scriptनई सरकार आने के बाद चिरंजीवी योजना में इलाज मिलेगा या नहीं? | Now whether treatment available under Chiranjeevi Yojana or not | Patrika News
अलवर

नई सरकार आने के बाद चिरंजीवी योजना में इलाज मिलेगा या नहीं?

प्रदेश में अब भाजपा की सरकार बन गई है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि चिरंजीवी योजना के तहत उनको पहले की तरह फ्री में इलाज मिलेगा या नहीं?

अलवरDec 23, 2023 / 12:22 pm

Rajendra Banjara

,

,

प्रदेश में अब भाजपा की सरकार बन गई है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि चिरंजीवी योजना के तहत उनको पहले की तरह फ्री में इलाज मिलेगा या नहीं? योजना के लाभार्थी काफी असमंजस में है।

जिले के कई निजी अस्पतालों में चिरंजीवी योजना के तहत मरीजों का उपचार नहीं किया जा रहा है। इससे योजना के अंतर्गत पंजीकृत मरीज अब सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। इसमें मुख्य रूप से गंभीर बीमारियों के ऐसे मरीज हैं, जिनकी लंबे समय दवाएं चलनी हैं।

ऐसे में योजना को लेकर आमजन में भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि चिरंजीवी योजना पहले की तरह ही संचालित है। सिर्फ कुछ अस्पतालों का अनियमितताओं के चलते पंजीयन निरस्त किया गया है। जिनमें अब योजना के तहत उपचार नहीं किया जा रहा है।

107 अस्पताल योजना में पंजीकृत

पुराने अलवर जिले के 107 सरकारी व निजी अस्पताल योजना के अंतर्गत नि:शुल्क इलाज के लिए पंजीकृत हैं। इसमें 54 सरकारी और 53 निजी अस्पताल शामिल हैं। जबकि अलवर शहर के 22 अस्पताल इसमें शामिल हैं। इनमें से अनियमितताओं के चलते अलवर शहर के 2 निजी अस्पतालों सहित जिले के कुल 5 अस्पतालों का पंजीयन निरस्त किया गया है। वहीं, जिले के 7 लाख 54 हजार 221 परिवार योजना के तहत पंजीकृत हैं।

एप डाउन लोड खुद भी बना सकते हैं कार्ड

आयुष्मान भारत योजना के तहत आमजन अपने मोबाइल एप पर आयुष्मान एप डाउनलोड कर खुद भी आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। वहीं, ई-मित्र के माध्यम से भी आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है। इसमें किसी बीमा राशि का भी कोई प्रावधान नहीं है।

आयुष्मान भारत योजना पर कर रहे फोकस

प्रदेश में भाजपा सरकार आते ही अब अधिकारियों की ओर से आयुष्मान भारत योजना पर फोकस किया जा रहा है। इसके तहत अभी वर्ष 2011 की सामाजिक आर्थिक एवं जातीय जनगणना में शामिल 16 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसमें से साढ़े चार लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। वहीं, खास बात यह भी है कि चिरंजीवी योजना में परिवार का पंजीयन होता था, जबकि आयुष्मान कार्ड परिवार के प्रत्येक सदस्य का बनाया जाएगा।

आपके क्षेत्र में कब और कहां लगेगा कैंप, जाने यहां – यहां क्लिक करें

Hindi News/ Alwar / नई सरकार आने के बाद चिरंजीवी योजना में इलाज मिलेगा या नहीं?

ट्रेंडिंग वीडियो