scriptISIS की क्रूरता, ज़रा सी ग़लती पर मासूम बच्चे का सर धड़ से अलग किया | The Cruelty of ISIS A Child's Tragic Fate in iraq | Patrika News
विदेश

ISIS की क्रूरता, ज़रा सी ग़लती पर मासूम बच्चे का सर धड़ से अलग किया

Cruelty of isis: आईएसआईएस की क्रूरता और उनके अत्यधिक कट्टरपंथी विचार एक बार फिर से उजागर किया है। इराक के मोसुल में 15 वर्षीय लड़के अहाम हुसैन को नमाज़ के समय संगीत सुनने के ‘अपराध’ में सज़ा दी गई।

नई दिल्लीOct 20, 2024 / 12:26 pm

M I Zahir

ISISI cruelty

ISISI cruelty

Cruelty of isis: क्या संगीत सुनना अपराध है और इसकी सज़ा मौत हो सकती है? इराक ( Iraq ) के 15 वर्षीय लड़के अहाम हुसैन को 2016 में नमाज़ के समय संगीत (music) सुनने के ‘अपराध’ के लिए इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने मार डाला (Cruelty) था। हुसैन को पोर्टेबल सीडी प्लेयर के साथ पकड़े जाने के बाद आईएसआईएस की धार्मिक पुलिस ने गिरफ्तार किया था। इस्लामिक स्टेट अदालत की ओर से की गई त्वरित सुनवाई में, उसे समूह के सख्त धार्मिक कोड का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया। उसकी सज़ा सिर कलम कर दी गई(Cruelty of isis) , जो उस समय आईएसआईएस के नियंत्रण वाले शहर मोसुल में एक बड़ी भीड़ के सामने दी गई (brutality) थी।

युवाओं के कठोर जीवन का प्रतीक

एक बच्चे का सरेआम सिर कलम करना, खासकर संगीत सुनने जैसी अहानिकर बात के लिए, आईएसआईएस के इस्लामी
कानून की चरमपंथी व्याख्या का क्रूर कारनामा उजागर करता है। आईएसआईएस के शासन के तहत, संगीत पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, और इसकी विचारधारा के विपरीत पाए जाने वाले किसी भी प्रकार की अभिव्यक्ति या कार्रवाई को कड़ी सजा दी गई थी। यह दुखद घटना आईएसआईएस के कब्जे में रहने वाले लोगों, विशेषकर बच्चों और युवाओं के कठोर जीवन का प्रतीक है, जहां अवज्ञा के छोटे कृत्यों के भी गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

खतरों की एक स्पष्ट याद दिलाती है

ऐसी घटनाओं ने अंतरराष्ट्रीय आक्रोश उत्पन्न किया, जिससे आईएसआईएस के शासन की अमानवीयता उजागर हुई, जो क्षेत्रों पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सार्वजनिक निष्पादन, भय और हिंसा को नियोजित करता था। हुसैन की मौत चरमपंथी शासन के तहत रहने वाले नागरिकों की ओर से सामना किए जाने वाले खतरों की एक स्पष्ट याद दिलाती है।

Hindi News / world / ISIS की क्रूरता, ज़रा सी ग़लती पर मासूम बच्चे का सर धड़ से अलग किया

ट्रेंडिंग वीडियो