scriptब्रिटिश पीएम की सैलरी जानकार उड़ जाएंगे आपके होश, सालाना करते हैं करोड़ों की कमाई | United Kingdom Prime Minister Salary: How much salary does British PM make? Answer will surprise you | Patrika News
विदेश

ब्रिटिश पीएम की सैलरी जानकार उड़ जाएंगे आपके होश, सालाना करते हैं करोड़ों की कमाई

British PM Salary: ब्रिटिश पीएम पद के लिए 4 जुलाई को चुनाव हुए। ऐसे में दुनियाभर में अभी यूके में हुए आम चुनाव की चर्चा हो रही है। इस चर्चा के बीच मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि ब्रिटिश पीएम की सैलरी कितनी होती है? जवाब जानकार आपके होश उड़ जाएंगे।

नई दिल्लीJul 05, 2024 / 01:00 pm

Tanay Mishra

Rishi Sunak and Keir Starmer

Rishi Sunak and Keir Starmer

यूनाइटेड किंगडम – यूके (United Kingdom – UK) में अगले प्रधानमंत्री के लिए 4 जुलाई को चुनाव हुए। लोगों ने बढ़-चढ़कर वोटिंग की। पीएम पद के लिए रेस कंज़र्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और लेबर पार्टी (Labour Party) के कीर स्टार्मर (Keir Starmer) के बीच रही। चुनाव के बाद सामने आए एग्ज़िट पोल के अनुसार वर्तमान पीएम पर स्टार्मर भारी पड़ गए। एग्ज़िट पोल के अनुसार यूके में लेबर पार्टी की सरकार बनने जा रही है और स्टार्मर बनेंगे नए पीएम। दुनियाभर में अभी यूके में हुए आम चुनाव की चर्चा हो रही है। इस चर्चा के बीच मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि ब्रिटिश पीएम की सैलरी कितनी होती है? यह एक जिज्ञासा से भरा सवाल भी है। जवाब सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे।

कितनी है ब्रिटिश पीएम की सैलरी?

ब्रिटिश पीएम को दो अलग-अलग सैलरी दी जाती हैं। एक सांसद के तौर पर और दूसरी सरकार का नेतृत्व करने के लिए। ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सांसद के तौर पर ब्रिटिश पीएम को 91,346 पौंड सैलरी मिलती है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 97.35 लाख रुपये है। वहीं सरकार का नेतृत्व करने के लिए ब्रिटिश पीएम को 75,440 पौंड सैलरी मिलती है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 80,40 लाख रुपये है। कुल मिलकर ब्रिटिश पीएम को 166,786 पौंड सैलरी मिलती है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 1.78 करोड़ रुपये है। यह सैलरी सालाना है और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) को मिलने वाली सैलरी से काफी ज़्यादा है।

मिलते हैं दूसरे फायदे

ब्रिटिश पीएम को यात्रा और स्टाफिंग लागत समेत दूसरी चीजों के लिए भी खर्चा मिलता है। पद से हटने के बाद भी पीएम को आर्थिक फायदे मिलते हैं। पद से हटने के बाद भी ब्रिटिश पीएम को सालाना सैलरी का 25% मिलता है।

यह भी पढ़ें

आतंकी ने मॉल में किया 2 सैनिकों पर चाकू से हमला, मौके पर ही हुआ ढेर



Hindi News/ world / ब्रिटिश पीएम की सैलरी जानकार उड़ जाएंगे आपके होश, सालाना करते हैं करोड़ों की कमाई

ट्रेंडिंग वीडियो