scriptRPSC: राजस्थान में सरकारी नौकरियों को लेकर आई ये अपडेट, जानें कब से शुरू होंगी नई भर्तियां | RPSC Latest News Recruitment Will Proceed After Rajasthan Assembly Election And Formation Of New Government | Patrika News
अजमेर

RPSC: राजस्थान में सरकारी नौकरियों को लेकर आई ये अपडेट, जानें कब से शुरू होंगी नई भर्तियां

RPSC: राजस्थान लोक सेवा आयोग को सरकार से नई भर्तियों का इंतजार है। आयोग के कैलेंडर में अब केवल जनवरी-फरवरी में होने वाली परीक्षाएं हैं।

अजमेरNov 22, 2023 / 10:39 am

Kirti Verma

rpsc

RPSC: राजस्थान लोक सेवा आयोग को सरकार से नई भर्तियों का इंतजार है। आयोग के कैलेंडर में अब केवल जनवरी-फरवरी में होने वाली परीक्षाएं हैं। विधानसभा चुनाव और नई सरकार के गठन के बाद ही भर्तियों का सिलसिला आगे बढ़ने के आसार हैं।

पांच साल में इतनी मिली भर्तियां
राजस्थान लोक सेवा आयोग को 2019 में 10 हजार, 2020 में 5 हजार भर्तियां मिलीं। 2021 में आरएएस और सब इंस्पेक्टर/प्लाटून कमांडर सहित अन्य विभागों की 2914 भर्तियां मिलीं। साल 2022 में यह आंकड़ा 17 हजार 500 का रहा। इनमें कृषि, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, स्कूल व्याख्याता और अन्य शामिल थीं। 2023 में आरएस, कॉलेज व्याख्याता सहित अन्य विभागों की 3 हजार से अधिक भर्तियां मिली हैं।

1 लाख भर्तियों की हुई है घोषणा
सीएम अशोक गहलोत ने 2023-24 के बजट में 1 लाख भर्तियों की घोषणा की है। यह भर्तियां राजस्थान लोक सेवा आयोग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के जरिए होनी हैं। इनमें स्कूल और माध्यमिक शिक्षा विभाग, कृषि, चिकित्सा शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और अन्य विभाग शामिल हैं।

नववर्ष में ही अभ्यर्थना के आसार
राज्य में 25 नवम्बर को मतदान और 3 दिसंबर को मतगणना होगी। इसके बाद नई सरकार का गठन होगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग को उसके बाद अगले साल में ही नई भर्ती अभ्यर्थना मिल सकेगी। हालांकि अगले साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं।

यह भी पढ़ें

स्टूडेंट्स को ट्रांसपोर्ट वाउचर देने के लिए नई पहल, इस पोर्टल पर अपडेट करनी होगी सूचना

जनवरी-फरवरी में हैं परीक्षाएं
सहायक आचार्य, लाइब्रेरियन और पीटीआई 2023: 7 जनवरी (केवल तृतीय पेपर)
आरएएस मेंस 2023: 27-28 जनवरी
सांख्यिकी प्रतियोगी परीक्षा-2023: 25 फरवरी

यह भी पढ़ें

ट्रैवल पोर्टल थ्रिलोफिलिया ने टॉप 25 टूरिस्ट डेस्टिनेशन की लिस्ट जारी की, रणथम्भौर को मिला ये स्थान

https://youtu.be/L3-_QQDpMWA

Hindi News/ Ajmer / RPSC: राजस्थान में सरकारी नौकरियों को लेकर आई ये अपडेट, जानें कब से शुरू होंगी नई भर्तियां

ट्रेंडिंग वीडियो