scriptचुनाव से पहले ही अमेरिका में पड़ चुके हैं 2.1 करोड़ वोट, ओबामा भी शामिल | US Presidential Election: 2.1 crore votes have already been cast in America before elections, Barack Obama also included | Patrika News
विदेश

चुनाव से पहले ही अमेरिका में पड़ चुके हैं 2.1 करोड़ वोट, ओबामा भी शामिल

US Presidential Election 2024: अमेरिका में 5 नवंबर को चुनाव हैं, लेकिन इससे पहले ही करीब 2.1 करोड़ वोट पड़ चुके हैं।

नई दिल्लीOct 24, 2024 / 12:22 pm

Tanay Mishra

US Presidential Election 2024

US Presidential Election 2024

अमेरिका (United States Of America) में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) होने हैं और अब चुनाव में करीब 2 हफ्ते ही बाकी हैं। रिपब्लिक पार्टी की तरफ से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं, तो डेमोक्रेटिक पार्टी से वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) की जगह उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) उम्मीदवार हैं। दोनों उम्मीदवार अपना पूरा जोर लगा रहे हैं और जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। चुनाव में अभी समय है, लेकिन उससे पहले ही बड़ी संख्या में वोट भी पड़ गए हैं।

करीब 2.1 करोड़ वोट पड़े

जानकारी के अनुसार अमेरिका में होने वाले करीब 2.1 करोड़ वोट पड़ भी चुके हैं। इनमें पूर्व अमेरिका राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) का वोट भी शामिल हैं। ज़्यादातर लोगों ने मेल के ज़रिए अपना वोट डाला। फ्लोरिडा विश्वविद्यालय की चुनाव प्रयोगशाला के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 78 लाख वोट मतदान केंद्रों पर निजी मतदान के माध्यम से डाले गए, जबकि शेष 1.33 करोड़ वोट मेल से डाले गए हैं।
चुनाव की तारीख से पहले वोटिंग है अमेरिका की खूबी

अमेरिका में आरंभिक मतदाताओं के लिए एक अनूठा प्रावधान है, जिसमें मतदाता या तो डाक-इन-बैलेट (मेल के ज़रिए) से अपना वोट देते हैं, जिसकी तुलना कुछ मायनों में भारत के डाक-मतपत्रों से की जा सकती है, या फिर वो निर्धारित मतदान केन्द्रों पर जाकर मतदान करते हैं, जो कई राज्यों में राष्ट्रीय मतदान के दिन से कुछ सप्ताह पहले खुल जाते हैं।

यह भी पढ़ें

HSBC को मिली भारतीय मूल की नई CFO पैम कौर, 159 साल में पहली बार एक महिला को मिली यह ज़िम्मेदारी

Hindi News / world / चुनाव से पहले ही अमेरिका में पड़ चुके हैं 2.1 करोड़ वोट, ओबामा भी शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो