scriptईरान का बदला: खाड़ी में ब्रिटेन के तेल टैंकर का रास्ता रोका | Iran capture British oil tanker | Patrika News
एशिया

ईरान का बदला: खाड़ी में ब्रिटेन के तेल टैंकर का रास्ता रोका

Iran take revenge: ईरान का आरोप है कि ब्रिटेन के टैंकर ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है
रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने स्टेना इम्पीरो नामक एक टैंकर को पकड़ा है

Jul 20, 2019 / 09:29 am

Mohit Saxena

war ships in gulf
तेहरान। ईरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने दावा किया है कि उन्होंने स्टेट आफ होर्मुज में ब्रिटेन के एक टैंकर को पकड़ लिया है। उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों के तहत हुई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार होर्मुजगन बंदरगाह और समुद्री संगठन के अनुरोध पर रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने स्टेना इम्पीरो नामक एक टैंकर को पकड़ा है।
ईरान का आरोप है कि अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों की अनदेखी करने पर ही इस तरह की कार्रवाई की गई। इस दौरान गार्ड्स टैंकर को किनारे पर ले गए और कानूनी प्रक्रिया के तहत इसे जांच के लिए संगठन को सौंप दिया गया। टैंकर ट्रैफिंग सर्विस मरीन ट्रैफिक ने दिखाया कि इस टैंकर में ब्रिटेन का झंडा लगा है।
खाड़ी में ब्रिटिश टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश, रॉयल नेवी के आने पर पीछे हटा ईरान

oil tanker
वहीं ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना को लेकर अभी जानकारी ली जा रही है और स्थिति का आकलन किया जा रहा है। यह दावा ऐसे समय किया गया है जब जिब्राल्टर में ब्रिटिश नौसेना ने हाल में एक ईरानी टैंकर को जब्त किया। ब्रिटिश नौसेना का दावा है कि टैंकर यूरोपीय यूनियन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन कर सीरिया की ओर गया था।
इमरान खान की अमरीका यात्रा से पहले पाक को झटका, जारी रहेगी आर्थिक मदद पर रोक

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले भी ईरान ने खाड़ी में ब्रिटिश टैंकर को अपने कब्जे में लेने की कोशिश की थी। मगर रॉयल नेवी के हस्ताक्षेप के कारण ईरान को यहां से निकलना पड़ा। इससे पहले ब्रिटिश सेना ने ईरान एक टैंक को जब्त कर लिया था। इस पर ईरान ने काफी विरोध भी किया था और कहा था वह इसका बदला लेंगे।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Hindi News / world / Asia / ईरान का बदला: खाड़ी में ब्रिटेन के तेल टैंकर का रास्ता रोका

ट्रेंडिंग वीडियो