्रम के अधिकांश विकास की देखरेख की है। उन्होंने हाल ही में कहा था कि वह चाहते हैं कि उनके देश के पास दुनिया की सबसे शक्तिशाली परमाणु शक्ति हो।

Hindi News / world / Asia / North-South Korea : उत्तर कोरिया ने फिर दागी 3 बैलेस्टिक मिसाइल, कुछ दिन पहले उड़ाए थे ड्रोन

ट्रेंडिंग वीडियो