scriptRailway Group D Examination : 90 मिनट में हल करने होंगे 100 सवाल | Railway Group D Examination: 100 Questions to be Resolved in 90 Minute | Patrika News
अजमेर

Railway Group D Examination : 90 मिनट में हल करने होंगे 100 सवाल

17 सितम्बर से पूरे देश में एक साथ होगी परीक्षा :62 हजार पद के लिए एक करोड़ 90 लाख अभ्यर्थी । रेलवे में हेल्पर, सहायक पाइंटमैन, गेटमैन, पोर्टर, हम्माल, स्वीपर व ट्रेक मेंटेनर जैसे ग्रुप डी अभ्यर्थियों का कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में मुश्किल सवालों से आमना-सामना हो सकता है।

अजमेरAug 30, 2018 / 05:38 pm

सोनम

Railway Group D Examination: 100 Questions to be Resolved in 90 Minute

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा : 90 मिनट में हल करने होंगे 100 सवाल


अजमेर. रेलवे में हेल्पर, सहायक पाइंटमैन, गेटमैन, पोर्टर, हम्माल, स्वीपर व ट्रेक मेंटेनर जैसे ग्रुप डी अभ्यर्थियों का कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में मुश्किल सवालों से आमना-सामना हो सकता है। लंबे इंतजार के बाद यह परीक्षा 17 सितम्बर से पूरे देश में एक साथ प्रारंभ होने वाली है। 62,907 पद के लिए लगभग एक करोड़ 90 लाख अभ्यर्थी दौड़ में हैं। अभ्यर्थियों को 90 मिनट में 100 सवाल हल करने होंगे। 17 सितम्बर से पूरे देश में एक साथ होगी परीक्षा :62 हजार पद के लिए एक करोड़ 90 लाख अभ्यर्थी ।
ग्रुप डी भर्ती के लिए हालांकि न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता महज दसवीं है, लेकिन उन्हें कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में गणित, सामान्य विज्ञान, इंटेलीजेंसी एवं रीजनिंग, भौतिक, रसायन एवं जैविक विज्ञान, प्रोद्यौगिकी, अर्थशास्त्र, राजनीति, खेलकूद, व्यक्तित्व से संबंधित सवाल हल करने होंगे।

इस तरह आएंगे सवाल

अभ्यर्थियों को डेढ़ घंटे में गणित के 25, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग के 30, सामान्य विज्ञान से संबंधित 25 व जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर्स के 20 सवाल हल करने के लिए मिलेंगे। प्रत्येक सवाल के चार विकल्प भी होंगे। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम कट ऑफ माक्र्स 40 प्रतिशत, ओबीसी, एससी व एसटी अभ्यर्थियों के लिए 30 प्रतिशत तय की गई है। हालांकि अगले चरण में जाने के लिए अभ्यर्थियों का चयन उनके द्वारा अर्जित अंक और पद संख्या के अनुसार मेरिट के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है।

अगले चरण में वजन उठाना और दौड़

लिखित परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को अगले चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा। इसके तहत पुरुष अभ्यर्थियों को 35 किलो वजन उठाकर दो मिनट में 100 मीटर दूरी तय करनी होगी। इसके बाद उन्हें एक हजार मीटर की दौड़ न्यूनतम चार मिनट 15 सैकंड में पूरी करनी होगी। महिला अभ्यर्थियों को 20 किलो वजन उठाकर दो मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करने के बाद एक हजार मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सैकंड में तय करनी होगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को महज एक अवसर मिलेगा।

Hindi News / Ajmer / Railway Group D Examination : 90 मिनट में हल करने होंगे 100 सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो