scriptजानिए कौन हैं पहली बार भारत आने वाले अबू धाबी के क्राउन प्रिंस,होश उड़ा देगी इनकी लग्जरी लाइफ स्टाइल | Who Is Sheikh Mohammed bin Zayed Al Nahyan? Exploring the Abu Dhabi Crown Prince's Legacy and Achievements | Patrika News
विदेश

जानिए कौन हैं पहली बार भारत आने वाले अबू धाबी के क्राउन प्रिंस,होश उड़ा देगी इनकी लग्जरी लाइफ स्टाइल

Abu Dhabi Crow Prince: शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान 2004 से अबू धाबी कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष हैं। उन्होंने 2004 से 2022 तक अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के रूप में कार्य किया। इससे पहले, उन्होंने अबू धाबी के डिप्टी क्राउन प्रिंस के रूप में काम किया है।

नई दिल्लीSep 09, 2024 / 12:22 pm

M I Zahir

Abu Dhabi Crown Prince

Abu Dhabi Crown Prince

Abu Dhabi Crow Prince: इन दिनों अबू धाबी के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भारत दौरे पर हैं। उनकी खास शाही जिंदगी भी महत्वपूर्ण है। उनके पास आठ प्राइवेट जेट हैं।

चीफ ऑफ स्टाफ

उनकी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात बहुत अहम है।शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने यूएई सशस्त्र बलों के डिप्टी सुप्रीम कमांडर की भूमिका संभालने से पहले 1993 से 2005 तक यूएई सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में भी कार्य किया।

जीवन समर्पित कर दिया

दिवंगत शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान और अन्य अमीरात के शासकों के साथ काम करते हुए,क्राउल प्रिंस ने अपने देश और लोगों के लिए अधिक सुरक्षित, समृद्ध और टिकाऊ भविष्य को साकार करने के लक्ष्य के साथ यूएई के सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है।

राष्ट्र का भविष्य

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान अपने लोगों के बीच एक नेता हैं, जो इस बात पर दृढ़ विश्वास रखते हैं कि सच्चा नेतृत्व पुरुषों और महिलाओं को अपने स्वयं के मार्ग बनाने और राष्ट्र के भविष्य को आकार देने के लिए सशक्त बनाने में निहित है। सेवक नेतृत्व उनके स्थायी गुणों में से एक है। इसे नागरिकों और निवासियों के साथ उनकी दैनिक बातचीत में, साथ ही मजलिस (नेताओं, नागरिकों और समुदाय के सदस्यों की एक सभा) और उनके औपचारिक और अनौपचारिक जुड़ावों के माध्यम से देखा जा सकता है।

एक सुरक्षित और समृद्ध समाज का निर्माण

दिवंगत शेख जायद और दिवंगत शेख खलीफा के पदचिन्हों पर चलते हुए, महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान लोगों की भलाई के लिए बुनियादी ढांचे और क्षेत्रीय सुरक्षा में निवेश को प्राथमिकता देते हैं। अबू धाबी में उच्च शिक्षा के विकास और उन्नति को प्राथमिकता दी गई। खेलों में निवेश पर ध्यान केंद्रित करते हुए मजबूत राष्ट्रीय चरित्र के विकास को प्राथमिकता दी गई। 2014 में यूएई की अनिवार्य सैन्य सेवा के शुभारंभ की देखरेख की दृढ़ निश्चयी लोगों के लिए अबू धाबी रणनीति के शुभारंभ के माध्यम से एक समावेशी और समृद्ध समाज को बढ़ावा देने के लिए पहल के शुभारंभ का समर्थन किया।

एक टिकाऊ भविष्य सक्षम बनाया

महामहिम ने सतत सामाजिक-आर्थिक विकास को राष्ट्र की महत्वाकांक्षाओं का आधारभूत स्तंभ बनाया है। अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी सहित प्रमुख राष्ट्रीय संगठनों पर उनकी निरंतर निगरानी ने आर्थिक विकास और विविधीकरण प्रयासों को बल दिया है। उनकी उपलब्धियों में शामिल हैं:

नए युग की शुरुआत

दिवंगत शेख खलीफा के दृष्टिकोण के अनुरूप अबू धाबी आर्थिक विजन 2030 को अनिवार्य बनाना। ज्ञान अर्थव्यवस्था में तेजी लाने, निजी क्षेत्र को सशक्त बनाने और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विजन को 2008 में लॉन्च किया गया था। शेख खलीफा के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, यूएई को 2023 में दुबई एक्सपो सिटी में COP28 UAE की मेजबानी करने और एक महत्वाकांक्षी और समावेशी जलवायु सम्मेलन आयोजित करने पर गर्व है। भविष्य के क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा देना, विशेष रूप से टिकाऊ ऊर्जा, खाद्य और जल सुरक्षा, जैव प्रौद्योगिकी और रोबोटिक्स में 2006 में मसदर के निर्माण के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा, अनुसंधान और प्रौद्योगिकी और टिकाऊ शहरी विकास में निवेश के एक नए युग की शुरुआत की गई।

पहली पोप यात्रा

2019 में पोप फ्रांसिस का अबू धाबी में स्वागत करते हुए, अरब प्रायद्वीप में उनकी यह पहली पोप यात्रा थी। इस यात्रा के दौरान पोप फ्रांसिस और अल अजहर के ग्रैंड इमाम अहमद अल तैयब ने मानव बंधुत्व के दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किए थे – जो दुनिया के सभी लोगों के बीच शांति का आग्रह करने वाला एक संयुक्त घोषणापत्र था। इसके कारण संयुक्त राष्ट्र ने 4 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस के रूप में स्थापित किया। COVID-19 के प्रति यूएई की वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया का नेतृत्व करना, दुनिया भर के लाखों लोगों को चिकित्सा आपूर्ति और रसद सहायता प्रदान करना​।

वैश्विक परोपकार प्रयासों का समर्थन

कार्टर सेंटर और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करके वैश्विक परोपकार प्रयासों का समर्थन करना जारी रखना, ताकि दुर्बल करने वाली और रोकथाम योग्य उपेक्षित उष्णकटिबंधीय बीमारियों को खत्म किया जा सके। 2017 में, यूएई और गेट्स फाउंडेशन ने दुनिया भर में पोलियो जैसी उपचार योग्य बीमारियों को खत्म करने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए रीचिंग द लास्ट माइल फंड की शुरुआत की। यूएई ने पोलियो उन्मूलन प्रयासों के लिए कुल 327 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है।
दुनिया भर में दृढ़ संकल्प वाले लोगों के जीवन को बेहतर बनाने वाली पहलों और परियोजनाओं का समर्थन करना, जिसमें कई देशों में विशेष ओलंपिक परियोजना के नेतृत्व में समावेशी शिक्षा परियोजना के लिए 25 मिलियन डॉलर देने का वचन देना शामिल है।

प्रारंभिक वर्ष और स्कूली शिक्षा


महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने अपने शुरुआती साल अबू धाबी में उल्लेखनीय बदलाव की पृष्ठभूमि में बिताए। उनके जीवन के पहले दस वर्षों के दौरान, निम्नलिखित घटनाएँ घटित हुईं: 1962 में अबू धाबी ने तेल का निर्यात शुरू किया; उनके पिता 1966 में अबू धाबी के शासक बने; 1971 में संयुक्त अरब अमीरात का गठन हुआ; और उसी वर्ष उनके पिता को यूएई का पहला राष्ट्रपति नियुक्त किया गया।

बुजुर्गों के साथ समय बिताना

स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य से ज्ञान के सभी रूपों की सक्रिय खोज उनकी शिक्षा का केंद्र थी। उनके सीखने में उनके पिता की मजलिस और आदिवासी बुजुर्गों के साथ उतना ही समय बिताना शामिल था जितना उन्होंने अल ऐन और अबू धाबी दोनों में औपचारिक स्कूली शिक्षा के साथ-साथ रबात में रॉयल अकादमी में बिताया था।​ आधिकारिक कर्तव्यों को ग्रहण करने से पहले, महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने ब्रिटेन की प्रतिष्ठित सैन्य अकादमी एचएमए सैंडहर्स्ट में प्रशिक्षण लिया, जहां से उन्होंने 1979 में स्नातक किया।

Hindi News/ world / जानिए कौन हैं पहली बार भारत आने वाले अबू धाबी के क्राउन प्रिंस,होश उड़ा देगी इनकी लग्जरी लाइफ स्टाइल

ट्रेंडिंग वीडियो