scriptसुनीता विलियम्स की कब होगी धरती पर वापसी? नासा ने दिया बड़ा अपडेट | When will Sunita Williams return to Earth? Nasa gives big update | Patrika News
विदेश

सुनीता विलियम्स की कब होगी धरती पर वापसी? नासा ने दिया बड़ा अपडेट

Sunita Williams Return To Earth: भारतीय मूल की अमेरिकी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स पिछले ढाई महीने से स्पेस में फंसी हुई हैं। ऐसे में सुनीता की धरती पर वापसी कब होगी, इस बारे में नासा ने बड़ा अपडेट दिया है।

नई दिल्लीAug 23, 2024 / 06:57 pm

Tanay Mishra

Sunita Williams and Butch Wilmore

Sunita Williams and Butch Wilmore in space

भारतीय मूल की अमेरिकी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) इस समय स्पेस में फंसी हुई हैं। सुनीता नासा (NASA) की तरफ से अपने तीसरे स्पेस मिशन के लिए स्पेस गई थीं। सुनीता बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से स्पेस में गई थीं और इस स्पेस मिशन में उनके साथ बुच विलमोर (Butch Wilmore) को भी भेजा गया था। दोनों 5 जून को स्पेस मिशन पर गए थे और 6 जून को स्पेस में पहुंच गए थे। उन्हें 13 जून को वापस धरती पर लौटा था। लेकिन अभी तक दोनों कोई वापसी नहीं हो पाई है, जो एक बेहद ही चिंता की बात है। दोनों इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station – ISS) पर फंसे हुए हैं।

नासा ने दिया सुनीता की धरती वापसी पर बड़ा अपडेट

अब नासा ने सुनीता की धरती वापसी पर बड़ा अपडेट दिया है। नासा ने जानकारी दी है कि सुनीता और बुच को बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से वापस धरती पर लाया जाएगा या एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के ड्रैगन कैप्सूल का इस्तेमाल दोनों की धरती पर वापसी के लिए किया जाएगा, इस बात का फैसला कल, शनिवार, 24 अगस्त को लिया जा सकता है।

किस वजह से फंसे?

दरअसल सुनीता जिस स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से स्पेस में गई हैं, उससे हीलियम लीक हो रही है। इस वजह से सुनीता और बुच अभी भी स्पेस में फंसे हुए हैं। दोनों को वापस धरती पर लाने के कई प्रयास इसी वजह से टालने पड़े। बोइंग के इस स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में लॉन्चिंग से पहले भी तकनीकी खराबी आई थी जिस वजह एक से ज़्यादा बार इसकी लॉन्चिंग को भी टालना पड़ा था।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी के लिए पुतिन ने रोका युद्ध, दिया आदेश – “जब तक भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन में, तब तक नहीं होगा हमला”

Hindi News/ world / सुनीता विलियम्स की कब होगी धरती पर वापसी? नासा ने दिया बड़ा अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो