scriptRajasthan : पुष्कर में कई साल से बंद हैं इस फेमस शिव मंदिर के कपाट, जानें क्या है वजह | famous Shiv mandir doors closed for seven years in Brahma temple pushkar | Patrika News
अजमेर

Rajasthan : पुष्कर में कई साल से बंद हैं इस फेमस शिव मंदिर के कपाट, जानें क्या है वजह

Famous Shiv Mandir : पुष्कर जिला कलक्टर की देखरेख में संचालित ब्रह्मा मंदिर परिक्रमा मार्ग की गुफा में स्थित भगवान महादेव मंदिर के कपाट पिछले सात सालों से आम श्रद्धालुओं के लिए बंद हैं।

अजमेरJul 30, 2024 / 01:56 pm

Kirti Verma

महावीर भट्ट
पुष्कर जिला कलक्टर की देखरेख में संचालित ब्रह्मा मंदिर परिक्रमा मार्ग की गुफा में स्थित भगवान महादेव मंदिर के कपाट पिछले सात सालों से आम श्रद्धालुओं के लिए बंद हैं। भक्तजन कपाट के बाहर से ही हाथ जोड़कर चल पड़ते हैं। केवल पुजारी ही भोलेबाबा की पूजा करते हैं। जबकि बंद मंदिर की सीढ़ियों पर दानपात्र रखकर चढ़ावा जरूर लिया जा रहा है। सात सालों में इस मंदिर की सुध नहीं ली गई है।
आते थे हजारों श्रद्धालु
ब्रह्मा मंदिर परिक्रमा मार्ग के वायव्य कोण में गुफा के अंदर प्राचीन शिवमंदिर है। इसमें एक ओर से प्रवेश व दूसरी ओर से निकास है। पूर्व में हजारों श्रद्धालु इस मंदिर के दर्शन करने आते थे। मंदिर के महंत सोमपुरी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु के बाद जनवरी 2016 में इस मंदिर के इंतजाम जिला कलक्टर की अध्यक्षता वाली अस्थाई प्रबंध कमेटी को सौंपे गए थे।
यह भी पढ़ें

Good News : खाटूश्याम भक्तों के लिए खुशखबरी, अब इस रूट के बीच दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन

2017 से बंद किए कपाट
इसके एक वर्ष बाद 2017 में शिव मंदिर के कपाट आम दर्शनार्थियों के लिए बंद कर दिए गए। दरवाजे के आगे स्टील की रेलिंग लगाकर बंद कर दिया गया। पिछले सात साल से शिव मंदिर में मंदिर का पुजारी नियमित पूजा करता है। लेकिन आम दर्शनार्थी भोले बाबा के ना तो दर्शन और ना ही अभिषेक कर सकते हैं। श्रद्धालुओं को सीढ़ीयों से ही हाथ जोडकर लौटना पड़ रहा है।
चढ़ावा लेकर भी मरम्मत नहीं
मंदिर बंद करने के बावजूद कमेटी की ओर से शिव मंदिर की सीढ़ियों के पास दो दानपात्र लगाकर श्रद्धालुओं की ओर से दिया जाने वाला चढ़ावा तो एकत्र किया जा रहा है लेकिन मंदिर की दशा सुधारने के कोई प्रयास नहीं किए जा रहे।
मंदिर गुफा में कम जगह पर बना है। श्रद्धालुओं की आवक बढ़ने के कारण सुरक्षा का हवाला देकर शिव मंदिर में आमजन का प्रवेश बंद है। लेकिन पूजा सेवा नियमित की जाती है।
कृष्ण गोपाल वशिष्ठ, पुजारी ब्रह्मा मंदिर पुष्कर
यह भी पढ़ें

25 साल की अनीता 4 लोगों को दे गई नई जिंदगी, ब्रेन डेड होने के बाद भी किए अंग दान

ब्रह्मा मंदिर परिसर में शिव मंदिर की निययमित पूजा-अर्चना पुजारी द्वारा की जाती है। श्रद्धालुओं की संख्या अधिक रहने एवं शिव मंदिर भूतल से नीचे बहुत छोटे कक्ष एवं संकरी जगह में स्थित होने से सफोकेशन की आशंका के चलते पूजा के बाद मंदिर बंद रखा जाता है।
निखिल पोद्दार, उपखंड अधिकारी एवं सचिव, श्री ब्रह्मा मंदिर अस्थाई प्रबंध कमेटी पुष्कर।

Hindi News/ Ajmer / Rajasthan : पुष्कर में कई साल से बंद हैं इस फेमस शिव मंदिर के कपाट, जानें क्या है वजह

ट्रेंडिंग वीडियो