scriptअहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में हृदय का दूसरा ट्रान्सप्लांट | Second heart transplant at UN Mehta Hospital in Ahmedabad | Patrika News
अहमदाबाद

अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में हृदय का दूसरा ट्रान्सप्लांट

सात वर्ष से गंभीर बीमारी से पीडि़त युवक को मिला नया जीवन
सिविल अस्पताल में 94वां ब्रेनडेड बना अंगदाता

अहमदाबादOct 30, 2022 / 10:31 pm

Omprakash Sharma

अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में हृदय का दूसरा ट्रान्सप्लांट

अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में हृदय का दूसरा ट्रान्सप्लांट

अहमदाबाद. हृदय की गंभीर बीमारी से पीडि़त 29 वर्षीय एक युवक को शनिवार को नया जीवन मिल गया। शहर के सिविल अस्पताल में ब्रेनडेड घोषित किए गए अन्य युवक के हृदय के दान से यह संभव हो पाया है। सिविल मेडिसिटी कैंपस के ही यूएन मेहता अस्पताल में हृदय का यह प्रत्यारोपण किया गया। जिस युवक को हृदय का ट्रान्सप्लान्ट किया गया है वह पिछले सात वर्ष से गंभीर समस्या से पीडि़त था।
खेड़ा जिले में रहन वाले राजू डाभी (42) के सिर में पिछले दिनों गंभीर चोट लगने के कारण यहां सिविल अस्पताल में भर्ती किया गया। काफी उपचार के बावजूद राजू की हालत में सुधार नहीं हुआ। चिकित्सकों ने उचित जांच के बाद उसे उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया। जिसके बाद राजू के परिजनों ने अंगदान का निर्णय किया, ताकि दूसरे किसी को जीवन मिल सके। राजू का हृदय दान किया गया। जिसे भावनगर निवासी 29 वर्षीय एक युवक में प्रत्यारोपित किया गया। यह युवक पिछले सात वर्ष से गंभीर बीमारी से पीडि़त था और उसका स्थायी उपचार भी हृदय का ट्रान्सप्लान्ट भी था। यूएन मेहता अस्पताल में यह ट्रान्सप्लान्ट किया गया। ट्रान्सप्लान्ट करने वाले चिकित्सकों का कहना है कि प्रत्यारोपण के बाद युवक की हालत में सुधार है और अगले कुछ दिनों में ही उसे छुट्टी दे दी जाएगी। निजी अस्पताल में हृदय के ट्रान्सप्लान्ट का खर्च 25 से 30 लाख रुपए आता है। गुजरात सरकार संचालित यूएन मेहता अस्पताल में यह खर्च काफी कम आया है।

एक वर्ष में 25वां हृदय का दान

एशिया के सबसे बड़े अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में शनिवार को 94वां ब्रेन डेड अंगदाता बना है। इनमें से 25 के हृदय के दान भी स्वीकार किए गए हैं। इनके अलावा किडनी, लिवर, पेंक्रियाज, हाथ, त्वचा,आंत जैसे अंगों का भी दान मिल चुका है। अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में यह दूसरा हृदय ट्रान्सप्लान्ट किया गया है। इनमें से किडनी और लिवर के ज्यादातर ट्रान्सप्लान्ट भी सिविल मेडिसिटी कैंपस के ही किडनी अस्पताल में किए गए हैं।

Hindi News / Ahmedabad / अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में हृदय का दूसरा ट्रान्सप्लांट

ट्रेंडिंग वीडियो