scriptवैधृति योग की वजह से नवरात्र पर घट स्थापना के लिए मिलेगा केवल इतना समय | Due to Vaidhriti Yog only this much time will be available for Ghat Sthapana on Navratri | Patrika News
अलवर

वैधृति योग की वजह से नवरात्र पर घट स्थापना के लिए मिलेगा केवल इतना समय

चैत्र नवरात्र मंगलवार को शुरू होंगे। शुभ मुहूर्त में घरों और मंदिरों में घट स्थापना की जाएगी। नवरात्र के दौरान नौ दिन तक लोग देवी की आराधना की जाएगी।

अलवरApr 08, 2024 / 10:08 pm

Umesh Sharma

नवरात्र के लिए खरीदारी से बाज़ार में लगा जाम, देखे तस्वीरें

नवरात्र के लिए खरीदारी से बाज़ार में लगा जाम, देखे तस्वीरें

अलवर। चैत्र नवरात्र मंगलवार को शुरू होंगे। शुभ मुहूर्त में घरों और मंदिरों में घट स्थापना की जाएगी। नवरात्र के दौरान नौ दिन तक लोग देवी की आराधना की जाएगी।
पं. तपेश अवस्थी ने बताया कि दोपहर 12.04 से 12.54 तक घट स्थापना का शुभ मुहूर्त रहेगा। देवी पुराण, निर्णय संधु व तिथि तत्व में चैत्र शुक्ल प्रतिपदा में द्विस्वभाव लग्न में घट स्थापना श्रेष्ठतम मानी गई है। किंतु धर्मशास्त्रों में यह लिखा गया है कि यदि प्रतिपदा में चित्रा नक्षत्र व वैध़ृति योग है तो इसे टालकर घट स्थापना करनी चाहिए। इस दिन वैधृति योग दोपहर 2.17 मिनट तक है। अत: घट स्थापना स्वयं सिद्ध अभिजित मुहूर्त में करना शास्त्र सम्मत है। चैत्र नवरात्र के साथ ही हिंदू नवसवंत भी इसी दिन प्रारंभ होगा। बही खाता तैयार व पूजन का समय प्रात: 10.47 बजे से 1.30 से दोपहर तक रहेगा। नवरात्र के दौरान करणी माता मंदिर में नौ दिन तक मेला भरेगा।

घरों में होगी विशेष पूजा-अर्चना

नवरात्र पर घरों में विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। घट स्थापना के साथ ही दुर्गापाठ के साथ ही रामचरितमानस के पाठ किए जाएंगे। कई भक्त नौ दिन तक व्रत व उपवास रखेंगे। इस दौरान शहर में सामूहिक सुंदरकांड सहित कई धार्मिक आयोजन भी होंगे। वरात्रि की पूर्व संध्या पर शहर के बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ी। होपसर्कस, बजाजा बाजार, पंसारी बाजार, टाउन हॉल चौराहा सहित सभी प्रमुख बाजारों में पूजन सामग्री खरीदने के लिए लोग पहुंचे। इसके चलते शहर में जाम के हालात रहे।

Hindi News / Alwar / वैधृति योग की वजह से नवरात्र पर घट स्थापना के लिए मिलेगा केवल इतना समय

ट्रेंडिंग वीडियो