scriptस्वामी आत्मानंद स्कूल में अतिरिक्त पाठ्यक्रम के नाम पर किताबों की फिक्स दुकानदारी, शिक्षक कर रहे कमीशनखोरी | Fixed shoplifting of books in the name of additional sylabus | Patrika News
अंबिकापुर

स्वामी आत्मानंद स्कूल में अतिरिक्त पाठ्यक्रम के नाम पर किताबों की फिक्स दुकानदारी, शिक्षक कर रहे कमीशनखोरी

Swami Atmanand school: आत्मानंद स्कूल के शिक्षक छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को किसी फिक्स दुकान से किताबें लेने को कर रहे विवश, गरीब अभिभावकों की बढ़ी परेशानी, प्राचार्य का कहना- कोई अतिरिक्त सिलेबस नहीं चलाना है

अंबिकापुरJul 30, 2023 / 08:41 pm

rampravesh vishwakarma

book shop

School loot shop

लखनपुर. Swami Atmanand school: प्रदेश सरकार द्वारा स्वामी आत्मानंद स्कूलों की स्थापना इस उद्देश्य से की गई है कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी निजी स्कूलों की तर्ज पर अंग्रेजी माध्यम में बेहतर संसाधनों के साथ अच्छी शिक्षा मिल सके। लेकिन लखनपुर स्थित स्वामी आत्मानंद विद्यालय में प्रधानपाठक व शिक्षक कमीशनखोरी के चक्कर में शासन की मंशा पर पानी फेर रहे हैं। लखनपुर ब्लॉक के ग्रामीण अंचल एवं शहरी क्षेत्र के गरीब पालकों के बच्चे स्वामी आत्मानंद विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। लेकिन शिक्षकों एवं प्रधानपाठक द्वारा उन्हें अतिरिक्त पाठ्यक्रम के नाम पर प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर कमीशनखोरी की लालच में अधिक पुस्तकें फिक्स दुकानदार से खरीदी करने कहा गया है। इस फिक्स दुकानदारी के कारण शिक्षकों व प्रधानपाठक को उक्त दुकानदार एवं पुस्तक प्रकाशक से कमीशन मिल रहा है।

प्राइवेट स्कूलों द्वारा जिस तरह से पुस्तकों में फिक्स दुकानदारी से कमीशन की कमाई की जाती है। इसी तर्ज पर स्वामी आत्मानंद स्कूल प्रबंधन द्वारा दुकानदार से मिलीभगत कर मोटी रकम कमाई गई है ।
इस संबंध में जनपद उपाध्यक्ष अमित सिंहदेव ने कहा कि इसकी शिकायत मुझे भी मिली है, जिसे गंभीरता से लेते हुए उच्च अधिकारियों से जांच कराकर दोषियों के ऊपर कार्रवाई कराई जाएगी।

वहीं प्राचार्य संजय कुमार वर्मा ने कहा कि मुझे आपके माध्यम से यह जानकारी प्राप्त हुई है, शासन से निर्देश है कि अलग से कोई भी पृथक सिलेबस नहीं चलाना है। इस मामले की जांच कराते हुए उचित कार्यवाही की जाएगी।

एनएच किनारे खड़े होकर घोड़ा गाड़ी देख रहे बालक को कंटेनर वाहन ने मारी टक्कर, दर्दनाक मौत


अभिभावकों को किया गया गुमराह
स्कूल के प्रधानपाठक एवं शिक्षकों द्वारा अभिभावकों को यह बोलकर गुमराह किया गया कि शासन द्वारा जिन विषयों की पढ़ाई कराई जा रही है, इसके अतिरिक्त दो या तीन विषयों की पढ़ाई हम लोगों द्वारा कराई जाएगी। इन सभी पुस्तकों को बाजार से खरीदना होगा।
इससे अभिभावक शिक्षकों की बातों पर विश्वास कर बाहर से पुस्तक खरीदने को मजबूर हो गए। क्षेत्र के बहुत से ऐसे परिवार के जिनके परिजन काफी गरीब हैं जिन्होंने अपने बच्चे का प्रवेश स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में कराया है, उनके ऊपर स्कूल प्रबंधन द्वारा दबाव बनाकर पुस्तकों की बाहर से खरीदी कराई गई है।

मामला गंभीर, कराएंगे जांच
मामला काफी गंभीर है, इस विषय पर सूक्ष्म जांच कर जांच प्रतिवेदन सरगुजा कलेक्टर को सौंपा जाएगा।
सूरज प्रताप सिंह, बीईओ, लखनपुर

Hindi News/ Ambikapur / स्वामी आत्मानंद स्कूल में अतिरिक्त पाठ्यक्रम के नाम पर किताबों की फिक्स दुकानदारी, शिक्षक कर रहे कमीशनखोरी

ट्रेंडिंग वीडियो