scriptRajasthan News : जन्म से ही दिव्यांग चितेरी ने रंगों से उकेर दिए मन में बसे अयोध्या के राम, पीएम मोदी भी कर चुके हैं हुनर की तारीफ | Rajasthan Ajmer News Nandini Gaur made the picture of Shri Ram on an earthen lamp PM Modi has also praised her | Patrika News
अजमेर

Rajasthan News : जन्म से ही दिव्यांग चितेरी ने रंगों से उकेर दिए मन में बसे अयोध्या के राम, पीएम मोदी भी कर चुके हैं हुनर की तारीफ

Rajasthan News : परिंदों को मिलेगी मंजिल यह उनके फैले पंख बोलते हैं. .वही रहते हैं खामोश अक्सर जमाने में जिनके हुनर बोलते हैं. .। इन लफ्जों की हकीकी मिसाल है अजमेर के चौरसियावास रोड किसान कॉलोनी निवासी प्रकाश चंद गौड़ की 23 वर्षीय पुत्री नंदिनी गौड़।

अजमेरJan 10, 2024 / 10:55 am

Kirti Verma

nandini_gaur_.jpg

Rajasthan News : परिंदों को मिलेगी मंजिल यह उनके फैले पंख बोलते हैं. .वही रहते हैं खामोश अक्सर जमाने में जिनके हुनर बोलते हैं. .। इन लफ्जों की हकीकी मिसाल है अजमेर के चौरसियावास रोड किसान कॉलोनी निवासी प्रकाश चंद गौड़ की 23 वर्षीय पुत्री नंदिनी गौड़। जिसके हाथ-पैरों में बेशक स्पंदन और गति नहीं, लेकिन जहन में कल्पनाओं का संसार है. .मिजाज में रंग हैं. .और मुंह में कलम और कूंची. .। वे मुंह में पैंसिल और रंगों की कूंची लिए कई आकृतियां उकेर उन्हें रंगों से सजा चुकी हैं। हाल ही में मिट्टी के दीपक पर उनके द्वारा बनाई गई श्रीराम की आकृति को लोगों ने खूब सराहा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उनकी सराहना कर चुके हैं। जन्म से ही निस्पंद हाथ-पैरों के बावजूद जीवन जीने की जिजीविषा को धार देकर नंदिनी ने पेंटिंग में जीवन के रंग तलाशने शुरू कर दिए। बिना किसी औपचारिक प्रशिक्षण उन्होंने मुंह से पेंटिंग बनाना शुरू किया। मंगलवार को माल रोड स्थित गौड़ भवन में उन्होंने मौके पर ही पेंटिंग बनाकर अपने हुनर का लोहा मनवाया। उनकी बनाई गई कलाकृतियों की प्रदर्शनी भी लगाई गई जिसे लोगों ने खूब सराहा।


‘मन की बात’ में मोदी ने भी की थी प्रशंसा
पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात के सौवें एपिसोड में नंदिनी ने उन्हें शुभकामनाएं देने के लिए एक पेंटिंग बनाई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर नंदनी की हौसला अफजाई कर शुभकामनाएं दी थी। नंदिनी पिछले 12 सालों से पेंटिंग बना रही हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान से भेजे तेल में तैयार होगी राम भक्तों के लिए प्रसादी, इतने पीपों का मिला आर्डर

वाटर कलर से बनाती है पेंटिंग
नंदिनी वाटर कलर के ब्रुश को मुंह से पकड़कर पेंटिंग बनाती हैं। उसके सहयोग के लिए माता-पिता में से कोई एक पेंटिंग बनाते वक्त उसके साथ रहता है ।

न्यूरो समस्या से हाथ-पैर हुए बेकार
आर्ट एंड क्राफ्ट में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा नंदिनी के जन्म से ही न्यूरो समस्या थी। जिसके चलते उसके दोनों हाथ और पैर काम नहीं करते।

यह भी पढ़ें

मकर संक्रान्ति पर किस दिन रहेगा अवकाश, देर रात अचानक जारी हुए आदेश



निजी यूनिवर्सिटी में है सहायक प्रोफेसर
अयोध्या में राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा की देशभर में हो रही धूम के चलते नंदिनी के मन में श्रीराम का भाव क्या आया कि उन्होंने छोटे से मिट्टी के दीपक पर वाटर कलर से श्रीराम की आकृति डेढ़ हफ्ते में उकेर दी। नंदिनी इवेंट व हलवाई का काम करने वाले पिता, माता सीमा ओर बड़ी बहन कृतिका के साथ किसान कॉलोनी में किराए के मकान में रहती हैं। कृतिका जयपुर में एक निजी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं।

 

https://youtu.be/MFSrKiL7VJU

Hindi News/ Ajmer / Rajasthan News : जन्म से ही दिव्यांग चितेरी ने रंगों से उकेर दिए मन में बसे अयोध्या के राम, पीएम मोदी भी कर चुके हैं हुनर की तारीफ

ट्रेंडिंग वीडियो