scriptRajasthan Budget 2024 में विकास की ‘बारिश’ का केन्द्र रहे ये दो जिले, मिली ये सौगात | Let the 'rain' of development be the focus of the budget | Patrika News
अजमेर

Rajasthan Budget 2024 में विकास की ‘बारिश’ का केन्द्र रहे ये दो जिले, मिली ये सौगात

Rajasthan Budget 2024 : भाजपा सरकार बनने के साथ ही बजट में विकास की बरसात का प्रमुख केन्द्र अजमेर उत्तर और पुष्कर रहा।

अजमेरJul 11, 2024 / 04:09 pm

Supriya Rani

Ajmer Budget 2024 : प्रदेश में कांग्रेस सरकार बदलने के साथ ही विकास की बयार की दिशा भी बदल गई। भाजपा सरकार बनने के साथ ही बजट में विकास की बरसात का प्रमुख केन्द्र अजमेर उत्तर और पुष्कर रहा। इसमें विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी का प्रभाव साफ नजर आया। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में कई सौगात मिलीं, वहीं जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत ने भी पुष्कर के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी।

पुराने अजमेर के तीन टुकड़े होेने के साथ केकड़ी एवं ब्यावर नए जिले बने, लेकिन अजमेर मुख्य के मुकाबले कोई बड़ी सौगात नए जिलों को नहीं मिल पाई। कांग्रेस सरकार में केकड़ी से चिकित्सा मंत्री रहे डॉ. रघु शर्मा ने विकास की राह केकड़ी में मोड़ ली थी, लेकिन सरकार बदलने के साथ ही पहले ही बजट में विकास की दिशा बदल गई।

हालांकि अन्य विधानसभा क्षेत्रों में विधायकों की डिमांड अनुसार विकास कार्य मंजूर हुए हैं। विधानसभा अध्यक्ष होने के साथ कई बड़ी घोषणाएं अजमेर उत्तर के लिए अहम मानी जा रही हैं। आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक विश्वविद्यालय, सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक, पेयजल के लिए एसआर 7, पाइप लाइन, पुलिस थाना सहित कई घोषणाएं करवा पाए। पेयजल की समस्या के लिए उनके प्रयास रंग लाए। वहीं अपने पुष्कर गृह विधानसभा क्षेत्र के लिए जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत ने पुष्कर में बहुपतीक्षित कॉरिडोर एवं पुष्कर को नगर परिषद का दर्जा दिलाकर बड़ी सौगात दी है। उन्होंने बीसलपुर से मोर तालाब (मुहामी) तक ईआरसीपी का पानी लाने के लिए बजट में घोषणा करवाकर ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल संकट दूर करने की अपनी सोच दर्शाई है।

Hindi News/ Ajmer / Rajasthan Budget 2024 में विकास की ‘बारिश’ का केन्द्र रहे ये दो जिले, मिली ये सौगात

ट्रेंडिंग वीडियो