scriptचट्टान व पेड़ों में 117 घोसलों का पता चला, तीन दिन की गणना में दिखे 638 गिद्ध | 117 nests were detected in rocks and trees, 638 vultures were seen in | Patrika News
अनूपपुर

चट्टान व पेड़ों में 117 घोसलों का पता चला, तीन दिन की गणना में दिखे 638 गिद्ध

विलुप्त हो रही गिद्धों की प्रजाति के संरक्षण के लिए हो रही गणना

अनूपपुरFeb 19, 2024 / 12:07 pm

shubham singh

117 nests were detected in rocks and trees, 638 vultures were seen in three days of counting.

117 nests were detected in rocks and trees, 638 vultures were seen in three days of counting.

अनूपपुर. मध्यप्रदेश वनविभाग द्वारा तेजी से विलुप्त हो रहीे गिद्धों की प्रजाति के संरक्षण के लिए गिद्धों की गणना का कार्य 16 से 18 फरवरी के मध्य तीन दिवस तक किया गया। विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ वॉलिंटियर्स की उपस्थिति में गणना का कार्य कराया गया। अनूपपुर वनमंडल में तीन दिनों के गणना के मध्य छोटे एवं बड़े मिलकर कुल 638 भारतीय देसी गिद्ध देखे गए। ये चट्टानों एवं विभिन्न तरह के बड़े पेड़ों में अपना रहवास, घोसला बनाकर रह रहे हैं। गणना के दौरान गिद्धों के 117 घोसला चट्टान एवं पेड़ों में प्राप्त हुए हैं। अनूपपुर वनमंडल के वन परिक्षेत्र अहिरगवां के तीन वन बीट जुगवरी, कठौतिया पूर्व एवं कठौतिया पश्चिम के साथ वन परिक्षेत्र अनूपपुर के बडहर बीट में भारतीय देशी गिद्ध की प्रजातियां पाई जा रही हैं। इनकी सूर्योदय से सुबह 9 बजे के मध्य तीन दिनों तक वन विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के साथ वॉलिंटियरों के सहयोग से अलग-अलग टीम बनाकर गणना की गई। गणना के दौरान कुल 638 गिद्धों में से 500 बड़े तथा 138 छोटे गिद्ध चट्टानों एवं विभिन्न तरह के पेड़ों में बैठ पाए गए हैं।
44 गिद्ध निदावन में मवेशी का मांस खाते देखेे गए
अनूपपुर. अनूपपुर वनमंडल के अहिरगवा एवं अनूपपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत गणना में 197 सफेद भारतीय गिद्ध पाए गए हैं। ये चट्टानों एवं पेड़ों में अपना रहवास बनाकर रहते हैं तथा सूर्योदय होते ही सूर्य की रोशनी लेने के लिए अपने घोसलों के पास बैठेते हैं। इस दौरान 40 गिद्धों की रहवास की गणना की गई। इसके अलावा अनूपपुर वन परिक्षेत्र के खम्हरिया बीट अंतर्गत निंदावन गांव के गोलद्दाटोला निवासी शिवचरण यादव के घर के पास 44 गिद्ध मांस खाते मिले हैं, जिसकी सूचना खम्हरिया निवासी विजय सिंह द्वारा अनूपपुर जिला मुख्यालय के वन्यजीव संरक्षक शशिधर अग्रवाल को दिए जाने पर वन पर्रिक्षेत्र अधिकारी अनूपपुर एवं बीट प्रभारी खम्हरिया को दी गई। मौके पर भी गणना दौरान 44 गिद्ध पाए गए हैं। गणना के दौरान वन मंडल के अहिरगवा एवं अनूपपुर वन परिक्षेत्र के वनविभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ वालंटियर भी मौजूद रहे हैं।

Hindi News/ Anuppur / चट्टान व पेड़ों में 117 घोसलों का पता चला, तीन दिन की गणना में दिखे 638 गिद्ध

ट्रेंडिंग वीडियो