scriptCG pre-monsoon: तबाही लेकर आया प्री-मॉनसून, तेज हवाओं से जगह-जगह गिरे पेड़, दबकर महिला व बालिका की मौत, एक ही परिवार के 6 बच्चे समेत 8 घायल | CG Pre-monsoon: Devastation of pre-monsoon, fell many trees, women and girl died to press | Patrika News
अंबिकापुर

CG pre-monsoon: तबाही लेकर आया प्री-मॉनसून, तेज हवाओं से जगह-जगह गिरे पेड़, दबकर महिला व बालिका की मौत, एक ही परिवार के 6 बच्चे समेत 8 घायल

CG pre-monsoon: दोपहर को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश की वजह से शहर समेत ग्रामीण इलाकों में जगह-जगह गिरे पेड़, घड़ी चौक में विशाल पेड़ गिरते देख ठेले वालों ने भागकर बचाई जान, घंटों विद्युत व्यवस्था रही बाधित

अंबिकापुरJun 14, 2024 / 08:44 pm

rampravesh vishwakarma

CG pre monsoon
अंबिकापुर. CG pre-monsoon: सरगुजा संभाग में शुक्रवार को प्री-मॉनसून की बारिश तबाही लेकर आई। दोपहर में तेज आंधी के साथ हुई बारिश की वजह से जिले के रघुनाथपुर इलाके में पेड़ के नीचे खड़ी 11 वर्षीय बालिका तथा सूरजपुर जिले के ओडग़ी क्षेत्र अंतर्गत पेड़ की डंगाल गिरने से एक महिला की मौत हो गई। वहीं उदयपुर इलाके में घर के ऊपर पेड़ गिरने से मलबे में दबकर एक ही परिवार के 6 बच्चे समेत 8 लोग घायल हो गए। इसके अलावा शहर के घड़ी चौक के पास विशाल पेड़ गिर गया। इस दौरान पेड़ के नीचे ठेला लगाकर फल व सब्जी बेच रहे लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई। विद्युत तारों पर पेड़ गिरने से शहर सहित ग्रामीण इलाकों में घंटों विद्युत व्यवस्था बाधित रही। इस बारिश से पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है (CG pre-monsoon) लेकिन उमस अभी भी बनी है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान में २ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

सरगुजा संभाग में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान 42 डिग्री के करीब बना हुआ है। पूरे संभाग में लू की स्थिति बनी हुई थी। वहीं भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों को मॉनसून का इंतजार है। सरगुजा संभाग में मानसून आने में एक से 2 दिनों का समय और लग सकता है, क्योंकि मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है।
CG pre monsoon
वहीं शुक्रवार की सुबह घने बादलों की सक्रियता देखी गई। इस दौरान हल्की बूंदा-बांदी होने के बाद तेज धूप निकली। चिलचिलाती धूप के कारण लोग परेशान रहे। दोपहर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक रहा। वहीं शाम 4 बजे अचानक एक बार फिर मौसम ने करवट ली और प्री-मॉनसून ने दस्तक दी
संभाग के लोगों को मॉनसून के लिए अभी एक-दो दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। मौसम विभाग का मानना है कि रफ्तार धीमी हो जाने के कारण समय पर मॉनसून नहीं पहुंच पाएगा। इससे पूर्व संभाग में १५ जून के आस-पास मानसून के आने की उम्मीद जताई जा रही थी।

पेड़ के नीचे खड़ी बालिका की दर्दनाक मौत

तेज हवा व बारिश के दौरान रघुनाथपुर चौकी अंतर्गत ग्राम भट्ठीपारा निवासी 11 वर्षीय बालिका खुशबू कोरवा पिता छदन कोरवा एक पेड़ के नीचे खड़ी थी। इसी बीच अचानक पेड़ की मोटी डंगाल टूट गई और बालिका की दबकर दर्दनाक मौत हो गई।
CG pre monsoon
सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और जेसीबी की मदद से पेड़ को हटाकर बालिका का शव बाहर निकाला गया। घटना से बालिका के परिजनों में मातम पसर गया है।

पेड़ की डंगाल गिरने से महिला की मौत

इधर सूरजपुर जिले के ओडग़ी विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत पकनी व करौटी बी में तेज हवा के साथ बारिश हुई। इस दौरान ग्राम पकनी के बाजारपारा निवासी गांगी पैकरा उम्र 50 वर्ष के ऊपर एक पेड़ की डंगाल गिर गई, इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।
CG pre monsoon
घटना की सूचना पर चेंद्रा पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच की। वहीं करौटी बी निवासी शिवलोचन प्रजापति के एक बैल के ऊपर एस्बेस्टस शीट उडक़र गिर गया। इससे बैल की मौत हो गई।

घड़ी चौक के पास गिरा पेड़, लोगों ने भागकर बचाई जान

शुक्रवार की शाम करीब 4 बजे तेज आंधी के साथ बारिश हुई। इससे शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के कई स्थानों में पेड़ गिरने की खबर है। वहीं शहर के घड़ी चौक के समीप एक विशाल पेड़ गिर गया। इस पेड़ के आस पास प्रति दिन काफी संख्या में महिला-पुरूष बैठकर सब्जी व फल बेचते हैं। पेड़ गिरते देख सभी ने भाग कर जान बचाई।
CG pre monsoon

कई इलाकों में बिजली व्यवस्था हुई बाधित

तेज आंधी के साथ हुई बारिश के कारण शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में पेड़ व डंगाल गिरने विद्युत व्यवस्था बाधित हो गई है। शहरी इलाकों घड़ी चौक, शिवधारी कालोनी, मनेन्द्रगढ़ रोड, बनारस मार्ग सहित अन्य हिस्सों में पेड़ व झाड़ गिरने से विद्युत तार टूट जाने के कारण बिजली व्यवस्था बाधित हो गई है।
वहीं ग्रामीण इलाकों के अधिकांश क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था ठप है। विद्युत विभाग के चीफ इंजीनियर एसपी कुमार ने बताया कि मरम्मत कार्य शुरू करा दिया गया है। देर रात तक बिजली व्यवस्था बहाल हो जाने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें
CG gangrape: शादी समारोह से सहेलियों के साथ लौट रही नाबालिग से गैंगरेप, बेहोश हो गई तो हुए फरार, 2 नाबालिग समेत 4 गिरफ्तार

रामनगर में घर पर गिरा पेड़, दबकर 8 घायल

उदयपुर। शुक्रवार की देर शाम आए तेज आंधी-बारिश ने जमकर जान-माल को नुकसान पहुंचाया है। कहीं साइन बोर्ड टूट गए तो कहीं पेड़ उखड़ कर बिजली के खंभों और घरों में गिर गए। बिजली के तार कई जगह टूट के गिरे पड़े हैं। मोहनपुर में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत नवनिर्मित शेड इस आंधी में ताश के पत्तों की तरह उड़ते हुए नजर आए।
CG pre monsoon
वहीं रामनगर में पेड़ घर के ऊपर गिरने से एक ही परिवार के 6 बच्चे सहित 8 लोग दब गए, इन्हें महिला सरपंच ललिता रोहित सिंह टेकाम की पहल पर बाहर निकाल कर स्वयं के साधन से उदयपुर अस्पताल पहुंचाया गया। घटना की सूचना एसडीएम बीआर खांडे को भी दी गई। इस पर उन्होंने तत्काल उदयपुर पुलिस और शासकीय अस्पताल प्रबंधन से बात की।
घायलों के पहुंचते ही सभी बच्चों का तत्परता पूर्वक उपचार किया गया। सभी घायल अभी खतरे से बाहर हैं। घायलों में निकिता पिता नंदूराम उम्र 11 वर्ष, करिश्मा पिता रगलाल उम्र 8 वर्ष, कुंवर साय पिता नंदू उम्र 7 वर्ष, राजा पिता रगलाल उम्र 5 वर्ष, नरेंद्र पिता नंदू उम्र 5 वर्ष वर्ष, सकीता पिता नंदू उम्र 6 वर्ष, सोनी उम्र 35 वर्ष व नंदू उम्र 37 वर्ष शामिल हैं।

Hindi News/ Ambikapur / CG pre-monsoon: तबाही लेकर आया प्री-मॉनसून, तेज हवाओं से जगह-जगह गिरे पेड़, दबकर महिला व बालिका की मौत, एक ही परिवार के 6 बच्चे समेत 8 घायल

ट्रेंडिंग वीडियो