scriptUK General Elections 2024: ऋषि सुनक के लिए बुरी खबर! डराने वाले हैं ये 25 संकेत | UK General Election 2024: Bad news for Rishi Sunak! These 25 signs that you are scared | Patrika News
विदेश

UK General Elections 2024: ऋषि सुनक के लिए बुरी खबर! डराने वाले हैं ये 25 संकेत

UK General Election 2024: जिसका सभी को इंतजार था,वह घड़ी आ गई है।
राजनीति के बादल उमड़-घुमड़ रहे हैं और इस देश के मतदान में ये बादल जम कर बरसेंगे। कुछ ऐसे संकेत मिल रहे हैं।

नई दिल्लीJul 02, 2024 / 03:14 pm

M I Zahir

Sunak and Starmer

Sunak and Starmer

UK General Elections 2024: ब्रिटेन के 4 जुलाई को होने वाले आम चुनाव के लिए राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, समर्थकों और मतदाताओं का उत्साह चरम पर है। जानिए इस चुनाव के नतीजों से जुड़ी अहम बातें। ऐसा लगता है कि गुरुवार ऐतिहासिक नाटक की रात होने वाली है।
जैसे-जैसे मतदान का समय नजदीक आ रहा है, वैसे वैसे सियासत के पारे में उछाल आ रहा है। अब तक प्रवासी भारतीय ( NRI )मतदाताओं का झुकाव ऋषि सुनक के साथ रहा है।

यूके चुनाव में अहम इश्यूज।
यूके चुनाव में अहम इश्यूज।
प्रवासी भारतीय प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ( Rishi Sunak) उस सरकार की वकालत कर रहे हैं जिसे चुनावों में रिकॉर्ड संख्या में मतदाताओं ने खारिज कर दिया है। कन्जर्वेटिव चुनाव के दिन अपना आधे से अधिक समर्थन खो चुके हैं, और अपने पिछले सबसे खराब परिणाम से 10 अंक से अधिक नीचे मतदान कर रहे हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सर्वेक्षणों में लेबर पार्टी के लिए रिकॉर्ड स्विंग का अनुमान लगाया गया है, जो युद्ध के बाद के किसी भी पिछले चुनाव की तुलना में कहीं अधिक है।

1. लेबर गायब होने के कगार पर

कुछ अनुमानों के अनुसार टोरीज़ 100 सीटों से नीचे गिर रही है – ब्रिटेन की सबसे पुरानी और चुनावी रूप से सबसे सफल पार्टी के लिए विलुप्त होने के स्तर की घटना है। ऐसा लगता है कि गुरुवार की रात ऐतिहासिक सियासी नाटक की रात होगी: जैसे-जैसे रात आगे बढ़ती है, यहां मुख्य बातें दी गई हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए।

2. जब पहली सीटों की घोषणा होगी

अगले बड़े क्षण आधी रात के आसपास आएंगे, जब पहली सीटों की घोषणा होगी। देखने वाली मुख्य बात यह है कि एग्जिट पोल के अनुमानों की तुलना में स्विंग और परिणाम कैसा है, और रिफॉर्म यूके कैसा प्रदर्शन कर रहा है। क्रैमलिंगटन और किलिंगवर्थ, एक और प्रारंभिक रिपोर्टिंग उत्तर-पूर्व सीट, देखने लायक है, क्योंकि इसके पूर्ववर्ती, बेलीथ वैली, 2019 में टोरीज़ द्वारा ली गई पहली “लाल दीवार” सीट थी, और एक पुनर्निर्मित लाल दीवार में पहली ईंट होगी इस बार मेहनत करो।

3 लेबर का कमजोर रुझान

मतदान से पता चलता है कि लेबर के पास पहले से मौजूद सीटों पर कमजोर रुझान है, सबसे अच्छे शुरुआती संकेतक जल्दी घोषित होने वाली कंजर्वेटिव सीटों की तिकड़ी से आएंगे। स्विंडन साउथ एक क्लासिक स्विंग सीट है, जिसे लेबर को आसानी से लेना चाहिए। दो अन्य, ब्रोक्सबोर्न, और बेसिलडन और बिलेरीके, कठोर परीक्षण प्रदान करते हैं – प्रत्येक को 20 से अधिक अंकों के स्विंग की आवश्यकता होती है, जो वर्तमान मतदान औसत से काफी ऊपर है। इनमें से एक या दोनों सीटें हारना कंजर्वेटिवों के लिए एक करारा शुरुआती झटका होगा और यह आने वाले लेबर भूस्खलन का शुरुआती संकेत हो सकता है। ऋषि सुनक के लिए यह सही नहीं रहेगा।

4. रेड वाल का जीर्णोद्धार?

रेड वाल का गिरना 2019 में लेबर के लिए एक करारा झटका था, क्योंकि एक के बाद एक सीटें उस पार्टी के खिलाफ हो गईं, जिसका उन्होंने पीढ़ियों से समर्थन किया था। खोई हुई हृदयभूमि को पुनः प्राप्त करना केवल भावनाओं का मामला नहीं है – रेड वाल दीवार के पुनर्निर्माण के बिना लेबर बहुमत नहीं जीत सकती। जल्द घोषित होने वाली रेड-वॉल सीटों पर लेबर को लाभ होना लगभग तय है। लेकिन यह देखने के लिए देखें कि जब लेह और एथरटन और फिर डार्लिंगटन पहले घोषणा करते हैं तो बहुमत कितना ऊपर जाता है – इससे लेबर की रिकवरी के पैमाने के बारे में कुछ संकेत मिलेगा। देखना यह है कि प्रवासी भारतीय प्रधानमंत्री ऋषि सुनक कितना कवर कर सकते हैं।

5. विशेष मनोबल वाला

लगभग 50 वर्षों तक वामपंथी फायरब्रांड डेनिस स्किनर की सीट बोल्सोवर को पुनः प्राप्त करना, लेबर वामपंथियों के लिए एक विशेष मनोबल बढ़ाने वाला होगा। लेकिन यह ग्रेट ग्रिम्सबी और क्लीथॉर्पेस और स्कन्थोरपे में जीत होगी, जो यह सुझाव देगी कि लेबर पूरी तरह से लाल दीवार को पार करने की राह पर है, क्योंकि ये ऐसी सीटें हैं जहां कन्जर्वेटिवों के पास बचाव के लिए बड़ा काल्पनिक बहुमत है। बैसेटलॉ में बाद में जीत सोने पर सुहागा होगी, जिसका मतलब है कि लेबर ने वह सीट हासिल कर ली है, जिसने 2019 में उनके खिलाफ सबसे बड़ा स्विंग देखा था।

6. रेड वाल की कहानी

रेड वाल की कहानी का समापन सुबह होने के बाद स्पेन वैली में होगा। यहां लेबर उम्मीदवार किम लीडबीटर की जीत कीर स्टार्मर की पुनर्प्राप्ति कहानी को पूरी तरह सामने लाएगी। यह बैटले और स्पेन उपचुनाव में लीडबीटर की संकीर्ण जीत थी जिसने 2021 की गर्मियों में स्टारर जहाज को स्थिर कर दिया था, स्थानीय और उप चुनाव हार के बाद उनके नेतृत्व पर सवाल उठाया गया था। अब स्पेन वैली में लीडबीटर की दूसरी जीत नेता की उल्लेखनीय लेबर वापसी को पूरा करने में मदद कर सकती है।

7 क्या स्कॉटलैंड भी लेबर के अधीन होगा

इस चुनाव की कम चर्चा वाली उपकथाओं में से एक स्कॉटिश मतदान में एसएनपी-टू-लेबर स्विंग है। यह सीमा के दक्षिण में झुकाव जितना बड़ा है और, एसएनपी वोट समान रूप से फैलने के साथ, एसएनपी की दर्जनों सीटें अब चाकू की धार पर हैं। हैमिल्टन और क्लाइड वैली, जिसे 2 बजे से पहले घोषित किया जाना चाहिए, पहली वास्तविक परीक्षा प्रदान करता है। लेबर को आठ-पॉइंट स्विंग की आवश्यकता है और यदि वे कम हो जाते हैं तो स्कॉटलैंड में निराशाजनक रात हो सकती है। ईस्ट किलब्राइड और स्ट्रैथवेन में लेबर की जीत, जहां उन्हें 13-पॉइंट स्विंग की आवश्यकता है, आने वाले बड़े लाभ का संकेत देगी, जबकि डंडी सेंट्रल में जीत, 2 बजे के बाद रिपोर्टिंग, यह सुझाव देगी कि स्कॉटिश भूकंप आ रहा है – यह एसएनपी की सबसे सुरक्षित सीट है।

8. दो स्कॉटिश सबप्लॉट

यहां दो स्कॉटिश सबप्लॉट बाद में विकसित होंगे। पहला, कंजरवेटिव और एसएनपी के बीच लड़ी गई सीटों का भाग्य। चूंकि दोनों पार्टियां कमजोर हो रही हैं, लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी अक्सर कमजोर और खंडित होते हैं, इसलिए इन सीटों पर जीत हासिल करना मुश्किल है। कुछ का अंत तीन-तरफ़ा या चार-तरफ़ा सीमांत के रूप में हो सकता है, और तीसरे या चौथे स्थान से आश्चर्यजनक जीत से इनकार नहीं किया जा सकता। लिब डेम्स अन्य स्कॉटिश सबप्लॉट प्रदान करते हैं। वे केवल कुछ स्कॉटिश सीटों पर सीधे मुकाबले में हैं, लेकिन स्कॉटलैंड के कुछ हिस्सों में उनकी जड़ें गहरी हैं और वे पूर्व नेता की ईस्ट डनबार्टनशायर सीट के उत्तराधिकारी मिड डनबार्टनशायर को पुनः प्राप्त कर के जो स्विंसन की 2019 की हार का बदला लेना चाहेंगे।

9.लिबरल डेमोक्रेट्स के लिए

यह चुनाव लिबरल डेमोक्रेट्स के लिए जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर है। राजनीतिक भूगोल, लंबे समय से उनका सबसे बड़ा दुश्मन, अंततः उनके पक्ष में काम कर रहा है, क्योंकि वे दर्जनों सीटों पर लड़खड़ाती सरकार के बाद दूसरे स्थान पर हैं। उन्हें एक खतरनाक नेता वाली मददगार लेबर पार्टी से भी लाभ होगा, जिससे सामरिक मतदान को अधिकतम करना आसान हो जाएगा और टोरी नरम मतदाताओं पर जीत हासिल होगी, जो कॉर्बिन द्वारा डरे हुए थे, लेकिन अब स्टार्मर द्वारा आश्वस्त हैं।
लिब डेम की प्रगति का पहला संकेत लगभग 2 बजे आएगा, जब इंग्लैंड के विपरीत छोर पर दो सीटें, हैरोगेट और नारेसबोरो और टोरबे रिपोर्ट करेंगे। नए श्रम वर्षों के दौरान दोनों के पास लिब डेम सांसद थे, और लिब डेम्स इस सप्ताह दोनों के ठीक होने की उम्मीद करेंगे। टोरबे – ब्रेक्सिटी और ब्लूअर – सबसे कठिन काम है।

10. नाटकीय लिब डेम

हम सीखेंगे कि क्या हम लगभग 3 बजे के बाद अधिक नाटकीय लिब डेम सफलता के लिए हैं, जब स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन, एप्सम और ईवेल और विटनी जैसी सीटें अपने परिणामों की रिपोर्ट करेंगी। इन हृदयस्थल सीटों ने एक सदी या उससे अधिक समय से टोरी सांसदों को विश्वसनीय रूप से लौटाया है – और सभी को बड़े बदलाव की आवश्यकता है। डेविड कैमरून की पूर्व सीट विटनी में लिब डेम्स की जीत, कैमरून के उत्तराधिकारियों के लोकलुभावन, ब्रेक्सिट-स्वाद वाले रूढ़िवाद के खिलाफ घरेलू काउंटी टोरी के दिग्गजों द्वारा संभावित विद्रोह का एक शक्तिशाली प्रतीक होगी।

11. फराज प्रभाव

सवाल यह है कि रिफॉर्म कहां जीत सकता है और वे टोरीज़ के खिलाफ संतुलन कहां बनेगा? निगेल फ़राज़ की वापसी ने इस अभियान को उलट दिया है, सुधार यूके की उछाल ने टोरी की संभावनाओं को और अधिक नुकसान पहुंचाया है। फिर भी रिफॉर्म का समर्थन बहुत समान रूप से फैला हुआ है, और पार्टी का संगठन इतना कमजोर है कि फराज एकमुश्त कई सीटें हासिल नहीं कर सकता। सुधार का सबसे बड़ा प्रभाव सैकड़ों सीटों पर कंजर्वेटिवों के खिलाफ संतुलन बनाने के माध्यम से आएगा।

12. कन्जर्वेटि-टू-रिफॉर्म स्विचिंग

हम यह हम कह सकते हैं कि स्विंग के विभिन्न स्तरों और कन्जर्वेटि-टू-रिफॉर्म स्विचिंग के विभिन्न स्तरों पर अकेले लेबर को कितनी सीटें हासिल होती हैं। यदि हम कन्जर्वेटिव-टू-रिफॉर्म स्विचिंग की इन दरों से उच्च दर की ओर बढ़ते हैं, तो स्विंग के प्रत्येक स्तर पर, लेबर 100 या अधिक अतिरिक्त सीट हासिल कर सकती है।

13. कन्जर्वेटिव और भारी बहुमत

हार का पैमाना काफी हद तक कंजर्वेटिव मतदाताओं की हिस्सेदारी पर निर्भर करेगा ,जो सुधार कॉलम में आते हैं। कैसल प्वाइंट एक प्रारंभिक संकेत देगा – कन्जर्वेटिव यहां भारी बहुमत के साथ शुरुआत करते हैं, लेकिन इस भारी मतदान वाली सीट पर यूकिप 30% से शीर्ष पर है। यदि रिफॉर्म या लेबर यहां जीतता है, तो यह सुझाव देगा कि भारी मतदान वाले क्षेत्रों में रिफॉर्म उछाल और टोरी मंदी आ रही है।

14. सुधार के तीन परीक्षण

मैन्सफील्ड, नॉरफ़ॉक नॉर्थ और ग्रेट यारमाउथ सुधार प्रभाव के तीन परीक्षण प्रदान करेंगे। मजबूत सुधार प्रदर्शन से लेबर को मैन्सफील्ड को जीतने में मदद मिल सकती है और लिब डेम्स को नॉरफ़ॉक नॉर्थ को जीतने में मदद मिल सकती है, और ग्रेट यारमाउथ को तीन-तरफ़ा सीमांत में बदल दिया जा सकता है।

15 सुधार से सीटें

यहां 35 सुधार से ज़्यादा सीटें तो नहीं मिलेंगी, लेकिन कुछ सीटें ज़रूर जीत सकती हैं। क्लैक्टन को सबसे अधिक लाभ होने की संभावना है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि निगेल फराज अंततः आठवें प्रयास में कॉमन्स सीट जीतेंगे। बोस्टन और स्केग्नेस, जहां फराज के पूर्ववर्ती, रिचर्ड टाइस खड़े हैं, एक और संभावना है, जैसा कि एशफील्ड है, जहां टोरी-टू-रिफॉर्म रक्षक ली एंडरसन को लेबर और लोकप्रिय स्वतंत्र परिषद के नेता जेसन ज़ाड्रोज़नी के साथ एक अराजक स्थानीय लड़ाई का सामना करना पड़ता है। यह भी देखने लायक है कि बार्न्सले में रिफॉर्म कैसा प्रदर्शन करता है – एकमात्र स्थान जहां ब्रेक्सिट पार्टी 2019 में दूसरे स्थान पर रही।

16. ग्रीन्स के लिए 6 लाल और नीली सफलताएं?

रिफॉर्म इस प्रतियोगिता में सबसे बड़ी लहर बनाने वाली छोटी पार्टी होगी, ग्रीन्स के लिए प्रगति आने वाले व्यवधानों का संकेत हो सकती है। ग्रीन्स का लक्ष्य चार सीटें हैं। वे ब्राइटन पवेलियन में एक लेबर चुनौती को रोकना चाह रहे हैं, जहां पहली ग्रीन सांसद कैरोलिन लुकास खड़ी हैं, और ब्रिस्टल सेंट्रल में लेबर को हराना चाहते हैं, जहां ग्रीन सह-नेता कार्ला डेनियर लेबर छाया कैबिनेट मंत्री थंगम डेबोनायर के खिलाफ चल रहे हैं। ग्रीन्स दो गहरे नीले ग्रामीण सीटों – वेवेनी वैली और नॉर्थ हियरफोर्डशायर को भी लक्षित कर रहे हैं। निर्वाचन क्षेत्र के सर्वेक्षण और एमआरपी मॉडल दोनों से पता चलता है कि सभी चार प्रतियोगिताओं में उनके पास एक मजबूत मौका है।

17. लंदन और मैनचेस्ट


ग्रीन्स अन्य सीटों पर मजबूत दूसरे स्थान के साथ भविष्य की सफलता के लिए एक मंच बनाने की भी उम्मीद करेगी जहां स्थानीय समर्थन मजबूत है। आइल ऑफ वाइट, शेफ़ील्ड और मध्य लंदन और मैनचेस्टर सीटों के नतीजों पर नज़र रखें। किसी के भी ग्रीन्स से पिछड़ने की संभावना नहीं है, लेकिन दूसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी उन्हें आने वाले मुकाबलों में दावेदार के रूप में खड़ा कर सकते हैं।

18. लेबर के बैकग्राउंड में परेशानी?

कीर स्टार्मर को लेबर के पिछवाड़े में कुछ मुश्किल बचावों का सामना करना पड़ता है, खासकर बड़े मुस्लिम मतदाताओं या हाई-प्रोफाइल निर्दलीय उम्मीदवारों वाली सीटों पर। जॉर्ज गैलोवे ने इस वसंत की शुरुआत में एक उपचुनाव में रोशडेल को लेबर से लेने के लिए मुस्लिम मतदाताओं के बीच गाजा संघर्ष पर अशांति फैलाई।

19. शबाना महमूद को पद से हटाने की उम्मीद

लेबर को दोबारा मैच में गैलोवे से सीट दोबारा लेने की पूरी उम्मीद होगी। लेबर ब्रिटेन की गैलोवे की वर्कर्स पार्टी और बर्मिंघम लेडीवुड जैसे बड़े मुस्लिम समुदायों वाली सीटों पर गैलोवे-गठबंधन वाले निर्दलीय उम्मीदवारों से भी चुनौतियों का सामना कर रही है, जहां अहमद याकूब को लेबर छाया कैबिनेट मंत्री शबाना महमूद को पद से हटाने की उम्मीद है।

20. लीसेस्टर ईस्ट में भी गड़बड़ मुकाबला

ब्रिटेन में सबसे बड़े हिंदू मतदाताओं वाली सीट लीसेस्टर ईस्ट में भी गड़बड़ मुकाबला है। दो पूर्व लेबर सांसद, कीथ वाज़ और क्लाउडिया वेब्बे, अपनी पूर्व पार्टी के खिलाफ खड़े हैं, जबकि लेबर को पुनर्जीवित स्थानीय कंजर्वेटिवों से भी खतरा है, जिन्होंने 2023 के स्थानीय चुनावों में लीसेस्टर में बड़ी बढ़त हासिल की थी। यह सीट, लंदन की दो बाहरी सीटों – रुइस्लिप, नॉर्थवुड और पिनर और हैरो ईस्ट के साथ – यह देखने लायक है कि क्या ऋषि सुनक के पहले हिंदू प्रधानमंत्री के रूप में उदय ने हिंदू मतदाताओं के बीच रूढ़िवादियों की ओर दीर्घकालिक झुकाव को तेज कर दिया है।

21. नए श्रम की वापसी ?

टोनी ब्लेयर ने सन 1997 में जो सीटें जीतीं, उन्हें स्टारर वापस जीत सके। स्टार्मर की जीत किस हद तक 1997 के ब्लेयर प्रभुत्व की बहाली होगी? ऐसी 199 सीटें हैं जो ब्लेयर ने 1997 में वर्तमान सीमाओं पर जीती होंगी और जिन पर लेबर के पास वर्तमान में कब्जा नहीं है। यदि मतदान सटीक साबित होता है, तो स्टार्मर इन खोई हुई नई लेबर सीटों में से 150 या अधिक सीटें फिर से हासिल कर सकते हैं।

22. स्टार्मर की रिकवरी

मध्य इंग्लैंड में स्टार्मर की रिकवरी की पहली बड़ी परीक्षा तब होगी, जब स्विंडन नॉर्थ 2 बजे से पहले रिपोर्ट करेगा। इस सीट ने तीन बार ब्लेयर का समर्थन किया और तब से यह टोरीज़ की ओर भारी पड़ गया। इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए लेबर को 14-पॉइंट स्विंग की आवश्यकता होती है।

23 कीर स्टार्मर ने फिर से दिल जीता

कैनॉक चेज़ और भी बड़ा परीक्षण प्रदान करता है। यह स्टैफ़र्डशायर सीट देश की सबसे आकर्षक सीटों में से एक साबित हुई है, जो 1997 में 55% लेबर वोट से बढ़कर 2019 में लगभग 70% कंजर्वेटिव वोट तक पहुंच गई है। यदि लेबर यहां जीतती है, तो यह सुझाव देगा कि कीर स्टारर ने फिर से दिल जीत लिया है मध्य इंग्लैंड – या कम से कम ब्लेयर के पुराने गढ़ों में टोरी की पूर्ण अस्वीकृति से लाभान्वित हो रहा है। क्रॉली, रोमफोर्ड, डुडले और न्युनेटन जैसे क्लासिक उपनगरीय और छोटे शहरों के नतीजों पर देर रात तक नज़र रखें। ब्लेयर ने उन सभी को जीता और यदि स्टार्मर अपने पूर्ववर्ती की बराबरी कर रहा है, तो उसे भी ऐसा ही करना चाहिए। टैमवर्थ, जिसे लेबर ने ब्लेयर के बाद खो दिया था और हाल ही में हुए उपचुनाव में बड़े पैमाने पर जीत हासिल की, देखने लायक एक और सीट है। कीर स्टार्मर ने दिल जीता है।

24. स्विंग का अनुमान

कीर स्टारर द्वारा युद्ध के बाद के इतिहास में सबसे बड़ा स्विंग हासिल करने का अनुमान लगाए जाने के साथ, लेबर 1997 की शानदार जीत से भी अधिक अपनी दृष्टि स्थापित कर सकती है, उन सीटों को लक्षित कर सकती है जो ब्लेयर ने कभी नहीं जीतीं, लेकिन जनसांख्यिकीय परिवर्तन और असाधारण मतदान ने अगले सप्ताह जीत को संभव बना दिया है। पहला संकेत कि स्टार्मर अज्ञात क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है, 2 बजे से 3 बजे के बीच आएगा, जब नॉर्थ वेस्ट कैंब्रिजशायर और एल्डरशॉट घोषणा करेंगे। दोनों में से किसी ने भी कभी कोई लेबर सांसद नहीं चुना है, और दोनों को बहुत बड़े उतार-चढ़ाव की आवश्यकता है, लेकिन अधिकांश एमआरपी मॉडल अब दोनों में विपक्ष का पक्ष लेते हैं।
लेबर कभी केन क्लार्क की रशक्लिफ और जॉन मेजर की हंटिंगडन सहित ब्लेयर-युग के टोरी बिग बीस्ट्स की सच्ची-नीली सीटें भी ले सकती थी। यदि लेबर मिड बेडफ़ोर्डशायर पर भी कब्ज़ा करने में सफल हो जाती है, जिसे उन्होंने उपचुनाव में बड़े पैमाने पर हासिल किया था, और आइल ऑफ वाइट वेस्ट या बेक्सहिल और बैटल जैसे स्थान हासिल कर लेती है, जहां पहले कभी लेबर सांसदों ने वापसी नहीं की है, तो हम शायद इसके लिए तैयार होंगे। कन्जर्वेटिव के पीछे हटने से “ब्लेयर से भी बड़ा” बहुमत हार में बदल गया।

25. एक नई सुबह

‘एक नई सुबह हो गई है, है न?’ टोरीज़ कितना नीचे गिर सकते थे? चुनावी परिदृश्य की व्यापक रूपरेखा सुबह होने से पहले ही स्पष्ट हो जाएगी। जबकि संभावित लेबर जीत का पैमाना और दायरा तय हो गया है, दो प्रश्न बने रहेंगे: कितने कंजर्वेटिव जीवित रहेंगे? और निवर्तमान सरकार के “बड़े जानवर” कौन होंगे जिनकी हार इस चुनाव की रात के “पोर्टिलो क्षण” प्रदान करेगी? यदि इस चुनाव में उतार-चढ़ाव बहुत बड़ा हो जाता है, तो कई कंजर्वेटिव सांसदों का भाग्य बहुत सुरक्षित टोरी सीटों में मतदाताओं की उन सीटों पर एक प्रतिद्वंद्वी के पीछे एकजुट होने की क्षमता पर निर्भर हो सकता है, जहां सामरिक मतदान संकेत स्पष्ट नहीं हैं। यदि लिबरल डेमोक्रेट समग्र स्विंग के उच्च स्तर पर लेबर के साथ-साथ अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, तो टोरी का कुल सफाया संभव हो जाता है। लेकिन अगर – जैसा कि शायद अधिक संभावना है – विभाजित विपक्ष के साथ बहुत सुरक्षित टोरी सीटों पर सामरिक मतदान दरें कमजोर हैं, तो दर्जनों कंजर्वेटिव जीवित रह सकते हैं, भले ही उनकी पार्टी का राष्ट्रीय वोट गिर जाए।

Hindi News/ world / UK General Elections 2024: ऋषि सुनक के लिए बुरी खबर! डराने वाले हैं ये 25 संकेत

ट्रेंडिंग वीडियो