scriptराजस्थान में यहां भारतीय रेलवे चलाएगा डबल डेकर… मिलेगी ये बड़ी सुविधा | double decker goods train to be run in Rajasthan | Patrika News
अजमेर

राजस्थान में यहां भारतीय रेलवे चलाएगा डबल डेकर… मिलेगी ये बड़ी सुविधा

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

अजमेरAug 31, 2018 / 03:38 pm

Nidhi Mishra

double decker goods train to be run in Rajasthan

double decker goods train to be run in Rajasthan

किशनगढ़/ अजमेर। डबल डेकर मालभाड़ा ट्रेनों (मालगाडिय़ों) के लिए अलग से बिछाई जाने वाली रेल लाइन (ट्रेक) किशनगढ़ से मात्र तीन किलोमीटर दूर है। सितंबर के माह के अंत तक ये ट्रेक किशनगढ़ पहुंचने की उम्मीद है। इस कार्य को तेजी से किया जा रहा है। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसीसी) के तहत दिल्ली से मुम्बई के बीच मालगाडिय़ों के लिए अलग से रेलवे ट्रेक बिछाया जा रहा है। इसके तहत रेल बैड (ट्रेक) बिछाने का कार्य परासिया रेलवे फाटक के आगे तक हो गया। ऐसे में अब ट्रेक बिछाया जाना बाकी है। हालांकि ट्रेक मशीनों से बिछाया जाएगा। वर्तमान में यह ट्रेक मंडावरिया से भी आगे तक बिछाया जा चुका है। यह ट्रेक शीघ्र ही किशनगढ़ पहुंच जाएगा। डीएफसीसी के अधिकारियों की मानें तो 31 दिसंबर तक सराधना तक डीएफसीसी का ट्रेक बिछाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके कारण कार्यों को तेजी से निपटाया जा रहा है।

दीवार और आयूबी का निर्माण तेज
डीएफसीसी कार्य के तहत रेलवे ट्रेक के दोनों और ऊंची-ऊंची दीवार बनाई जाएगी। इसका मुख्य उद्देश्य है कि मालगाडिय़ों की आवाजाही में किसी प्रकार का व्यवधान ना हो। दीवार बनाने का कार्य भी तेजी से चल रहा है। साथ ही जहां-जहां भी आयूबी का निर्माण करवाया जा रहा है, उसे भी तेजी से निपाटाया जा रहा है। नगर के कृष्णापुरी फाटक, रेलवे स्टेशन परिसर में बन रहे आयूबी का कार्य भी अंतिम चरण में है। इसमें मुख्य बात यह है कि कार्य को इस तरीके से निपटाया जा रहा है कि डीएफसीसी के ट्रेक को शीघ्र बिछा दिया जाए। इसके अलावा अन्य कार्य बाद में जारी रहेंगे।

Hindi News/ Ajmer / राजस्थान में यहां भारतीय रेलवे चलाएगा डबल डेकर… मिलेगी ये बड़ी सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो