scriptPakistan: भारत का राष्ट्रीय पशु है बाघ,पाकिस्तान का जानेंगे तो हंस पड़ेंगे! | Tiger is the national animal of India,know about pakistan national animal markhor | Patrika News
विदेश

Pakistan: भारत का राष्ट्रीय पशु है बाघ,पाकिस्तान का जानेंगे तो हंस पड़ेंगे!

Pakistan: बाघ भारत का राष्ट्रीय पशु है,लेकिन पाकिस्तान ने एक ऐसे पशु को राष्ट्रीय पशु का दर्जा दिया है, जिसके बारे में जान कर आप हैरान रह जाएंगे।

नई दिल्लीAug 06, 2024 / 01:00 pm

M I Zahir

National Animal of india

National Animal of india

Pakistan: यह तो आप जानते ही हैं कि बाघ ( Tiger) भारत का राष्ट्रीय पशु है। अपने लावण्‍य, ताकत, फुर्ती और अपार शक्ति के कारण बाघ को भारत के राष्‍ट्रीय पशु के रूप में गौरवान्वित किया गया है।

शाही बंगाल टाइगर

यह रोचक तथ्य है कि ज्ञात आठ किस्‍मों की प्रजाति में से शाही बंगाल टाइगर (बाघ) उत्‍तर पूर्वी क्षेत्रों को छोड़ कर देश भर में पाया जाता है और पड़ोसी देशों नेपाल, भूटान और बांग्‍लादेश में भी पाया जाता है।

बाघों की आबादी

जानकारी के अनुसार हिंदुस्तान में कुल 2,461 बाघों (>1 वर्ष की आयु) की तस्वीरें खींची गईं। भारत में बाघों की कुल आबादी 2,967 ( एसई रेंज 2,603 ​​से 3,346) होने का अनुमान है। इसमें से 83% वास्तव में कैमरा ट्रैप किए गए व्यक्तिगत बाघ थे और 87% कैमरा-ट्रैप आधारित कैप्चर-मार्क-रिकैप्चर द्वारा और शेष 13% का अनुमान सह संयोजक आधारित मॉडल के माध्यम से लगाया गया था।
पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु मारखोर।
पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु मारखोर।

जंगली बकरी

पर्यटन के नजरिये से यह अहम जानकारी है कि पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु मारखोर ( Markhor) है, यह एक जंगली बकरी है और इसका वैज्ञानिक नाम कैप्रा फाल्कोनेरी है, घुमावदार सींगों से इसकी पहचान होती है। इस पशु की ऊंचाई 65 से 115 सेंटीमीटर होती है। इसका वजन 32 से 100 किलो तक हो सकता है। यह पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा, गिलगित बाल्टिस्तान और बलूचिस्तान के पहाड़ी इलाकों में पाई जाती है।

Hindi News/ world / Pakistan: भारत का राष्ट्रीय पशु है बाघ,पाकिस्तान का जानेंगे तो हंस पड़ेंगे!

ट्रेंडिंग वीडियो