scriptशिक्षा मित्र फिर बनेंगे सहायक अध्यापक, हाईकोर्ट का फैसला 90 हजार लोगों को दिलाएगा नौकरी | UP Primary School BTC DEd Shiksha Mitra teacher recruitment hindi News | Patrika News
अमेठी

शिक्षा मित्र फिर बनेंगे सहायक अध्यापक, हाईकोर्ट का फैसला 90 हजार लोगों को दिलाएगा नौकरी

उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में सरकारी टीचरों की बंपर भर्ती…

अमेठीNov 08, 2017 / 08:10 am

नितिन श्रीवास्तव

UP Primary School BTC DEd Shiksha Mitra teacher recruitment hindi News

शिक्षा मित्र दोबारा बनेंगे सहायक अध्यापक, हाईकोर्ट के फैसले के बाद 90 हजार लोगों मिलेगी नौकरी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 10 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में डीएड (विशेष शिक्षा) प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जाएगा। इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने झांसी, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, संभल और बागपत को छोड़कर बाकी सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों (BSA) को निर्देश जारी किया है। आपको बता दें कि पहले हो चुकी शिक्षक भर्ती में डीएड प्रशिक्षितों को मौका नहीं दिया गया था, जबकि उसके बाद 15 हजार शिक्षकों की भर्ती में इन डिग्रीधारियों को मौका मिला था। इस मामले में छात्रों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। जहां से डीएड प्रशिक्षितों के पक्ष में फैसला आया, लेकिन परिषद ने उन्हें मौका नहीं दिया। इस पर प्रशिक्षितों ने अवमानना याचिका दाखिल कर दी। इस पर फैसला आने के बाद डीएड प्रशिक्षकों को सहायक अध्यापक भर्ती में मौका देने का निर्णय लिया गया। कोर्ट के आदेश के बाद अब यूपी में अब कुल 87804 सरकारी शिक्षकों की नौकरी का रास्ता साफ हो चुका है। इस शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में टीईटी पास शिक्षा मित्रों, बीटीसी और डीएड अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा।
साचिव ने दिए निर्देश

सचिव की ओर से सोमवार को जारी निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि परिषद में कुल 2575 आवेदन पत्र प्राप्त हुए, जिनका विवरण कंप्यूटरीकृत कराए जाने के बाद परीक्षण किया गया। निर्धारित शर्तें पूरी न करने पर 1104 आवेदन पत्र निरस्त कर दिए गए। 10 हजार सहायक अध्यापक की भर्ती प्रक्रिया में कुल 1471 आवेदन पत्र सही पाए गए। सचिव ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने जिलों की सूची अलग करके उन अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कराई जानी है, जो जनपद के कट ऑफ मेरिट में ऊपर हों। सहायक अध्यापक की भर्ती प्रक्रिया में 17 अक्तूबर 2013 तक निर्धारित अर्हता रखने वाले डीएड प्रशिक्षित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 10 से 13 नवंबर के बीच कराए जाने का निर्णय लिया गया है। ऐसे अभ्यर्थी जो जनपद में 10 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया के न्यूनतम कट ऑफ मेरिट में ऊपर हैं और उन्होंने हार्डकॉपी में आवेदन किया है, वे काउंसलिंग में शामिल होंगे।

77804 नौकरी का भी रास्ता साफ

साथ ही आपको बता दें कि इसस पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश में 77804 नौकिरियों का रास्ता साफ हो चुका है। उच्च न्यायालय ने महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए 45 हजार शिक्षकों और 32002 अनुदेशकों के पदों पर दो माह में भर्ती पूरी करने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा हाईकोर्ट ने 32002 अनुदेशकों की भर्ती पर लगी रोक को भी रद्द कर दिया है। आपको बता दें कि 11 जुलाई 2013 को उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित-विज्ञान के 29334 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती का शासनादेश जारी हुआ था। प्रक्रिया काउंसिलिंग तक आगे बढ़ी थी, लेकिन 23 मार्च 2017 को योगी सरकार ने भर्ती प्रक्रिया में धांधली और अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए इस भर्ती पर रोक लगा दी थी। इसी के साथ यूपी सरकार ने 32002 अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया पर भी रोक लगा दी थी, जिनकी भर्ती प्रक्रिया 24 अक्टूबर 2016 में शुरू हुई थी।
शिक्षकों के पद खाली

उत्तर प्रदेश में 1,12,747 प्राथमिक और 45,649 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। प्रदेश में अभी शिक्षकों के कुल 46,560 पद अभी रिक्त हैं। इनमें से ग्रामीण क्षेत्रों के प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के 14,389 पद और सहायक अध्यापकों के 32,171 पद खाली हैं। इसके अलावा शिक्षा मित्र के सहायक अध्यापक पद पर समायोजन रद्द होने के बाद से प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद कुछ हद तक स्कूलों में नियमित टीचरों का संकट खत्म हो जाएगा।
दिसंबर में होनी है सहायक अध्यापकों की भर्ती

बेसिक शिक्षा विभाग जल्द ही 68,500 पदों पर सहायक अध्यापकों (Assistant Teacher) की भर्ती करेगा। माना जा रहा है कि टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) परिणाम के बाद ही बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक भर्ती को लेकर विज्ञापन जारी करेगा। UPTET 2017 का रिजल्ट नवंबर के आखिरी सप्ताह में आने की संभावना है, ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग दिसंबर में 68,500 सहायक शिक्षकों के पदों पर विज्ञापन जारी करेगा।

Hindi News/ Amethi / शिक्षा मित्र फिर बनेंगे सहायक अध्यापक, हाईकोर्ट का फैसला 90 हजार लोगों को दिलाएगा नौकरी

ट्रेंडिंग वीडियो