scriptविशेषज्ञों ने चेताया : चीन से निकलेगा कोरोना का नया रूप! पहले से खतरनाक हो सकता है नया म्यूटेंट | chinachina coronavirus new mutant omicron covid-19 | Patrika News
एशिया

विशेषज्ञों ने चेताया : चीन से निकलेगा कोरोना का नया रूप! पहले से खतरनाक हो सकता है नया म्यूटेंट

चीन में कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या ने इस चिंता को जन्म दिया है कि इस उछाल से दुनिया में घातक वायरस का एक नया उत्परिवर्तित रूप सामने आ सकता है। चीन में कोविड का प्रकोप दुनिया में एक नए कोरोनावायरस म्यूटेंट को फैला सकता है।

Dec 26, 2022 / 12:14 pm

Amit Purohit

corona.gif

Crematoriums are saying they’ve run out of space to put the bodies.

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ स्टुअर्ट कैंपबेल रे के अनुसार, चीन की बड़ी आबादी में सीमित प्रतिरक्षा है। ऐसे में कोविड—19 का नए संस्करण का विस्फोट सामने आ सकता है।


इसलिए बढ़ गया नए वायरस का डर
हाल में हटाई गई जीरो कोविड नियम, बड़ी जनसंख्या, विदेशी एमआरएन टीके की बजाय स्वदेशी टीके लगाना और कम बूस्टर दर जैसे कारण कोरोनोवायरस उत्परिवर्तन के लिए चीन को उपजाऊ जमीन बना रहे हैं।
कोरोना वायरस है एक ‘मुक्केबाज’
संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ स्टुअर्ट कैंपबेल रे के अनुसार जब भी कहीं संक्रमण की बड़ी लहरें देखी जाती है तो अक्सर नए वेरिएंट उत्पन्न होते हैं। रे ने कोरोनोवायरस की तुलना एक मुक्केबाज से की, जो आपके कौशल से बचना और उनसे बचने के लिए अनुकूल होना सीखता है। माना जाता है कि चीन में मौजूदा उछाल BF.7 सबवैरिएंट द्वारा संचालित है, जिसके बारे में माना जाता है कि वह कई अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट आबादी के बीच घूम रहा है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में वायरस का अध्ययन करने वाले डॉ शान-लू लियू के अनुसार BF.7 प्रतिरक्षा से बचने में बहुत माहिर है।
यह भी पढ़ें

China COVID-19: चीन में तीन महीनों में आएगी कोरोना की तीन लहरें, लाखों मौतों का डर


वायरस कमजोर नहीं हुआ, हम हुए मजबूत
विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि आंशिक रूप से टीकाकृत आबादी जैसे कि चीन में उत्परिवर्तित होने के लिए वायरस पर दबाव डाल रही है। यह कहना मुश्किल है कि नया उत्परिवर्तन अधिक गंभीर बीमारी का कारण होगा या नहीं। वैसे, समय के साथ कोरोनोवायरस पहले से अधिक खतरनाक ही हुआ है। रे का कहना है कि दुनिया के कई हिस्सों में पिछले 12 महीनों में हमने जिस राहत का अनुभव किया है, वह टीकाकरण और संचित प्रतिरक्षा के कारण है, न कि इसलिए कि वायरस कमजोर पड़ गया है।
यह भी पढ़ें

एक हफ्ते में चरम पर होगी चीन में कोविड की सुनामी, नए वैरिएंट का बढ़ रहा खतरा

चीन में हाहाकार, शवों की कतार
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता व्यक्त की है क्योंकि चीन में गंभीर बीमारी की खबरों के बीच शहरों में आईसीयू बेड सहित स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों की कमी देखी जा रही है। अस्पताल मरीजों को लौटा रहे हैं और संक्रमित अस्पताल के गलियारों में बेंचों पर सो रहे हैं या फर्श पर लेटे हुए हैं। चीन नए डेटा जारी नहीं कर रहा है लेकिन अंतिम संस्कार की दुकान में काम करने वाले एक कर्मचारी ने अनुमान लगाया कि वह एक दिन में 20 से 30 शव जला रहा है, जो कि COVID-19 के उपायों में ढील दिए जाने से पहले तीन से चार तक था। कई एंबुलेस सीधे ही श्मशान जा रही हैं, जहां पहले से ही शवों की कतार है।

Hindi News/ world / Asia / विशेषज्ञों ने चेताया : चीन से निकलेगा कोरोना का नया रूप! पहले से खतरनाक हो सकता है नया म्यूटेंट

ट्रेंडिंग वीडियो