scriptVideo: 2 करोड़ रुपए गंवा चुके व्यवसायी की होटल में फांसी पर लटकी मिली लाश, सुसाइड नोट में लिखी आत्महत्या की वजह | Businessman suicide: Businessman suicide to hang in hotel room | Patrika News
अंबिकापुर

Video: 2 करोड़ रुपए गंवा चुके व्यवसायी की होटल में फांसी पर लटकी मिली लाश, सुसाइड नोट में लिखी आत्महत्या की वजह

Businessman suicide: कोलकाता की एक फर्जी कंपनी ने यूरेनियम का भंडार मिलने तथा उसमें रुपए निवेश करने पर कई गुना रकम का फायदा होने का दिया था झांसा, व्यवसायी व उसके कुछ परिचितों ने भी लगाए थे रुपए, तगादा करने वालों ने रख लिए थे घर के कागजात

अंबिकापुरSep 21, 2023 / 07:01 pm

rampravesh vishwakarma

Commits suicide

Police reached in hotel room where businessman suicide

अंबिकापुर. Businessman suicide: कोलकाता की फर्जी कंपनी के यूरेनियम बिजनेस के झांसे में आकर अपना तथा कुछ अन्य लोगों के करोड़ों रुपए लगाकर ठगी का शिकार हो चुके शहर के एक कारोबारी ने बुधवार की शाम होटल के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। गुरुवार की सुबह व्यवसायी का शव फांसी के फंदे पर लटका मिला। वह तगादा करने वालों से परेशान था। तगादा करने वाले ने उसके घर के कागजात रखकर घर से निकाल दिया था। इस वजह से वे किराए के मकान में पत्नी के साथ रहता था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने होटल के कमरे से एक फाइल व 2 पन्नों का सुसाइड नोट जब्त किया है। फाइल में कई पन्नों में रुपयों के लेन-देन व रुपयों को लेकर तगादा करने वालों का नाम लिखा है, इससे तंग आकर सुसाइड करने का भी जिक्र है। वह बुधवार की सुबह 11 बजे स्वास्थ्य जांच कराने की बात कहकर घर से निकला था। इसके बाद वह वापस नहीं लौटा था।

जानकारी के अनुसार शहर के बौरीपारा निवासी गुरु प्रसाद जायसवाल पिता बरसाती जायसवाल उम्र 60 वर्ष रिंग रोड नमनाकला में बीएल डीजल नाम से मोटर बाइंडिंग का कारोबार करता था। बौरीपारा में पुश्तैनी मकान होने के बावजूद वह आर्थिक तंगी व रुपयों के लेनदेन से परेशान होकर पत्नी के साथ नमनाकला स्थित किराए के मकान नमनाकला में रहता था।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8o835h
वह अपनी एकलौती पुत्री की शादी कर चुका है। बुधवार की सुबह स्वास्थ्य जांच कराने जाने की बात पत्नी से कहकर घर से निकले था, लेकिन शाम तक वापस नहीं लौटा। इससे चिंतित पत्नी व अन्य परिजन खोजबीन में जुटे थे। इसी बीच उन्हें जानकारी मिली की शहर के बाबूपारा स्थित एक होटल के सामने उनकी कार खड़ी है।
परिजन पुलिस की मदद से वहां पहुंचे और होटल के मैनेजर से उनके बारे में जानकारी ली तो पता चला की वह होटल के कमरा नंबर 206 में रुके हैं। पुलिस व परिजन ने होटल के कमरे का दरवाजा खुलवाने की कोशिश की, लेकिन भीतर से कोई आवाज नहीं आने पर कमरे को दूसरी चाभी से खोलकर देखा तो वह पंखे में नायलोन की रस्सी के सहारे फांसी पर लटका हुआ था।
Video: 2 करोड़ रुपए गंवा चुके व्यवसायी की होटल में फांसी पर लटकी मिली लाश, सुसाइड नोट में लिखी आत्महत्या की वजह
होटल के मैनेजर ने बताया कि कारोबारी बुधवार की दोपहर 12 बजे होटल में रुकने के नाम पर आए थे। वे पूर्व में भी 2 बार यहां रुक चुके थे। बेड पर उनका चश्मा, मोबाइल व कई पन्नों के दस्तावेज का एक फाइल भी रखा हुआ था।
इसी कमरे में दो पन्ने का सुसाइड नोट मिला। इसके अलावा वहां पड़ी एक कॉपी में व्यवसायी ने कई महीनों से कई पन्नों में जीवन में हो रहे घटनाक्रम का उल्लेख किया है।

Video: एक्सिस बैंक डकैती कांड: झारखंड-बिहार के इन 10 डकैतों का नाम आया सामने, 5 गिरफ्तार, ऐसे दिया था वारदात को अंजाम


बड़ी ठगी के हुए थे शिकार
मृत व्यवसायी गुरु प्रसाद जायसवाल के साले के लडक़े अविनाश जायसवाल ने बताया कि फूफा कोलकाता की एक कथित कंपनी के झांसे में फंस गए थे। कंपनी ने उन्हें झांसा दिया था कि उन्हें यूरेनियम का भंडार मिला है। इसमें राशि निवेश करने पर कई गुना लाभ होगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
दो करोड़ रुपए निवेश के बाद कुछ काम नहीं होने पर फूफा ने जब संबंधित लोगों पर दबाब बनाया तब उन्हें कथित रूप से 2 हजार करोड़ का भारतीय रिजर्व बैंक का चेक जारी कर दिया गया था। बैंक में पता करने पर जानकारी मिली कि ऐसा कोई चेक नहीं होता है। यह फर्जी चेक है।
उसने बताया कि जिन लोगों फूफा के साथ इसमें पैसा लगाया था वे भी कोलकाता जाकर पूरी जानकारी लेने के बाद ही पैसा लगाया था। जब रुपए डूब गए तो फूफा को दोषी मानकर उनसे रुपए वसूलना चाहते थे। इसी वजह से उन्होंने फूफा के घर के दस्तावेज भी रख लिए थे और रजिस्ट्री करने दबाव बना रहे थे।

सास को देखकर बिगड़ गई 2 दामाद की नीयत, करने लगे घिनौनी हरकत, ससुर ने मना किया तो कर दी हत्या


पूर्व में भी की थी आत्महत्या की कोशिश
गुरु प्रसाद जायसवाल कोलकाता से लौटकर डिप्रेशन में जा चुके थे। फर्जी कंपनी में फंसकर २ करोड़ रुपए गंवाने का उन्हें एहसास हुआ तो उन्होंने हाथ की नस काटकर आत्महत्या की कोशिश की थी।
बरामद सुसाइड नोट में पारिवारिक और आर्थिक परेशानियों, कथित कंपनी में करोड़ों के निवेश करने के बाद धोखाधड़ी का शिकार होने तथा स्थानीय लोगों, कुछ परिचितों व रिश्तेदारों द्वारा रुपए वापस करने दबाब बनाने का भी उल्लेख है। पुलिस ने सुसाइड नोट व कॉपी जब्त कर जांच शुरु कर दी है।
सुसाइड नोट में एक जायसवाल परिवार का भी नाम सामने आया है। जिसके द्वारा रुपए के लिए काफी दबाव बनाया जा रहा था। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

रमेश भाई ओझा बोले- धर्म कोई गेंद नहीं कि राजनीतिक पार्टियां खेलें, राजनीति में धर्म होना चाहिए, धर्म में राजनीति नहीं


सुसाइड नोट में बहनों से मांगी माफी
मामले की जांच करने पहुंचे प्रतीक्षा बस स्टैंड पुलिस सहायता केन्द्र प्रभारी अभिषेक पांडेय ने बताया कि जिस होटल के कमरे में व्यवसायी ने फांसी लगाई है उस कमरे से एक फाइल जब्त किया गया है। फाइल में कई दस्तावेज मिले हैं। दस्तावेज में कई तरह की लेन-देन का जिक्र है। उसमें कई लोगों का नाम भी लिखा गया है।
इसके अलावा 2 पन्ने के सुसाइड नोट में कुछ लोगों के नाम का उल्लेख है, जिनके कारण वह परेशान थे। उन्होंने इस पूरे प्रकरण की सीबीआई से जांच कराने का उल्लेख अपने पत्र में किया है। बहनों के नाम का भी उल्लेख उन्होंने पत्र में किया है। पत्र में यह उल्लेखित है कि उनके चले जाने के बाद उनके नजदीकी लोगों का शायद कोई नहीं रहेगा।
उन्होंने अपनी बहनों से माफी भी मांगी है। वहीं दूसरे पन्ने में 90 लाख की लेन देन का जिक्र किया है। जिसमें कोलकाता के कंपनी के कई लोगों तथा शहर के भी कुछ लोगों का नाम लिखा है। पुलिस इन सभी मुद्दों पर मामले की जांच कर रही है।

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए महतारी एक्सप्रेस के कर्मचारी, 13 वाहनों के थमे पहिए, प्रसुताओं की बढ़ी परेशानी


आत्महत्या की पूरी तैयारी से गया था व्यवसायी
मृतक गुरु प्रसाद जायसवाल बुधवार की सुबह घर से निकला था। वह उसी दिन दोपहर करीब 12 बजे होटल पहुंचा और कमरे नंबर 206 में रुका था। संभवत: अपने बैग में बाहर से ही नायलोन की रस्सी खरीद कर ले गया होगा और फांसी लगा ली होगी।
वहीं पुलिस का कहना है कि कमरे से कई पन्नों का सुसाइड नोट है। सभी अलग-अलग तिथि के हैं। कई सुसाइड नोट काफी पुराने हैं। ऐसे में यह बात सामने आई है कि व्यवसायी काफी दिन से परेशान था।

Hindi News/ Ambikapur / Video: 2 करोड़ रुपए गंवा चुके व्यवसायी की होटल में फांसी पर लटकी मिली लाश, सुसाइड नोट में लिखी आत्महत्या की वजह

ट्रेंडिंग वीडियो