scriptInterceptor vehicle: सरगुजा पुलिस हुई और हाइटेक, मिला आधुनिक संसाधनों से लैस इंटरसेप्टर वाहन, ये हैं खूबियां | Interceptor vehicle: Surguja police got interceptor vehicle equipped with modern resources | Patrika News
अंबिकापुर

Interceptor vehicle: सरगुजा पुलिस हुई और हाइटेक, मिला आधुनिक संसाधनों से लैस इंटरसेप्टर वाहन, ये हैं खूबियां

Interceptor vehicle: ट्रैफिक नियमों की अनदेखी कर वाहन चलाने वाले लोगों पर कसेगा शिकंजा, स्पीड रडार गन, ब्रेथ एनालाइजर, सर्विलांस कैमरे से लैस है वाहन

अंबिकापुरJul 19, 2024 / 09:08 pm

rampravesh vishwakarma

Surguja police
अंबिकापुर. Interceptor vehicle: सरगुजा में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले वाहनों की निगरानी के लिए इंटरसेप्टर वाहन से निगरानी शुरू की गई है। पुलिस अधीक्षक योगेश पटेल द्वारा पुलिस मुख्यालय से प्राप्त नए इंटरसेप्टर वाहन को पुलिस कोऑर्डिनेशन सेंटर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

एसपी ने बताया कि सडक़ दुर्घटनाओं पर नियंत्रण, तेज रफ्तार वाहनों एवं यातायात नियम (Traffic rules) तोडऩे वाले चालकों पर शिकंजा कसने में इंटरसेप्टर वाहन (Interseptor vehicle) अपनी सहायता प्रदान करेंगे। यह इंटरसेप्टर वाहन कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इन वाहनों के मिलने से जिले में ओवर स्पीडिंग, ड्रिंक एंड ड्राइव और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर कड़ी कार्रवाई करने में मदद मिलेगी।
यह वाहन स्पीड रडारगन, ब्रेथ एनालाइजर, सर्विलांस कैमरे से भी लैस है। चेकिंग के दौरान वाहनों में लगे ग्लास की पारदर्शिता और ध्वनि तीव्रता की भी जांच इन वाहनों में लगे उपकरणों के माध्यम से की जाएगी। सडक़ दुर्घटनाओं के मामलों में कमी लाने इंटरसेप्टर वाहन का उपयोग किया जाएगा। इंटरसेप्टर वाहन में वर्तमान में 3 प्रशिक्षित पुलिस अधिकारी कर्मचारी तैनात किए गए हैं।
Surguja police
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमोलक सिंह ढिल्लो, नगर पुलिस अधीक्षक रोहित कुमार शाह, रक्षित निरीक्षक तृप्ति सिंह राजपूत, थाना प्रभारी गांधीनगर निरीक्षक प्रदीप जायसवाल, यातायात प्रभारी विजय केवर्त एवं पुलिस अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
यह भी पढ़ें
CG traffic rules violation: जून महीने में 2 हजार 544 लोगों ने तोड़े ट्रैफिक के नियम, पुलिस ने 18.23 लाख वसूला जुर्माना

पलक झपते ही कर लेगा डिटेक्ट

सरगुजा सहित प्रदेश के 15 जिलों में अत्याधुनिक उपकरण से लैस इंटरसेप्टर वाहन पुलिस को प्रदान किए गए हैं। इंटरसेप्टर वाहन की मदद से यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।
तेज रफ्तार मे वाहन चलाने वाले या फिर नशे की हालत में वाहन चलाकर अपनी व दूसरों की जान जोखिम में डालने वाले वाहन चालकों को अब पलक झपते ही इंटरसेप्टर वाहन डिटेक्ट कर लेगा।
यह भी पढ़ें
CG bus accident: बस की टक्कर से स्कूटी सवार युवक की मौत, 2 मासूम बच्चों के सिर से उठा पिता का साया

वाहन में यह है सुविधा

वाहन में बुलेट व अन्य कैमरे वाहन की खूबी है। यह 500 मीटर की दूरी पर वाहन की रफ्तार को डिटेक्ट कर उसकी फोटो खींचने के साथ ही वाहन की रफ्तार अधिक होना भांप कर चलानी रशीद तैयार वाहन चालक को मैसेज के माध्यम से भेजने में सक्षम है। वाहन में यातायात के नियमों के साथ ही क्षेत्रीय परिवहन विभाग का पूरा डाटा फीड है।
इंटरसेप्टर वाहन में ब्रेथ एनालइजर मशीन हाईक्वालिटी की है। यह किसी भी प्रकार के नशे को पकड़ कर उसकी मात्रा तक बता पाने मे सक्षम है। इंटरसेप्टर वाहन की मदद से नेशनल हाइवे में होने वाली दुर्घटना की रोकथाम मे काफी मदद मिलेगी।

Hindi News/ Ambikapur / Interceptor vehicle: सरगुजा पुलिस हुई और हाइटेक, मिला आधुनिक संसाधनों से लैस इंटरसेप्टर वाहन, ये हैं खूबियां

ट्रेंडिंग वीडियो