scriptRiver Art Gallery : प्रयागराज में गंगा किनारे बनेगी देश की पहली अनूठी रिवर आर्ट गैलरी, जानें | Prayagraj Country first unique river art gallery Ganga banks NHAI fafamau know | Patrika News
प्रयागराज

River Art Gallery : प्रयागराज में गंगा किनारे बनेगी देश की पहली अनूठी रिवर आर्ट गैलरी, जानें

River Art Gallery Prayagraj प्रयागराज में गंगा किनारे फ्रांस के एफिल टॉवर की तर्ज पर देश की पहली व अनूठी रिवर आर्ट गैलरी बनाने की योजना है। इस योजना पर दो हजार करोड़ रुपए का खर्च होगा। यह गैलरी निर्माणाधीन 10 किमी लंबे सिक्स लेन पुल के टॉवर पर बनेगा।

प्रयागराजJul 09, 2022 / 04:58 pm

Sanjay Kumar Srivastava

prayagraj.jpg

प्रयागराज में गंगा किनारे बनेगी देश की पहली अनूठी रिवर आर्ट गैलरी, जानें

प्रयागराज में गंगा किनारे फ्रांस के एफिल टॉवर की तर्ज पर देश की पहली व अनूठी रिवर आर्ट गैलरी बनाने की योजना है। इस योजना पर दो हजार करोड़ रुपए का खर्च होगा। यह गैलरी निर्माणाधीन 10 किमी लंबे सिक्स लेन पुल के टॉवर पर बनेगा। इस गैलरी में कुंभ की छटा के साथ ही प्रयागराज की कला-संस्कृति और धरोहरों के भी दर्शन होंगे। एनएचएआई ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को इसका प्रस्ताव भेजा है। अब सिर्फ मंजूरी का इंतजार है।
प्रयागराज द्वार पर मिलेगी झलक

फाफामऊ में निर्माणाधीन सिक्स लेन सेतु के टॉवर पर गंगा किनारे आसमान में स्थापित होने वाली यह रिवर आर्ट गैलरी, महाकुंभ-2025 से पहले बनाने की योजना है। यह देश की पहली ऐसी रिवर आर्ट गैलरी होगी, जिसमें कुंभ और प्रयागराज की संस्कृति के बारे में श्रद्धालु और सैलानी जान सकेंगे। प्रयागराज के प्रवेश द्वार से अंदर घुसने से पहले ही यह आर्ट गैलरी से इस आध्यात्मिक नगरी की संस्कृति और आतिथ्य सत्कार के साथ ही कला की झलक मिल जाएगी। शंकराचार्यों, महामंडलेश्वरों और अखाड़ों के नागा संन्यासियों की पेंटिंग और उनकी ध्यान-साधना से पर्यटक परिचित हो सकेंगे। इसमें प्रयागराज में लगने वाले धार्मिक मेलों के भी दर्शन होंगे।
यह भी पढ़ें – यूपी के मदरसों के लिए योगी सरकार का एक नया नियम, अब उम्र के हिसाब से ही मिलेगा दाखिला

कैप्सूल लिफ्ट की सुविधा

इस रिवर गैलरी में प्रयागराज के अलावा हरिद्वार, नासिक और उज्जैन में लगने वाले कुंभ को भी दिखाया जाएगा। इसके साथ ही लोग प्रयागराज को भी एक नजर में निहार सकेंगे। इस गैलरी में पहुंचने के लिए दोनों तरफ कैप्सूल लिफ्ट लगाई जाएगी। इस लिफ्ट से चंद सेकेंड में ही पर्यटक गैलरी तक पहुंच जाएंगे।
यह भी पढ़ें – President Election 2022 : शिवपाल यादव का ऐलान, राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को देंगे वोट, अखिलेश मायूस

रिवॉल्विंग रेस्तरां भी बनेगा

इसमें एक रिवाल्विंग रेस्तरां बनाने का भी प्रस्ताव है। इस रेस्तरां में सैलानी मनपसंद व्यंजनों का आनन्द उठा सकेंगे।

प्रस्ताव भेजा गया

एनएचएआई परियोजना निदेशक नुसरतुल्लाह ने कहाकि, एफिल टॉवर की तर्ज पर सिक्स लेन के ऊपर, टॉवर के एक पायदान पर रिवर आर्ट गैलरी बनाई जाएगी। इस गैलरी का प्रस्ताव केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेज दिया गया है। यह देश की इकलौती ऐसी रिवर गैलरी होगी, जहां कुंभ और प्रयागराज की संस्कृति के दर्शन हो सकेंगे।

Hindi News / Prayagraj / River Art Gallery : प्रयागराज में गंगा किनारे बनेगी देश की पहली अनूठी रिवर आर्ट गैलरी, जानें

ट्रेंडिंग वीडियो