scriptबढ़ेगी रौनक और मिलेेंगे रोजगार के अवसर | Lively and will increase employment opportunities | Patrika News
श्री गंगानगर

बढ़ेगी रौनक और मिलेेंगे रोजगार के अवसर

रेलवे स्टेशन के दो द्वार जिन भी शहरों में है। वहां के
लोगों को भीड़ और जाम जैसी मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ता है

श्री गंगानगरApr 13, 2016 / 05:37 am

शंकर शर्मा

Ganganagar photo

Ganganagar photo

श्रीगंगानगर. रेलवे स्टेशन के दो द्वार जिन भी शहरों में है। वहां के लोगों को भीड़ और जाम जैसी मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ता है। वजह साफ है कि यात्री दोनों तरफ विभाजित हो जाते हैं। इसलिए श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन का उत्तर में प्रवेश द्वार खुलना जरूरी है। दूसरा गेट बनने और प्लेटफार्मों की संख्या बढऩे से यात्रियों को राहत मिलेगी।

राजस्व बढऩे के साथ उत्तर की तरफ से आने वाले यात्रियों को भीड़भाड़ से होते हुए शहर को क्रॉस करके आने की परेशानी से निजात मिलेगी। समस्य के साथ पेट्रोल व डीजल की बजत होगी। वाहन चालकों को जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। शिक्षण संस्थाओं में पढ़ाई के लिए रोजाना आसपास के एरिया से ट्रेन के जरिए अपडाउन करने वालों को मजबूरन लाइन पार नहीं करने पड़ेगी।

अभी बहुत से लोग रोजाना समय बचाने के चक्कर में जान जोखिम में डालकर पटरियां पार करते हैं। पत्रिका संवाददाता ने मंगलवार को मालगोदाम की जगह का जायजा लिया तो वहां देखने पर समझ आया कि यहां जगह की कमी नहीं है। जरूरत है रेलवे प्रशासन को ए ग्रेड स्टेशन के लिहाज से तैयार करने की। जानिए कैसे मिल सकती है आप सभी को सहुलित।

शिक्षण संस्थाएं
हिंदुमलकोट रोड पर बहुत से स्कूल व कॉलेज हैं। इन शिक्षण संस्थाओं में हजारों स्टूडेंट्स रोजाना आसपास के स्टेशनों से ट्रेन के जरिए अपडाउन करते हैं। सुबह आने व शाम को जाने में जल्दबाजी के चक्कर में स्टूडेंट्स रेलवे ट्रैक को लापरवाही से पार करते हैं, जिससे हर समय हादसे का भय रहता है। यदि एक गेट उत्तर की दिशा में और खुल जाएगा तो स्टूडेंट्स को
सहुलियत मिलेगी।

साधुवाली छावनी व पुलिस लाइन मेंं हजारों परिवार रहते है। उन्हें ट्रेन पकडऩे के लिए भीड़भाड़ के बीच से होते हुए रेलवे स्टेशन पहुंचना पड़ता है। कई बार ट्रेन पर पहुंचने का समय कम रह जाता है। जाम में फंसने से ट्रेन छूटने का डर रहता है तो कई बार टिकट लेने की कतार में फंस जाते है। आजाद टॉकीज की तरफ गेट बनने से बुकिंग व जनरल टिकट यात्री आसानी से लेकर ट्रेन तक पहुंच सकता है।

सरकारी कार्यालय
साधुवाली रोड पर जिला उद्योग केंद्र, ट्रैक के सामने बीएसएफ कार्यालय व स्कूल समेत आसपास के कई ऑफिस में आने वाले लोगों को अभी फाटक बंद होने का भय सताता है। एेसे में सभी नगर परिषद व हिंदूमलकोट आरयूबी से घूमकर संबंधित जगहों पर पहुंचते है। अब आजाद फाटक पर नए आरयूबी बनने से सभी सीधे आ सकेंगे।

लोग बोले, ये करना है जरूरी
स्टेशन के आगे टेंपो नंबर वाइज चलने चाहिए। ट्रेन आने व जाने के समय रोड के दोनों तरफ टेंपो लगने से जाम लगता है। हैरानी इस बात की है कि यहां ट्रैफिक कंट्रोल के लिए स्थायी तौर पर किसी की ड्यूटी नहीं लगी है। यात्री समेत राहगीर व वाहन चालकों को परेशान होना पड़ता है।-तनुज जसानी, दुकानदार।

रेलवे ने जब और स्टेशनों पर दो द्वार बना रखे हैं तो श्रीगंगानगर को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। प्रशासन को स्टेशन रोड से अतिक्रमण हटाने के अलावा टेंपो की तादाद को यहां पर कंट्रोल करने के लिए जिम्मेदारी लगानी चाहिए। दो द्वार होने से ट्रैफिक डायवर्ट होगा। यात्रियों के साथ उन्हें लेने व छोडऩे आए परिजनों को भी राहत मिलेगी।रजत भाटिया, छात्र नेता।





Hindi News/ Sri Ganganagar / बढ़ेगी रौनक और मिलेेंगे रोजगार के अवसर

ट्रेंडिंग वीडियो