scriptदुनिया के सबसे छोटे आदमी के नाम दर्ज हुआ एक और गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड | World’s shortest man qualifies for another Guinness World Record | Patrika News
विदेश

दुनिया के सबसे छोटे आदमी के नाम दर्ज हुआ एक और गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

Two Guinness World Records: एक गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना कोई छोटी बात नहीं होती। पर दुनिया में एक ऐसा शख्स भी है जिसके नाम अब एक नहीं, बल्कि दो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हो गए हैं। आइए जानते हैं दो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड वाले इस शख्स के बारे में।

Apr 24, 2023 / 11:40 am

Tanay Mishra

afshin_ghaderzadeh.jpg

Afshin Esmaeil Ghaderzadeh

दुनिया में अलग और खास रिकॉर्ड्स के लिए गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) हैं। इससे दुनियाभर में लोगों के रिकॉर्ड्स को एक पहचान मिलती है। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराना कोई छोटी बात नहीं होती। एक गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना भी बहुत मुश्किल होता है। पर दुनिया में एक ऐसा शख्स भी है जिसके नाम एक नहीं, बल्कि दो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हैं। जी हाँ, सही पढ़ा आपने। दुनिया में एक ऐसा शख्स है जिसका नाम अब गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दो रिकॉर्ड्स के लिए दर्ज हो गया है। इस शख्स का नाम अफशिन इस्‍माइल घादेरजादेह (Afshin Esmaeil Ghaderzadeh) है और यह ईरान (Iran) का रहने वाला है।


पहला गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

अफशिन के नाम पहला गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड है दुनिया का सबसे छोटा जीवित आदमी होने का। अफशिन की उम्र 20 साल है और उसकी लंबाई 2 फीट 1.68 इंच है। अफशिन के नाम यह रिकॉर्ड पिछले साल दिसंबर में ही दर्ज हुआ है। कम लंबाई की वजह से अफशिन के लिए मोबाइल इस्तेमाल करने के साथ दूसरे कई काम करना काफी मुश्किल होते हैं। हालांकि अपने इस रिकॉर्ड के लिए अफशिन को अटेंशन भी मिलती है, जो उसे पसंद है।

दूसरा गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

अफशिन ने दूसरा गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड हाल ही में बनाया है। अफशिन का दूसरा गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड है दुनिया में सबसे छोटे हाथ वाला आदमी होने का। इस रिकॉर्ड के लिए अफशिन की मिडिल फिंगर से हथेली की क्रीज़ तक (जहाँ से कलाई शुरू होती है) की लंबाई नापी गई। अफशिन के बाएं हाथ ही लंबाई 6.7 सेंटीमीटर है और दाएं हाथ की लंबाई 6.4 सेंटीमीटर है। अफशिन के हाथ एक सामान्य आदमी के हाथ से तीन गुना छोटे हैं। छोटे हाथों की वजह से भी अफशिन को कई काम करने में मुश्किल होती है, पर इस वजह से उसके नाम एक और गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

https://twitter.com/GWR/status/1649389517097279490?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

गांव में मिली एलियन की लाश, फिर अचानक हो गई गायब

Hindi News / world / दुनिया के सबसे छोटे आदमी के नाम दर्ज हुआ एक और गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो