script3 हजार काले हिरण पर शिकारियों की नजर, जंगल में झोपड़ी बनाकर कर रहे शिकार | Hunting by making a hut in the forest in ashoknagar | Patrika News
अशोकनगर

3 हजार काले हिरण पर शिकारियों की नजर, जंगल में झोपड़ी बनाकर कर रहे शिकार

3 हजार से अधिक काले हिरणों पर शिकारियों की नजर पड़ गई है, शिकरी जंगल में ही झोपड़ी बनाकर काले हिरणों का शिकार कर रहे थे.

अशोकनगरDec 11, 2022 / 09:49 am

Subodh Tripathi

3 हजार काले हिरण पर शिकारियों की नजर, जंगल में झोपड़ी बनाकर कर रहे शिकार

3 हजार काले हिरण पर शिकारियों की नजर, जंगल में झोपड़ी बनाकर कर रहे शिकार

अशोकनगर. प्रदेश के 3 हजार से अधिक काले हिरणों पर शिकारियों की नजर पड़ गई है, शिकरी जंगल में ही झोपड़ी बनाकर काले हिरणों का शिकार कर रहे थे, जिसकी सूचना मिलने पर पुलिस ने दबिश दी, तो झोपड़ी से काले हिरण का सिर और मांस मिला, इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार कर झोपड़ी को भी तोड़ दिया है, ताकि कोई दूसरा शिकारी ऐसी हरकत की हिम्मत नहीं कर पाए।

जिले में बढ़ रहे काले हिरण के कुनबे पर अब शिकारियों की टेढ़ी नजर है, जहां विदिशा जिले के लटेरी के शिकारियों ने फंदा लगाकर काले हिरण का शिकार किया। सूचना मिली तो गुना के आरोन की वन टीम ने पहुंचकर छापा मारा और मांस व हिरण के सिर सहित चार शिकारियों को पकड़ लिया। इनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।


मामला मुंगावली वन सीमा के राजपुर क्षेत्र के मसीदपुर गांव की पठार का है। जहां वन टीम ने सुबह छह से सात बजे के बीच छापा मारा और शिकारियों को पकड़ लिया। वन विभाग के चंदेरी एसडीओ वायएस रघुवंशी के मुताबिक काले हिरण का शिकार करने वाले सनमानसिंह पारदी, बृजेंद्र पारदी, मौकम पारदी व सुनील पारदी को पकड़ लिया है, जब झौंपड़ों की तलाशी ली तो छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा हिरण का 25 से 30 किलो मांस मिला, वहीं हड्डियां, सिर व पैर भी अलग पड़े हुए थे, जिसे जब्त कर लिया गया है। साथ ही शिकार के पांच फंदे व पांच जाल भी बरामद हुए हैं और तीन जिंदा तीतर भी बरामद हुई हैं।


जिले में हैं तीन हजार से अधिक काले हिरण
अशोकनगर जिले में काले हिरणों का कुनबा बढ़ रहा है और यहां करीब तीन हजार से अधिक काले हिरण हैं। इससे इन पर शिकारियों की नजर है और स्थिति यह है कि जंगली क्षेत्रों में शिकारी जगह-जगह फंदा लगाए रहते हैं, एक साल पहले ऐसे ही एक फंदे में चंदेरी क्षेत्र में एक तेंदुओं की फंसकर मौत हो गई थीं, तो वहीं करीब पांच साल पहले भी चंदेरी के मालन खो के पास फंदे में तेंदुआ फंसा मिला था। कुछ दिन पहले मुंगावली के अथाईखेड़ा में एक घायल हिरण मिला था जिसके पैर में फंदा बंधा था।


झोपड़े बना रुके शिकारी, कर रहे थे शिकार
वन विभाग के मुताबिक विदिशा के लटेरी क्षेत्र के यह शिकारी अशोकनगर के मसीदपुर गांव में पठार पर काले तिरपाल के झौंपड़े बना रुके हुए थे, जो क्षेत्र में वन्य जीवों व पक्षियों का शिकार कर रहे थे। गुना जिले के आरोन की वन टीम को काले हिरण के शिकार की सूचना मिली तो टीम ने सुबह छापा मारा, कई लोग भागने में सफल रहे। हालांकि चार शिकारी पकड़े गए। मौके पर तिरपाल के पांच झौंपड़े मिले, इनमें महिलाएं व बच्चे भी रह रहे थे।


हिरण का मांस, सिर, पैर और हड्डियां मिलीं
&चारों शिकारियों को पकड़ लिया गया है, जिनके पास से काले हिरण का 25 से 30 किलो मांस, सिर व पैर व हड्डियां मिली हैं। गुना के आरोन की टीम ने यह कार्रवाई की है।
-वायएस रघुवंशी, एसडीओ वन विभाग चंदेरी

यह भी पढ़ें : पानी में गल गया बच्चे का शरीर, सीएम शिवराज ने की 4 लाख की घोषणा, देखें वीडियो
हमें मुखबिर से सूचना मिली तो सुबह हमनें छापा मारकर कार्रवाई की व हिरण का मांस व अन्य सामग्री जब्त कीं। बाद में पता चला कि यह क्षेत्र अशोकनगर जिले के मुंगावली की सीमा में आता है तो उन्हें मामला सुपुर्द कर दिया है।
-सुधीर शर्मा, रेंजर वन विभाग आरोन

Hindi News/ Ashoknagar / 3 हजार काले हिरण पर शिकारियों की नजर, जंगल में झोपड़ी बनाकर कर रहे शिकार

ट्रेंडिंग वीडियो