scriptपुतिन से बगावत करने वाले वैगनर चीफ प्रिगोझिन की हो गई हत्या? पूर्व अमरीकी कमांडर का चौंका देने वाला दावा | Wagner chief Yevgeny Prigozhin dead or in prison? | Patrika News
विदेश

पुतिन से बगावत करने वाले वैगनर चीफ प्रिगोझिन की हो गई हत्या? पूर्व अमरीकी कमांडर का चौंका देने वाला दावा

Former US Commander’s Shocking Claim: अमरीका के एक पूर्व कमांडर ने हाल ही में एक चौंका देने वाला दावा किया है। यह दावा वैगनर आर्मी के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन के बारे में है।

Jul 14, 2023 / 12:41 pm

Tanay Mishra

yevgeny_prigozhin.jpg

Yevgeny Prigozhin

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के खिलाफ रूस (Russia) की ही किराये की वैगनर आर्मी (Wagner Army) की बगावत को अभी ज़्यादा समय नहीं हुआ है। वैगनर आर्मी के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की लीडरशिप में उनकी किराये की आर्मी ने रूस के प्रशासन के ही खिलाफ बगावत कर दी थी। यह वही वैगनर आर्मी है जिसने यूक्रेन समेत कई जंगों में रूस की तरफ से लड़ते हुए अहम भूमिका निभाई है। वैगनर आर्मी की बगावत के बाद रूस में सिविल वॉर का खतरा भी पैदा हो गया था। पर वैगनर आर्मी की बगावत ज़्यादा समय तक नहीं चली और प्रिगोझिन ने बेलारूस (Belarus) के राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) के कहने पर अपनी बगावत खत्म कर ली। पर जिस येवगेनी ने पुतिन के खिलाफ बगावत की, उसके बारे में हाल ही में एक चौंका देने वाला दावा किया गया है।


प्रिगोझिन की हो गई हत्या?

हाल ही में अमरीका के एक पूर्व कमांडर रॉबर्ट एब्राम्स (Robert Abrams) ने एक चौंका देने वाला दावा किया है। रॉबर्ट ने दावा करते हुए कहा है कि प्रिगोझिन की हत्या कर दी गई है। साथ ही रॉबर्ट ने यह भी कहा है कि अगर प्रिगोझिन की हत्या नहीं हुई है, तो उसे किसी जगह जेल में बंद कर दिया गया है, पर रोबर्ट के अनुसार प्रिगोझिन की हत्या कर दी गई है।

yevgeny_prigozhin_.jpg


यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी का पेरिस में प्रवासी भारतीयों को संबोधन, लोगों से लोगों के जुड़ाव को बताया भारत और फ्रांस के संबंधों का आधार

प्रिगोझिन का नहीं है कोई अता-पता


बगावत को ख़त्म करने के बाद प्रिगोझिन के बेलारूस जाने की खबर आई थी। लुकाशेंको ने इस बात की पुष्टि भी की थी। हालांकि कुछ दिन बाद ही यह खबर सामने आई थी कि प्रिगोझिन वापस रूस लौट गया है। हालांकि इस दौरान प्रिगोझिन को देखा नहीं गया। वहीं हाल ही में क्रेमलिन ने दावा किया था कि बगावत के 5 दिन बाद पुतिन और प्रिगोझिन की मुलाकात भी हुई थी। हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है, इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। पर बगावत के खत्म होने के बाद से ही प्रिगोझिन का कोई अता-पता नहीं है। न ही उसे देखा गया है। ऐसे में उसकी हत्या या जेल में कैद होने की बात सच भी हो सकती है।

पुतिन की खिलाफत करना पड़ा कई लोगों को भारी

रूस में अब तक जिसने भी पुतिन की बगावत की है, उसके लिए ऐसा करना भारी ही पड़ा है। उनमें से ज़्यादातर लोगों की हत्या कर दी गई है, तो कुछ लोगों को लंबी जेल की सज़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें

भारत और फ्रांस की एयर फोर्स के राफेल विमानों ने बैस्टिल डे परेड के लिए एक साथ किया अभ्यास, देखें फोटोज़

Hindi News/ world / पुतिन से बगावत करने वाले वैगनर चीफ प्रिगोझिन की हो गई हत्या? पूर्व अमरीकी कमांडर का चौंका देने वाला दावा

ट्रेंडिंग वीडियो