scriptCG crime: बिलासपुर, जांजगीर-चांपा व सूरजपुर में सक्रिय अंतरराज्यीय चोर गिरोह का सदस्य गिरफ्तार, 3 जेल में हैं बंद | CG crime: Member of interstate thief gang arrested, 3 are in jail | Patrika News
अंबिकापुर

CG crime: बिलासपुर, जांजगीर-चांपा व सूरजपुर में सक्रिय अंतरराज्यीय चोर गिरोह का सदस्य गिरफ्तार, 3 जेल में हैं बंद

CG crime: आरोपी से चोरी के सोने-चांदी की बिक्री से प्राप्त रकम 1 लाख 40 हजार व चांदी के गहने बरामद, खरीदार को भी पुलिस ने दबोचा

अंबिकापुरAug 13, 2024 / 07:10 pm

rampravesh vishwakarma

CG crime
अंबिकापुर. CG crime: सूरजुपर के ज्वेलरी दुकान में 2 अगस्त को हुई लाखों की चोरी की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। मामले में पुलिस ने अंतरराज्यीय चोर गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से चोरी के जेवरात की बिक्री से प्राप्त रकम व चांदी के कुछ गहने बरामद किए हैं। इस गिरोह के 3 सदस्य बिलासपुर जेल में एक अन्य प्रकरण में बंद हैं, इन्हें प्रोडक्शन वारंट पर लाने की तैयारी की जा रही है। वहीं 2 अन्य फरार आरोपियों की तलाश जारी है। यह गिरोह बिलासपुर, जांजगीर-चांपा व सूरजपुर जिले में सक्रिय होकर चोरी की वारदातों (CG crime) को अंजाम दे रहा था।
गौरतलब है कि नगर विकास ज्वेलर्स के संचालक विकास सोनी ने कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि 2 जून की रात अज्ञात चोरों ने दुकान का ताला तोडक़र 150 ग्राम सोने का जेवर, 3 किलो चांदी व नगद रकम 4 लाख 20 हजार रुपए पार कर दिया है। मामले में पुलिस ने धारा 457, 380 के तहत अपराध (CG crime) दर्ज किया था।
एसएसपी एमआर आहिरे के निर्देशन व एएसपी संतोष महतो के मार्गदर्शन में पुलिस टीम चोरों की खोजबीन में जुटी थी। सूरजपुर शहर सहित जिलों के संभावित मार्गों के करीब 100 सीसीटीवी फुटेज खंगाला गया। साथ ही प्रदेश में अन्य जिलों में इस प्रकार के वारदात को अंजाम देने से संबंधित सीसीटीवी फुटेज प्राप्त कर अवलोकन किया गया।
CG crime

बांटे लेते थे चोरी की रकम

इसी क्रम में पुलिस ने संदेही विजय कुमार बसोर पिता शिवप्रसाद बसोर उम्र 22 वर्ष निवासी ग्राम लामीदाह थाना सरई जिला सिंगरौली मध्यप्रदेश को पकड़ा। पूछताछ में उसने बताया कि वह चोरी करने वाले गैंग के सदस्य के रूप में कार्य करता है।
उसने गैंग के अन्य सदस्य बडक़ा बसोर व 2 अन्य साथियों के साथ मिलकर विकास ज्वेलर्स से सोने-चांदी का जेवर व नगद रकम चोरी (CG crime) करना स्वीकार किया। चोरी के माल व नगद रकम को आपस में बांट लेना बताया।
यह भी पढ़ें
Breaking news: बाइक भिड़ंत में 2 चचेरे भाइयों समेत 3 युवकों की मौत, मेहमानों के लिए लेने आ रहे थे सब्जी

बैढऩ के व्यक्ति को बिक्री करना बताया

आरोपी ने बताया कि चोरी के सोने-चांदी को बाद में गुड्डा बनिया व मनीष सोनी उर्फ शशांक निवासी बैढऩ को बिक्री करने की जानकारी दी। इस पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर उसको हिस्से में प्राप्त नगद व जेवर बिक्री से मिली रकम 1 लाख 40 हजार रुपए, चांदी के 14 नग पायल, करधनी 2 नग, बिछिया 7 नग, अंगूठी 10 नग व व घटना में प्रयुक्त सब्बल बरामद किया गया।
CG crime
वहीं विवेचना में पाया गया कि प्रार्थी द्वारा नगद रकम 4 लाख 20 हजार चोरी होना बताया गया था, जो 2 लाख 80 हजार ही पाया गया। इसी प्रकार चोरी (Cg crime) गए सोने-चांदी की मात्रा भी कम होने की बात सामने आ रही है जिसकी तस्दीक की जा रही है।
कार्रवाई में थाना प्रभारी विमलेश दुबे, थाना प्रभारी चांदनी रूपेश कुंतल एक्का, प्रधान आरक्षक तालीब शेख, अदीप प्रताप सिंह, आरक्षक अखिलेश पाण्डेय, रौशन सिंह, लक्ष्मी नारायण मिर्रे, रामकुमार नायक, हरिशंकर सिंह व रविराज पाण्डेय सक्रिय रहे।
यह भी पढ़ें
Interstate thieves gang: अंतरराज्यीय चोर गिरोह का शातिर सदस्य गिरफ्तार, चोरी कर गला देते थे जेवर, डेढ़ लाख का सोना जब्त

तीन सदस्य बिलासपुर जेल में हैं बंद

पुलिस ने बताया कि आरोपी द्वारा जिला सूरजपुर के विकास ज्वेलर्स के अलावा गैंग के सदस्यों के साथ मिलकर बिलासपुर जिले के सीपत, चकरभाठा तथा जांजगीर-चाम्पा के कोटमी सोनार में भी सोने-चांदी के जेवर चोरी करने की जानकारी दी गई है। इस संबंध में संबंधित जिले के थानों को भी सूचित किया गया है।
इस गैंग के सदस्य बडक़ा बसोर, गुड्डा बनिया तथा मनीष सोनी बिलासपुर जेल में बंद हैं। इनका प्रोडेक्शन वारंट जारी कराकर प्रकरण से संबंधित शेष बरामदगी की कार्रवाई जल्द की जाएगी। 2 अन्य आरोपियों की आरोपियों की धरपकड़ के लिए टीम भेजी गई है।
CG crime

प्रोफेशनल तरीके से करते थे चोरी

पुलिस ने बताया कि पकड़े गए आरोपी ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया है कि यह चोर गिरोह छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के अलावा पूर्व में महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, पंजाब सहित अन्य राज्यों में भी चोरी की वारदात (CG crime) को अंजाम देते रहा है।
इस कारण वे काफी व्यवसायिक तरीके से चोरी की वारदात को अंजाम देते हैं और कोई सुराग मौके पर नहीं छोड़ते थे। इसके कारण यह मामला पुलिस के लिए बड़ी चुनौतियों से भरा रहा।

Hindi News/ Ambikapur / CG crime: बिलासपुर, जांजगीर-चांपा व सूरजपुर में सक्रिय अंतरराज्यीय चोर गिरोह का सदस्य गिरफ्तार, 3 जेल में हैं बंद

ट्रेंडिंग वीडियो