scriptव्लादिमीर पुतिन का दावा – अमरीकी पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम रूस के यूक्रेन मिशन को नहीं रोक पाएगा | Vladimir Putin says US patriot missile system will not stop Russia | Patrika News
विदेश

व्लादिमीर पुतिन का दावा – अमरीकी पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम रूस के यूक्रेन मिशन को नहीं रोक पाएगा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की ने इसी बुद्धवार को अमरीका का दौरा किया। इस दौरान अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम के साथ ही अन्य सैन्य सहायता देने का भी ऐलान किया। अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस बारे में एक बड़ा बयान दिया है।

Dec 23, 2022 / 01:14 pm

Tanay Mishra

vladimir_putin.jpg

Vladimir Putin

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश पर 24 फरवरी, 2022 को रुसी सेना ने यूक्रेन (Ukraine) में घुसपैठ करते हुए जंग छेड़ दी थी। इस युद्ध को अब करीब 10 पूरे हो चुके हैं, पर अभी भी यह युद्ध जारी है। यूक्रेन को दूसरे कई देशों, खासकर अमरीका (United States of America) से लगातार हथियारों और फंड्स के रूप में सैन्य सहायता मिल रही है। इस वजह से जान-माल के भारी नुकसान के बावजूद यूक्रेनी सेना पिछले 10 महीने से रुसी सेना का डटकर सामना कर रही है। इसी बीच बुद्धवार, 21 दिसंबर को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) ने अमरीका का दौरा भी किया। युद्ध शुरू होने के बाद ज़ेलेन्स्की का यह अमरीका दौरा उनका पहला विदेश दौरा रहा। इस दौरान ज़ेलेन्स्की अमरीकी राजधानी वॉशिंगटन डीसी (Washington DC) गए और अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) से मुलाकात की। जो बाइडन ने यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम के साथ ही अन्य सैन्य सहायता देने का भी ऐलान किया। इस बारे में अब रुसी राष्ट्रपति ने बयान दिया है।


“अमरीकी पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम रूस के यूक्रेन मिशन को नहीं रोक पाएगा”

रूस के राष्ट्रपति ने अमरीका द्वारा यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम देने पर बयान देते हुए कहा कि इससे रूस का यूक्रेन मिशन नहीं रुकेगा।

patriot_missile_system.jpg


यह भी पढ़ें

रूस ने बनाई नई हाइपरसॉनिक मिसाइल ज़िरकॉन, पुतिन ने कहा – इसके जैसी पावर नहीं है दुनिया में किसी के पास

पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम को बताया पुराना

रुसी राष्ट्रपति पुतिन ने रिपोर्टर्स से बात बात करते हुए अमरीका के पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम के बारे में भी बात की। उन्होंने इस सिस्टम को पुराना बताया और कहा इससे रूस को अपने लक्ष्य को हासिल करने में नहीं रोका जा सकेगा।

“रूस खत्म करना चाहता है युद्ध”

पुतिन ने रिपोर्टर्स से बात करते हुए कहा कि रूस युद्ध को खत्म करना चाहता है। पुतिन ने कहा कि उनका लक्ष्य इस युद्ध और यूक्रेन में मिलिट्री एक्शन को बढ़ाना नहीं है, बल्कि इसे खत्म करना है। और यह जितना जल्दी होगा, उतना ही अच्छा होगा।

Hindi News/ world / व्लादिमीर पुतिन का दावा – अमरीकी पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम रूस के यूक्रेन मिशन को नहीं रोक पाएगा

ट्रेंडिंग वीडियो