scriptMusic Education : इस इस्लामी राष्ट्र ने किया 9000 संगीत अध्यापिकाओं की नियुक्ति का फैसला | The Evolution of Music Education in Saudi Arabia | Patrika News
विदेश

Music Education : इस इस्लामी राष्ट्र ने किया 9000 संगीत अध्यापिकाओं की नियुक्ति का फैसला

Music Education: अक्सर ऐसा कहा जाता है कि इस्लाम में संगीत मना है, लेकिन भारत सहित दुनिया के कई देशों में मुस्लिम संगीतकारों और गायकों की अच्छी खासी तादाद है। अब अमेरिका के प्रभाव में एक इस्लामी देश ने अपने यहां संगीत शिक्षकों की नियुक्ति करने का फैसला किया है।

नई दिल्लीOct 13, 2024 / 10:00 pm

M I Zahir

arabic music

arabic music

Music Education: अब अरब का भी संगीत (Music) की ओर रुझान हो गया है। सऊदी अरब के संस्कृति मंत्रालय के योजना निदेशक नूर उल-दबाग (Noor ul Dabagh)ने कहा है कि राज्य में शिक्षा प्रणाली में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं, इसके तहत संगीत शिक्षा (Music Education) को प्राथमिक कक्षाओं से पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। अरब टीवी के मुताबिक, रियाद में आयोजित लर्न कॉन्फ्रेंस के पहले संस्करण में उन्होंने कहा कि संगीत शिक्षा के लिए संस्कृति मंत्रालय की ओर से 9 हजार से अधिक महिला शिक्षकों को तैयार किया जा रहा है, जो नर्सरी और प्राथमिक कक्षाओं में संगीत सिखाएंगी।

कला और संस्कृति को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा

नूर उल दबाग ने कहा कि जिस तरह से हम काम कर रहे हैं, उसके अनुसार देश की शिक्षा प्रणाली में बड़े बदलाव होंगे, कला और संस्कृति को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा, जबकि छात्रों के लिए मौसमी गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा। गौरतलब है कि सऊदी अरब के संस्कृति और शिक्षा मंत्रालय ने महिला किंडरगार्टन शिक्षकों को संगीत की कला में प्रशिक्षित करने के लिए एक योग्यता कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम संगीत प्राधिकरण और किंडरगार्टन प्रशिक्षण विशेषज्ञों की देखरेख में पूरा किया जाएगा।

सऊदी अरब में संगीत

सऊदी अरब में संगीत ( Music in Saudi Arabia) की परंपरा काफी समृद्ध है, लेकिन यह समाज के सांस्कृतिक और धार्मिक मानदंडों से प्रभावित है। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण पहलू हैं:
परंपरागत संगीत: सऊदी अरब में पारंपरिक संगीत का महत्वपूर्ण स्थान है, जिसमें संगीतकारों द्वारा उद (एक प्रकार का तार वाला वाद्य) और डफ (एक प्रकार का ढोल) का उपयोग किया जाता है। पारंपरिक संगीत में अक्सर बर्बर जनजातियों के लोक गीत शामिल होते हैं।
शास्त्रीय संगीत: यहाँ की शास्त्रीय संगीत में कई प्रकार के मक़ाम और रिदम का इस्तेमाल होता है। संगीत समारोहों में स्थानीय कलाकार अक्सर अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं।

आधुनिक संगीत: हाल के वर्षों में, सऊदी अरब में आधुनिक संगीत और पॉप संगीत का उभार हुआ है। युवा कलाकार विभिन्न शैलियों को अपनाकर नए प्रयोग कर रहे हैं।
संस्कृति में बदलाव: 2017 के बाद से, सऊदी सरकार ने संगीत और मनोरंजन के क्षेत्र में कई बदलाव किए हैं, जैसे संगीत कार्यक्रमों का आयोजन और फिल्म समारोह।

अरबी संगीत में शैलियां

मक़ाम: अरबी संगीत में उपयोग की जाने वाली मधुर विधाओं की एक प्रणाली, तराजू के समान लेकिन अद्वितीय माइक्रोटोनल अंतराल के साथ है।
ऊद: यह एक नाशपाती के आकार का तार वाला वाद्य यंत्र है जो कई पारंपरिक रचनाओं का केंद्र है।
क़ानून: सितार जैसा एक वाद्य यंत्र जो समूह में एक विशिष्ट ध्वनि जोड़ता है।
रक्स शर्की: अक्सर बेले डांसिंग से जुड़ी यह शैली पारंपरिक लय को आधुनिक प्रभावों के साथ जोड़ती है।
आधुनिक अरबी संगीत में अम्र डायब और नैन्सी अजरम जैसे पॉप सितारों का उदय हुआ है, जिन्होंने पारंपरिक ध्वनियों को समकालीन शैलियों के साथ मिश्रित किया है।

Hindi News / world / Music Education : इस इस्लामी राष्ट्र ने किया 9000 संगीत अध्यापिकाओं की नियुक्ति का फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो