scriptरूस को एक और झटका, अमरीका देगा यूक्रेन को 3,200 करोड़ की एक्स्ट्रा सैन्य मदद | US to send Ukraine additional military aid worth up to 400 million usd | Patrika News
विदेश

रूस को एक और झटका, अमरीका देगा यूक्रेन को 3,200 करोड़ की एक्स्ट्रा सैन्य मदद

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध में जल्द ही रूस को एक और झटका लगने वाला है। और रूस को यह झटका किसी और की वजह से नहीं, बल्कि अमरीका की वजह से लगेगा।

Jul 25, 2023 / 06:42 pm

Tanay Mishra

biden_with_zelenskyy.jpg

Volodymyr Zelenskyy with Joe Biden

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध (Russia-Ukraine War) को 17 महीने पूरे हो चुके है। 24 फरवरी, 2022 को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश पर रुसी सेना ने यूक्रेन में घुसपैठ करते हुए जंग की शुरुआत की थी। तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि यह युद्ध कुछ दिन से ज़्यादा चलेगा। पर अब इस युद्ध को चलते हुए 17 महीने पूरे हो चुके हैं और अभी भी यह युद्ध जारी है। इस युद्ध की वजह से यूक्रेन को जान-माल का भारी नुकसान हो चुका है। यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं। पर इस युद्ध की वजह से रूस को भी काफी नुकसान हो चुका है। बड़ी तादाद में रुसी सेना के सैनिक इस युद्ध में मारे जा चुके हैं।

एक समय पर किसी ने भी नहीं सोचा था कि यूक्रेन की सेना इस युद्ध में ज़्यादा समय तक टिक पाएगी। पर लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यह संभव हो सका। यूक्रेन की मदद करने वाले देशों की बात करें, तो इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम अमरीका (United States Of America) का है। अमरीका ने इस युद्ध में शुरू से यूक्रेन की मदद की है और अब जल्द ही यूक्रेन को और मदद भेजने की तैयारी में है।

biden_and_zelenskyy.jpg


रूस को लगेगा झटका, अमरीका देगा यूक्रेन को एक्स्ट्रा सैन्य मदद

रूस को जल्द ही झटका लगने वाला है। और रूस को यह झटका किसी और की वजह से नहीं, बल्कि अमरीका की वजह से लगेगा। इसकी वजह है अमरीका का हाल ही में लिया गया एक फैसला। अमरीका अब तक इस युद्ध में बड़े लेवल पर यूक्रेन की मदद कर चुका है। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन यह साफ भी कर चुके हैं कि जब तक युद्ध चलेगा, तब तक अमरीका यूक्रेन की मदद करना जारी रखेगा। कुछ दिन पहले ही अमरीका ने यूक्रेन के लिए 1.3 बिलियन डॉलर्स (भारतीय करेंसी में करीब 10 हज़ार करोड़ रुपये) की सैन्य मदद का ऐलान किया था। अब हाल ही में अमरीका ने यूक्रेन के लिए 400 मिलियन डॉलर्स (भारतीय करेंसी करीब 3,200 करोड़ रुपये) की एक्स्ट्रा सैन्य मदद देने का ऐलान किया है।

क्या होगा अमरीका की तरफ से यूक्रेन को दी जाने वाली सैन्य मदद के पैकेज में?

जानकारी के अनुसार अमरीका की तरफ से यूक्रेन को दिए जाने वाले एक्स्ट्रा सैन्य मदद के पैकेज में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम के लिए गोला-बारूद, नेशनल एडवांस्ड सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम्स और स्टिंगर सरफेस टू एयर मिसाइलें जैसे दमदार हथियार होंगे।

Hindi News/ world / रूस को एक और झटका, अमरीका देगा यूक्रेन को 3,200 करोड़ की एक्स्ट्रा सैन्य मदद

ट्रेंडिंग वीडियो