scriptRajasthan: राजस्थान का एक गांव ऐसा भी… जहां लालटेन की रोशनी में रात गुजार रहे ग्रामीण | Electricity supply disrupted for 5 days in Agar village of Alwar | Patrika News
अलवर

Rajasthan: राजस्थान का एक गांव ऐसा भी… जहां लालटेन की रोशनी में रात गुजार रहे ग्रामीण

Rajasthan Electricity News: राजस्थान में एक गांव ऐसा भी है, जहां ग्रामीण लालटेन की रोशनी में रात गुजारने को मजबूर है। जानें-इसके पीछे की वजह?

अलवरOct 09, 2024 / 01:33 pm

Anil Prajapat

Electricity News
Alwar News: थानागाजी। एक गांव ऐसा भी है, जहां 5 दिनों से ग्रामीण लालटेन की रोशनी में रात गुज़ार रहे हैं। थानागाजी उपखण्ड मुयालय से करीब 15 किमी दूर बसे आगर गांव में हालात ऐसे ही बने हुए हैं। यहां कई कार्यालय, स्कूल व स्वास्थ्य केंद्र सहित करीब पचास-साठ घरों में बीते पांच दिनों से बिजली सप्लाई ठप है। आगर गांव के सरकारी स्कूल के पास लगा ट्रांसफॉर्मर के खराब होने से ये हालात बने हैं। इससे अस्पतालों में आने वाले मरीजों, स्कूल के बच्चों व ग्रामीणों को भारी परेशानी हो रही है। जबकि जिमेदार अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं।
बीते 5 दिनों से बिजली आपूर्ति ठप होने से ग्रामीणों के मोबाइल, बैटरी, चार्जिंग बल्ब सहित तमाम उपकरण डिस्चार्ज चुके हैं। ऐसे में ग्रामीण लालटेन की रोशनी के बीच रात्रि गुजारने को मजबूर हैं। वहीं गांव के सभी ई मित्र की बिजली भी ठप है। जिससे ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। मच्छऱजनित बीमारियों के मौसम में बिजली पांच दिनों से गुल होने से बीमारियों के फैलने की आशंका बढ़ गई है। बिजली गुल होने से पंखे बंद होने से ग्रामीणों को मच्छर काट रहें हैं, ऐसे में मच्छरजनित बीमारियों की आशंका ने ग्रामीणों की चिंता बढ़ा दी है।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Politics: सर्कस वाले बयान पर अशोक गहलोत ने दी सफाई, सीएम भजनलाल को दे डाली ये नसीहत

फुंक चुके तीन ट्रांसफॉर्मर

ग्रामीणों ने बताया कि आगर के सरकारी स्कूल के पास लगे ट्रांसफॉर्मर की क्षमता 25 कनेक्शन की है लेकिन विभाग ने इसमें दोगुने से अधिक का लोड़ दे रखा है। अधिक लोड के बारे में ग्रामीणों की ओर से कई बार अवगत कराया है लेकिन जिमेदार ध्यान नहीं दे रहें हैं। अधिक लोड़ के कारण जुलाई माह में एक सप्ताह में ही तीन ट्रांसफॉर्मर जल चुके हैं।
ट्रांसफॉर्मर खराब होने की रिपोर्ट बना कर भेज दी गई है। ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए ट्रांसफॉर्मर पर लोड की जांच करेंगे। जल्द नया ट्रांसफॉर्मर लगवा दिया जाएगा।
-नितिन गुप्ता, सहायक अभियंता विद्युत निगम थानागाजी

Hindi News / Alwar / Rajasthan: राजस्थान का एक गांव ऐसा भी… जहां लालटेन की रोशनी में रात गुजार रहे ग्रामीण

ट्रेंडिंग वीडियो