scriptWorlds Millionaires : दुनिया के 2 करोड़ अमीरों के पास बेशुमार दौलत, कई देशों की GDP से ज्यादा, कहां से कमाया पैसा, जानिए | Worlds Millionaires: 2 crore rich people of the world have immense wealth, more than the GDP of many countries, know from where they earned the money | Patrika News
विदेश

Worlds Millionaires : दुनिया के 2 करोड़ अमीरों के पास बेशुमार दौलत, कई देशों की GDP से ज्यादा, कहां से कमाया पैसा, जानिए

Worlds Millionaires : हैरान करने वाली बात यह है कि इन अमीर लोगों के पास मौजूद संपत्ति है, जो कि 86.8 खरब अमरीकी डॉलर है और भारतीय रुपयों में यह रकम 724.43 लाख करोड़ है।

नई दिल्लीJun 06, 2024 / 03:58 pm

M I Zahir

Worlds Millionaires

Worlds Millionaires

Worlds Millionaires : दुनिया के 2 करोड़ अमीरों के पास बेशुमार दौलत, कई देशों की GDP से ज्यादा, कहां से कमाया पैसा, जानिए : दुनिया में गरीबों की तादाद अरबों में है, लेकिन अरबों-खरबों रुपये चंद करोड़पतियों के पास हैं और एक हैरान करने वाली रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया में ‘हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल’ (HNIs) यानी ऐसे अमीर लोग, जिनकी संपत्ति 1 मिलियन अमरीकी डॉलर है, उनकी संख्या पिछले साल 5 फीसदी बढ़ कर 22.8 मिलियन हो गई है।

86.8 खरब अमरीकी डॉलर

इसका मतलब है कि दुनिया में अमीरों की संख्या 2 करोड़ 20 लाख है, यह आंकड़ा कंसल्टिंग फर्म कैपजेमिनी ने जारी किया है। हैरान करने वाली बात कि इन अमीर लोगों के पास मौजूद संपत्ति है, जो कि 86.8 खरब अमरीकी डॉलर है।

कई बड़े देशों की जीडीपी ( GDP) से भी दोगुनी

वार्षिक वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में इन 2 करोड़ 20 लाख अमीर लोगों की कुल संपत्ति 86.8 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई, जो पिछले वर्ष से 4.7 प्रतिशत अधिक है और भारतीय रुपयों में यह रकम 724.43 लाख करोड़ है यह रकम कई छोटे देशों की जीडीपी से ज्यादा है तो कई बड़े देशों की जीडीपी से भी दोगुनी है।

पेरिस के शेयर बाजार में 16 प्रतिशत की वृद्धि

सवाल है कि इन लोगों की दौलत इतनी क्यों बढ़ी? इसका जवाब है शेयर बाजार में निवेश है, शेयर बाजारों में उछाल के कारण उनकी किस्मत में उछाल आया है। दुनिया में पहले कभी इतने अमीर लोग नहीं थे और बढ़ते शेयर बाजारों में उनके निवेश ने उन्हें पहले से कहीं अधिक अमीर बनाया है और न्यूयॉर्क के शेयर सूचकांक नैस्डैक 2023 में 43 प्रतिशत बढ़ गया है, जबकि एसएंडपी 500 में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, पेरिस के शेयर बाजार में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि फ्रैंकफर्ट डीएएक्स में 20 प्रतिशत देखने को मिली।

गिरावट आई थी

के अनुसार व्यापक आर्थिक अनिश्चितता और भू-राजनीतिक तनाव के कारण 2022 में इन अमीर लोगों की संख्या और उनकी संपत्ति में 3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई थी। यह रिपोर्ट के सामने आने के बाद दुनिया में बढ़ती संपत्ति और असमानता ने अमीरों को टैक्स का उचित हिस्सा चुकाने के मुद्दे पर बहस को हवा दी है. इस मामले में ब्राज़ील और फ़्रांस ने साथी G20 देशों पर दुनिया के सबसे धनी लोगों पर ग्लोबल मिनिमम टैक्स ( GMT) निर्धारित करने के लिए दबाव डाला है।

Hindi News/ world / Worlds Millionaires : दुनिया के 2 करोड़ अमीरों के पास बेशुमार दौलत, कई देशों की GDP से ज्यादा, कहां से कमाया पैसा, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो